khabaruttrakhand
अपराधआकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीप्रभावशाली व्यतिराष्ट्रीयविशेष कवर

बोर्ड परीक्षा के बेहत्तर परिणाम, विद्यार्थियों की उपस्थिति, मिड डे मील आदि को गंभीरता से लेते हुए छात्र-छात्राओं की बेहत्तर शिक्षा एवं स्वास्थ्य की ओर विशेष ध्यान दिया जाय- जिलाधिकारी ।

बोर्ड परीक्षा के बेहत्तर परिणाम, विद्यार्थियों की उपस्थिति, मिड डे मील आदि को गंभीरता से लेते हुए छात्र-छात्राओं की बेहत्तर शिक्षा एवं स्वास्थ्य की ओर विशेष ध्यान दिया जाय-जिलाधिकारी टिहरी।‘‘

‘‘बैठक में अनुपस्थित जौनपुर और कीर्तिनगर के बीईओ का स्पष्टीकरण तलब।‘‘

Advertisement

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में शुक्रवार को शिक्षा विभाग की केन्द्र एवं राज्य सरकार के अन्तर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

जिलाधिकारी ने नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन को लेकर निपुण भारत कार्यक्रम के तहत सभी बीईओ को निर्देश दिये कि पांचवीं तक ऐसे सभी बच्चे जो पुस्तक को पढ़ नहीं पाते हैं, चिन्ह्ति कर उन पर विशेष ध्यान देकर शतप्रतिशत रिडिंग करवाना सुनिश्चित करें।

Advertisement

इसके साथ ही जनपद में विभिन्न निर्माण परियोजनाओं में काम करने वालों के बच्चों का सर्वे कर बच्चों को योजना में सम्मिलित करें।

पीएम श्री योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी बीईओ ऑनरशिप लेते हुए प्रत्येक माह स्कूलों का विजिट करें, स्कूलों में विद्यार्थियों का नामांकन बढ़ाये, प्रधानाचार्यो और अध्यापकों के साथ बच्चों के स्वास्थ्य, आत्मविश्वास, बेहत्तर शिक्षा को लेकर बैठक करें, ताकि स्कूलों के प्रति अभिभावकों का विश्वास बढ़े। निर्माण कार्याें की मॉनिटरिंग करते रहें तथा कहीं भी कोई दिक्कत हो, अवगत करायें।

Advertisement

पीएम पोषण योजना के तहत सभी बीईओ को आहार में आयरन वाली सब्जियों को शामिल करने, फेड टेस्टिंग, दालों की गुणवत्ता की रेण्डमली चेकिंग करने तथा सर्दी हेतु मिड डे मील का मैन्यू बनाने को कहा गया। कहा कि बच्चों को दिया जाने वाला भोजन स्वच्छ और पर्याप्त मात्रा में हो।

मुख्य शिक्षा अधिकारी एस.पी. सेमवाल ने बताया कि जनपद में डिजीटल साक्षरता को लेकर 140 स्कूलों का सर्वे कराया गया है।

Advertisement

कार्यक्रम में तहत स्कूलांे में आईटी टूल्स की सुविधाएं उपलब्ध कराई जायेंगी, अध्यापकों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल्स आदि की टेªनिंग दी जायेगी, डिजीटल डिवाइस के प्रति अभिभावकों को जागरूक किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने प्रथम चरण में स्कूलांे में डिजिटल साक्षरता हेतु कम्प्यूटर व्यवस्था, उचित विद्युत व्यवस्था, इंटरनेट व्यवस्था, अध्यापक आदि हेतु मुख्य शिक्षा अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि बीईओ बोर्ड परीक्षा के बेहत्तर परिणाम, विद्यार्थियों की उपस्थिति, मिड डे मील आदि को गंभीरता से लेते हुए प्रधानाचार्यों एवं अध्यापकों के साथ बैठक कर छात्र-छात्राओं की बेहत्तर शिक्षा एवं स्वास्थ्य की ओर विशेष ध्यान दें।

Advertisement

जनपद को बोर्ड परीक्षा परीणाम प्रदेश के टॉप थ्री में शामिल हो, इस हेतु विद्यार्थियों से गत वर्षों के बोर्ड प्रश्नपत्रों को लेकर अभ्यास करायें तथा क्लास टेस्ट कराते रहें।

बैठक में अनुपस्थित जौनपुर और कीर्तिनगर के बीईओ का स्पष्टीकरण तलब किया गया।

Advertisement

इस मौके पर सीएमओ श्याम विजय, डीईओ बेसिक वी.के. ढौंडियाल सहित बीईओ एवं अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

Advertisement

Related posts

36 करोड़ 2 लाख रुपये की लागत के केन्द्रीय विद्यालय न्यू टिहरी टाउन के स्थायी भवन का आभासी माध्यम से किया गया शिलान्यास ।

khabaruttrakhand

Uttarakhand Cabinet : खनन विभाग में 62 नए पद सृजित, नए ढांचे को Cabinet की मंजूरी

khabaruttrakhand

चारधाम यात्रा मार्ग में अवैध शराब का साया: गौरीकुण्ड में शराब तस्करी कर रहे 06 अभियुक्तों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, इतनी बोतल शराब की गयी बरामद, शराब परिवहन में प्रयुक्त दुपहिया वाहन किये गये सीज।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights