khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरी

जल संरक्षण एवं संवर्धन को लेकर जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल ने यहां ग्रामीणों को किया प्रोत्साहित।

जल संरक्षण एवं संवर्धन को लेकर जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल ने देवरी मल्ली के ग्रामीणों को किया प्रोत्साहित।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने आज गुरूवार को विकास खण्ड चम्बा के देवरी तल्ली पहुंचकर जल संरक्षण/संवर्धन के तहत प्राकृतिक जल स्रोत से टैप किये गये पानी के टैंकोें का निरीक्षण किया गया।
इस दौरान जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को जल संरक्षण/संवर्धन हेतु प्रोत्साहित करते हुए ग्रामीणों के साथ मिलकर खंतियों एवं चैक डैम बनाने में सहयोग किया गया तथा ग्रामीणों की जन समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

Advertisement

जिला प्रशासन द्वारा जनपद में मानसून से पहले एक मुहिम चलाकर प्रत्येक गांव में जहां प्राकृतिक जल सो्रत हैं, वहां पर जल संरक्षण के कार्य करवाये जा रहे है।
इसी के तहत आज देवरी मल्ली में जनसहभागिता के साथ खंतियां बनाई गई, ताकि मानसून आने पर जल स्रोत रिचार्ज हो सके।

इसके साथ ही अन्य विकासखण्डों के ग्राम पंचायतों में भी वाटर कंजरवेंशन के स्ट्रक्चर बनाने हेतु निर्देश दिये गये।

Advertisement

वहीं उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि अपने प्राकतिक जल स्रोतों को संरक्षित करना तथा वनों को आग से बचाने के कार्य जनसहभागिता के साथ ही किये जा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं को सफल बनाने हेतु विभिन्न विभागों के माध्यम से कन्वरजेंस में कार्य किये जायेंगे।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से बिजली, पानी, पॉलीहाउस, खाद्य राशन, स्वास्थ्य, बाल विकास, शिक्षा आदि को लेकर जानकारी ली गई।

Advertisement

इस मौके पर ग्रामीणों ने राशन कार्डों को लेकर पुनः सर्वे करानेे, गांव में सोलर लाइट लगाने की बात कही, जिस पर जिलाधिकारी डीएसओ को राशन कार्ड को लेकर गांव में पुनः सर्वे करने तथा पंचायत सेक्रेटरी को सोलर लाइट को लेकर सर्वे कर रिपोर्ट डीपीआरओ को उपलब्ध कराने को कहा गया।

ग्रामीणों ने खेती-बाड़ी को जंगली जानवरों से हो रहे नुकसान से भी अवगत कराया गया।

Advertisement

मुख्य कृषि अधिकारी ने बताया कि गांव में कृषि भूमि को जंगली जानवरों से बचाये जाने हेतु फेंसिंग का कार्य किया गया है, जिस पर जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को मक्का, मटर की खेती करने को कहा।

इस मौके पर सीडीओ अभिषेक त्रिपाठी, पीडी डीआरडीए योगेश उपाध्याय, सीएओ अभिलाषा भट्ट, डीपीआरओ एम.एम. खान, प्रधान रिनीता सुयाल सहित अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारी एवं ग्रामीण मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-पैंथर गांव में अनेक स्थानों शिला फलकम स्मारक की स्थापना करने के साथ ही पंच प्रण शपथ लेने और अमृत वाटिका का निर्माण जैसी गतिविधियां हर्षोंल्लास के साथ आयोजित।

khabaruttrakhand

एम्स ऋषिकेश में आयोजित कार्यक्रम में सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग के चिकित्सक डॉ. जितेंद्र गैरोला की पुस्तक राष्ट्रीय एकीकरण एवं वैज्ञानिक आत्मनिर्भरता का किया गया विमोचन।

khabaruttrakhand

योगी सरकार ने पेश किया 28760 करोड़ का अनुपूरक बजट, आमने-सामने सत्ता पक्ष-विपक्ष

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights