khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारआध्यात्मिकउत्तरकाशीउत्तराखंडखेलटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदेहरादूनविशेष कवरस्टोरीस्वास्थ्य

ब्रेकिंग:-अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में नवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस वसुधैव कुटुम्बकम की थीम पर मनाया गया।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में नवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस वसुधैव कुटुम्बकम की थीम पर मनाया गया। इस अवसर पर प्रतिभागियों ने विभिन्न यौगिक क्रियाओं का अभ्यास किया। बुधवार को एम्स ऑडिटोरियम में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर डॉक्टर मीनू सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि योग वसुधैव कुटुम्बकम की लोकोक्ति को चरितार्थ करता है। योग न सिर्फ हमें एक सूत्र में पिरोने का संदेश देता है वरन् मनुष्य को निरोगी काया व दीर्घ जीवन भी प्रदान करता है। कार्यकारी निदेशक प्रो डॉक्टर मीनू सिंह ने बताया कि योग सिर्फ आसन प्राणायाम नहीं है यह मनुष्य के लिए आध्यात्मिक पथ पर अग्रसर करता है और यही जीवन का उद्देश्य भी है। संकायाध्यक्ष अकादमिक प्रोफेसर डॉक्टर जया चतुर्वेदी ने कहा कि हमें स्वस्थ एवं निरोगी रहने के लिए योग को दिनचर्या में शामिल करना होगा। उन्होंने कहा कि सांस ही जन्म और मृत्यु में महत्वपूर्ण है। सांस लेने और छोड़ने के बीच पूरा जीवन है। लिहाजा योग हमें इसी सांस से जोड़ता है। कार्यक्रम की समन्वयक डॉक्टर रश्मि मल्होत्रा व डा. रंजीता कुमारी ने कहा कि योग मनमुताबिक इच्छा पर आधारित नहीं बल्कि आत्मसात करने का विषय है। नियमित यौगिक क्रियाओं का अभ्यास हमें कई जटिल रोगों से निजात दिलाने में मदद करता है। इस दौरान आयुष विभाग के योगा इंस्ट्रक्टर दीप चंद जोशी, बीना, अमित, गौरव, विकास, रमेश, सलोनी, किरन,सुमन, प्रियंका, रूपेश सैनी, अंशिका, आकाश गुप्ता ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को विभिन्न योग क्रियाओं का अभ्यास कराया। उन्होंने प्रतिभागियों को ताड़ासन, त्रिकोणासन, बजरासन, उष्ट्रासन, वक्रासन, भुजंगासन, सेतुबंध, उत्तानपादासन के साथ ही प्राणायाम एवं सुक्ष्म क्रियाओं की जानकारी दी व उनका अभ्यास कराया। इसके अलावा उन्होंने लोगों को चेयर पर बैठकर आसानी से किए जाने वाले ताड़ासन, त्रियकताड़ासन, उत्तानमंडुक, कटिचक्रासन, अर्धचक्र, पादहस्तासन, प्राणायाम, नाड़ीशोधन, भ्रामरी, सीताकारी आदि अभ्यास भी कराए । डॉक्टर वामा जैन व पराग भारद्वाज के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में डीडीए कर्नल राकेश कुमार, समन्वयक डॉक्टर रश्मि मल्होत्रा, डा. रंजीता कुमारी, आयोजन समिति के सदस्य प्रशासनिक अधिकारी गौरव बडोला, डा. राकेश शर्मा, डा.पूनम शेरवानी, डॉ.अंबर प्रसाद के अलावा अधीक्षक अभियंता ले.कर्नल राजेश जुयाल सहित संकाय सदस्य, ऑफिसर्स,स्टूडेंट्स, कर्मचारीगण आदि लोग मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

बिग ब्रेकिंग:-दिनांक 28 नवंबर से 01 दिसंबर 2023 तक देहरादून में होगा 6वाँ विश्व आपदा प्रबन्धन सम्मेलन , पद्म विभूषित अमिताभ बच्चन होंगे सम्मेलन के ब्रांड एंबेसडर।

khabaruttrakhand

जनपद को शिक्षा का हब बनाने हेतु एक मुहिम, 09 ब्लाॅकों के 09 स्कूलों में बने रीडिंग रूम/पुस्तकालय।

khabaruttrakhand

Uttarakhand जल संस्थान को कर्मचारियों की कमी और परियोजना में देरी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि शीर्ष पद खाली हैं, जिससे चल रहे कार्यों

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights