khabaruttrakhand
Delhi NCR

AAP का चुनावी विकास: केजरीवाल के रिश्तेदार या अशोक तंवर और अनुराग ढांढा जैसे बाहरी लोग नए गेम प्लान में राज्यसभा के लिए

AAP का चुनावी विकास: केजरीवाल के रिश्तेदार या अशोक तंवर और अनुराग ढांढा जैसे बाहरी लोग नए गेम प्लान में राज्यसभा के लिए

आम आदम पार्टी (AAP) के राज्यसभा सदस्य डॉ. सुशील गुप्ता का कार्यकाल इस महीने 27 जनवरी को समाप्त हो रहा है। सुशील गुप्ता को एमपी की ज़िम्मेदारी भी है और वह आम आदम पार्टी हरियाणा के अध्यक्ष की भी ज़िम्मेदारी निभा रहे हैं।

क्या वह पुनः नई दिल्ली से राज्यसभा में वापस जाएंगे, यह अब भी संदेह में है, लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal के साथ उनके करीबी होने के कारण, सुशील गुप्ता को पुनः राज्यसभा में वापस जाने की हर संभावना है।

Advertisement

Kejriwal नए चेहरे को राज्यसभा भेज सकते हैं

यह भी चर्चा है कि इस वर्ष हरियाणा में होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए, Arvind Kejriwal नए चेहरे को राज्यसभा भेज सकते हैं, जिसका प्रभाव हरियाणा की चुनावों पर दिखेगा।

चित्रा सरवारा और निर्मल सिंह ने आपको चौंका दिया

पार्टी को एक हफ्ते पहले अलग होने वाले पूर्व मंत्री चौधरी निर्मल सिंह और उनकी बेटी चित्रा सरवारा के विदाई के साथ ही राज्य में एक बड़ी चोट आई है। चित्रा सरवारा और निर्मल सिंह को मजबूत नेताओं में गिना जाता है।

Advertisement

Kejriwal ने चित्रा सरवारा को राज्यसभा भेजने की इच्छा की थी

उन्होंने दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के प्रयासों के कारण शुक्रवार को न्यू दिल्ली में कांग्रेस में लौटे। बातचीत हो रही है कि अगर चित्रा सरवारा एम आदमी पार्टी में रहती, तो उसे राज्यसभा भेजने की संभावना थी। चित्रा सरवारा ने 2019 की विधायक चुनावों में विजयी हुए वर्तमान गृहमंत्री अनिल विज को टक्कर दी थी, जबकि उनके पिताजी निर्मल सिंह ने कुरुक्षेत्र से लोकसभा और अंबाला नगर से विधानसभा चुनावों में प्रतिष्ठान बनाया था। निर्मल सिंह का मजबूत समर्थन उनके दोनों चुनावों में दिखा।

एक्सपर्ट्स ने सुझाव दिया कि चित्रा और निर्मल के बाहर जाने के बाद एम आदमी पार्टी के पूर्व सांसद अशोक तंवर का प्रतिष्ठान बढ़ गया है। इस पर चर्चा हो रही है कि एम आदमी पार्टी के दिल्ली कोर्ट में दलित होने के कारण अशोक तंवर को राज्यसभा भेजने पर कड़ा बहस हो रही है।

Advertisement

तंवर को ने अपनी राजनीतिक प्रतिभा दिखाने का मौका मिला

चित्रा और निर्मल के एम आदमी पार्टी से बाहर जाने के बाद तंवर को अपनी राजनीतिक प्रतिभा दिखाने का मौका मिला है। तंवर एम आदमी पार्टी के लिए Congress का विभीषण का रोल निभा रहे हैं, इससे वह Kejriwal की कोर्ट में लाभान्वित होने की संभावना है।

डॉ. सुशील गुप्ता के उम्मीदवारी की संभावनाएं

उलटे, जब सुशील गुप्ता को राज्यसभा के लिए पहली बार पहुंचाया गया था, तो वह सभी के लिए एक अज्ञात चेहरा थे, लेकिन उन्होंने कैसे पूरे राज्य में अपने को पूरे करियर में बना लिया, इससे उनकी क्षमता की ओर इशारा कर रहा है।

Advertisement

अनुराग धंडा भी मजबूत नेता में से एक हैं

एम आदमी पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, अनुराग धंडा प्रदेश के प्रमुख जाट नेताओं में गिने जाते हैं। चित्रा सरवारा, निर्मल सिंह और अशोक तंवर के शामिल होने से पहले, अनुराग धंडा ने प्रदेश में पार्टी की गतिविधियों को बहुत तेजी से बढ़ावा दिया था। नवीन जयहिंड का एम आदमी पार्टी से विदाई लेने के बाद, राज्य में संगठनात्मक गतिविधियों में पूरी तरह से ठप्प हो गई थी।

Arvind Kejriwal एक नए चेहरे पर शर्त लगा सकते हैं

अनुराग धंडा ने पार्टी के लिए कड़ी मेहनत की और उन्होंने सुशील गुप्ता के साथ आगे बढ़ा, जिसके कारण पार्टी की उच्च कमान ने धंडा की नेतृत्व क्षमताओं की चर्चा की है। ऐसा नहीं होगा अगर अम आदमी पार्टी जाट नेतृत्व को मजबूत करने के लिए अनुराग धंडा को राज्यसभा भेजने का मौका देखती है।

Advertisement

Arvind Kejriwal अपनी पत्नी को भी राज्यसभा भेज सकते हैं

यह भी चर्चा में है कि दिल्ली और पंजाब के बाद, हरियाणा का कमांड पूरी तरह से Kejriwal के हाथों में है। हरियाणा में एक नए और गुप्त योजना को लागू करने के लिए, Arvind Kejriwal अपने परिवार के किसी सदस्य, यानी अपनी पत्नी को राज्यसभा में भेज सकते हैं।

Advertisement

Related posts

Delhi: AAP और BJP के बीच जुबानी जंग जारी है क्योंकि ED कथित शराब नीति घोटाले के संबंध में केजरीवाल को चौथा समन जारी कर

cradmin

Delhi Police की महिला इकाई गणतंत्र दिवस, 26 जनवरी को लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण की वकालत करते हुए मार्च के साथ इतिहास रचने के लिए

cradmin

Ramlala Pran Pratishtha: CM Kejriwal ने दी बधाई, भगवान श्रीराम की फोटो साझा करते हुए भव्य मंदिर में प्रतिष्ठापन पर शुभकामनाएं दी

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights