khabaruttrakhand
आध्यात्मिकउत्तरकाशी

ब्रेकिंग:-ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए युवाओं का सपना हो रहा साकार।

घसियारी फेस्टिवल
रिपोर्टर:- सुभाष बडोनी।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए युवाओं का सपना साकार हो रहा है।
पर्यटन और ट्रैकिंग के शौकीन अब ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण परिवेश बोली भाषा एवं संस्कृति को जानने के लिए गांव का रुख कर रहे हैं।
वही मथौली गांव के प्रदीप पंवार ने अपनी पुरानी छानी को रेनूवेट कर होमस्टे बनाया है जो लोगों को खूब भा रहा है और गांव के लोगों को साथ लेकर अलग अलग तरीके से इस योजना को प्रमोट भी कर रहे हैं, जो 6 मार्च से 8मार्च को समापन होगा।
ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के उद्देश्य से चिन्यालीसौड़ विकासखंड के मथोली गांव में घसियारी महोत्सव का अयोजन किया गया।
आपको बताते चले कि इस मौके पर गांव की करीब 50 महिलाओं ने अबकी बारी घसियारी प्रतियोगिता कार्यक्रम में भाग लिया। जिसमें 5 टीमें बनाई गई थी। विजेता टीम को 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सम्मानित किया जाएगा।

Advertisement

मथोली में घसियारी महोत्सव का आयोजन बकरी छाप व अन्य सहयोगी संस्थाओं के सौजन्य से किया गया।
प्रतियोगिता को लेकर गांव की महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिला।
महिलाओं ने बाकायदा जंगल से सूखी घास को काटकर लाया।
वहीं मथोली गांव में पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। गांव के प्रदीप पंवार ने ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अपनी पुरानी छानी को होम स्टे के रूप में विकसित किया है।
प्रदीप ने बताया कि उनकी छानी में पहले पशु रहते थे लेकिन अब
पिछले कुछ साल से छानी खंडहर हो चुकी थी।
अपनी छानी जिसमें पशु रहते हैं उसे होम स्टे में बदल दिया।
बता दें कि मथोली गांव चिन्यालीसौड़ बाजार से मात्र 10 किमी की दूरी पर स्थित है।

उत्तरकाशी जिला अपनी लोक संस्कृति परंपरा और खूबसूरत वादियों के लिए पहचाना जाता है वहीं पर्यटन भी इस क्षेत्र की बैकबोन मानी जाती है।

Advertisement

हर साल पर्यटन और तीर्थाटन से यहां के लोग खूब आमदनी एकत्रित करते हैं इसी का नतीजा है कि अब पर्यटन गांव तक पहुंचने लगा है और गांव के लोग इसे हाथो हाथ स्वीकार कर रहे हैं।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-लंदन में स्थित प्रतिष्ठित इंडिया क्लब – एक प्रतिष्ठित लाउंज-सह-रेस्तरां और बार होने जा रहा है बन्द, सितम्बर की यह तारिख होगी इसके संचालन की अंतिम तिथि, जाने इससे जुड़े दशकों का इतिहास।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-आयकर विभाग द्वारा पहले भरें आईटीआर बाद में चुकाऐं कर, सुविधा की शुरुआत! जाने क्या मिली करदाताओ को सुविधा।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-पूर्णानन्द खेल मैदान मुनिकीरेती टिहरी गढ़वाल में आयोजित 10 दिवसीय राष्ट्रीय सरस आजीविका मेला-2023 के नवें दिन बुधवार को महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग एवं जिला प्रोबेशन विभाग द्वारा महिला सशक्तिकरण जेण्डर, घरेलू हिंसा, बाल संरक्षण एवं बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं विषय गोष्ठी का आयोजन।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights