khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारआध्यात्मिकउत्तरकाशीउत्तराखंडखेलटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदेहरादूनप्रभावशाली व्यतिबागेश्वरमनी (money)राजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरीस्वास्थ्य

ब्रेकिंग:-कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने एनआईएम उत्तरकाशी में आयोजित दीक्षांत समारोह में किया प्रतिभाग, पर्वतारोहियों को संस्थान का बैज प्रदान कर दी शुभकामनाएं।

सुभाष बडोनी , उत्तरकाशी।

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने एनआईएम उत्तरकाशी में आयोजित दीक्षांत समारोह में किया प्रतिभाग, पर्वतारोहियों को संस्थान का बैज प्रदान कर दी शुभकामनाएं।

Advertisement

प्रदेश की कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने एनआईएम उत्तरकाशी में मे दीक्षांत समारोह में प्रतिभाग किया।

Advertisement

कैबिनेट मंत्री ने पर्वतारोहण को जीवट, जोखिम और रोमांच का पर्याय बताते हुए कहा है कि पर्वतारोहण के क्षेत्र में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) की विशेषज्ञता और उपलब्धियां अद्वितीय हैं।

उन्होंने कहा कि पर्वतारोहियों को समुचित सम्मान और प्रतिनिधित्व दिए जाने हेतु वह अपने स्तर से पूरा प्रयास करेंगी।
राज्य की खेल एवं युवा कल्याण, महिला एवं बाल विकास, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों की मंत्री रेखा रेखा आर्या नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी के बेसिक एवं एडवांस माउंटेनियरिंग प्रशिक्षण कोर्स के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रही थी।

Advertisement

इस दीक्षांत समारोह में एडवांस माउंटेनियरिंग कोर्स के 175 एवं बेसिक माउंटेनियरिंग कोर्स के 279 प्रशिक्षु सम्मिलित हुए।

श्रीमती आर्या ने प्रशिक्षु पर्वतारोहियों को संस्थान का बैज प्रदान कर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि परंपरागत पेशे से हटकर इन बच्चों ने पर्वतारोहण साहसिक क्षेत्र को चुना जो उत्साहवर्द्धक एवं सराहनीय है।

Advertisement

वहीं उन्होंने निम की उपलब्धियों को महत्वपूर्ण और अविस्मरणीय बताते हुए कहा कि देश की प्रथम महिला एवरेस्ट विजेता बछेंद्री पाल ने इसी संस्थान से प्रशिक्षण लिया था जो आज दुनिया की तमाम ऊंची चोटियों को फतेह कर देश का मान बढ़ा रही है।

वहीं उन्होने संस्थान को आगे बढ़ाने में संस्थान के प्रधानाचार्य कर्नल अंशुमान भदौरिया के योगदान की सराहना की।
उन्होंने कहा कि निम से प्रशिक्षण लेकर निकलने के बाद प्रशिक्षुओं के भीतर तत्काल निर्णय लेने एवं हर चुनौती से लड़ने की क्षमता मजबूत होती है।

Advertisement

यही पर्वतारोही ऊंचे पर्वतों को फतह कर देश के तिरंगे झंडे को लहराएंगे यह सोचकर हमें गर्व महसूस होता है।

आज के समय में दुनिया में बहुत से खेल है परन्तु पर्वतारोहण का साहसिक खेल हमें हर पल जिन्दगी और मौत से साक्षात्कार कर विकट चुनौतियों से जूझने कर जीतने का जज्बा देता है।

Advertisement

समारोह में एडवांस कोर्स में अंकित सिंह की टीम को एवं बेसिक कोर्स में मनीष कटरिया की टीम को बेस्ट टीम का पुरस्कार दिया गया।

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण, निम के प्रधानाचार्य कर्नल अंशुमान भदौरिया, उप प्रधानाचार्य मेजर देवल बाजपेई, रजिस्ट्रार प्रवीण कुमार, क्यूरेटर डा. विशाल रंजन, मुख्य प्रशिक्षक दशरथ सिंह राय भी उपस्थित रहे।
इस पूर्व कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर एवं माता कुटेटी मन्दिर में पूजा अर्चना की तथा निम के हिमालय म्यूजियम का अवलोकन भी किया।

Advertisement

Related posts

विकास खण्ड थौलधार के नवनर्मित कार्यालय भवन कण्डीसौड़ के प्रांगण में बहुउद्‌देशीय शिविर व पूर्व प्रमुख थौलधार का सम्मान कार्यकम का किया गया आयोजन।

khabaruttrakhand

Supreme Court ने ED को फटकार लगते हुए कहा – केस के बिना आरोपी को हिरासत में रखना कैद जैसा है

ब्रेकिंगः-न्यूरोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया का 19वां इंस्ट्रक्शनल एंड फाउंडेशन कोर्स शुरू। एम्स ऋषिकेश में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला में देशभर के मेडिकल संस्थानों के विद्यार्थी कर रहे शिरकत।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights