khabaruttrakhand
देहरादूनस्वास्थ्य

ब्रेकिंग:-अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश के नेत्र विभाग की ओर से विश्व ग्लूकोमा सप्ताह के अंतर्गत नुक्कड़ नाटक का आयोजन।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश के नेत्र विभाग की ओर से विश्व ग्लूकोमा सप्ताह के अंतर्गत नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया,जिसके माध्यम से जनसामान्य को काला मोतियाबिंद के प्रति जागरुक किया गया।

इस दौरान नाट्य प्रस्तुति के जरिए लोगों को ग्लूकोमा नामक बीमारी के कारण, आवश्यक सावधानियां, बचाव के उपाय भी बताए गए। विश्व ग्लूकोमा सप्ताह के तहत संस्थान के नेत्र रोग विभाग के तत्वावधान में मंगलवार देरशाम त्रिवेणीघाट पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया।

Advertisement

विभागाध्यक्ष प्रो. संजीव कुमार मित्तल व डा. अजय अग्रवाल की देखरेख में आयोजित कार्यक्रम की समन्वयक विभाग की वरिष्ठ चिकित्सक डा. नीति गुप्ता रहीं। नुक्कड़ नाटक में डॉक्टर सुचारिता, डॉ. श्रेया वर्मा, डॉ. मिताली खुराना,डॉक्टर नीरज व ऑप्टामैट्री ट्यूटर सूर्या कुमार शामिल थे, इस दौरान नाट्य प्रस्तुति के माध्यम से जनसामान्य को काला मोतियाबिंद को लेकर जागरुक किया गया।
लोगों से इस बीमारी को लेकर सावधान रहने व समय समय पर नेत्र विशेषज्ञ से परीक्षण कराने की अपील की गई। साथ ही उन्हें इस बीमारी के कारण, लक्षण, बचाव के उपाय भी बताए गए।

इस अवसर पर विश्व ग्लूकोमा सप्ताह के तहत बीते दिवस आयोजित प्रतियोगिता में तैयार किए गए पोस्टरों का प्रदर्शन भी किया गया।
कार्यक्रम में एम्स नेत्र रोग विभाग के सभी वरिष्ठ चिकित्सक शामिल हुए, जिनमें विभागाध्यक्ष डॉक्टर संजीव मित्तल, डॉ. अजय अग्रवाल, डॉ. विनीता गुप्ता, डॉ. अनुपम, डॉ.नीति गुप्ता, डॉ. रामानुज सामंता आदि मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-पुलिस ने इन क्षेत्रान्तर्गत लगभग 10 नाली भूमि में अवैध रूप से की जा रही भांग की खेती को किया नष्ट।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-अपर मुख्य सचिव ने गढ़वाल मण्डल के जनपदों में चिकित्सा, पेयजल, शिक्षा, सड़कों व अन्य मूलभूत जन सुविधाओं को बेहतर बनाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारियों को दिए महत्वपूर्ण निर्देश ।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंगः-स्वास्थ्य मेले का सल्ट विधायक महेश जीना ने किया शुभारंभ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights