khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारआध्यात्मिकउत्तराखंडदिन की कहानीनैनीतालराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरी

ब्रेकिंग:-प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरा देश आज चहुमुखी विकास कर रहा है। अजय भट्ट।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरा देश आज चहुमुखी विकास कर रहा है। अजय भट्ट।

रिपोर्ट। ललित जोशी।

Advertisement

नैनीताल। सरोवर नगरी नैनीताल पहुँचे केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने आम लोगों की जनसमस्याऐं सुनी।
इस दौरान बिड़ला रतन कॉटेज के निवासी हिमांशु आर्या ने बहन के ईलाज हेतु आर्थिक सहायता के अभिलेख सांसद को दिये जिसपर मौके पर ही फोन करके हंस फाउंडेशन संस्था से वार्ता की ।
जिसपर हंस फाउंडेशन के प्रतिनिधि द्वारा सम्पूर्ण ईलाज करने की बात की,
सभासद भवगत रावत ने वार्ड में बीएसएनएल का टावर लगाने हेतु समस्या रखी जिसपर श्री भट्ट द्वारा सम्बन्धित अधिकारी से वार्ता करते हुए टावर लगाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
इसके उपरान्त श्री भट्ट ने नैनीताल में विभिन्न विभागों द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों की सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली।

समीक्षा के दौरान मंत्री एवं विधायक सरिता आर्या ने संयुक्त रूप से बलिया नाला की अब तक कुल खर्च धनराशि व स्वीकृत धनराशि की जानकारी ली।
जिस पर अधिशासी अभियन्ता सिंचाई केएस बिष्ट ने बताया कि अभी तक 2015-16 तक नाबार्ड के अन्तर्गत ट्रीटमेंट के लिए 40 करोड़ धनराशि स्वीकृत प्राप्त हुई थी।
जिसमें से 20 करोड़ धनराशि से ट्रीटमेंट कार्यों में व्यय एवं 20 लाख शासन को वापस किये गये हैं। इसके अलावा अब ट्रीटमेंट कार्यों हेतु 192 करोड़ धनराशि की प्रशासन स्वीकृति प्राप्त हुई है तथा 13 करोड़ धनराशि से विस्थापन हेतु शासन को प्रस्ताव भेजा गया है।
इसके साथ ही उन्होंने बताया है कि नैनीताल क्षेत्र के विभिन्न नालों के निर्माण हेतु 07 करोड़ धनराशि प्राप्त हुई है जिन पर कार्य प्रगति पर है, इसके साथ ही बैण्ड स्टैंड के जीर्णोद्वार हेतु 76 लाख की धनराशि प्राप्त हुई है साथ ही टेंडर प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है जिस पर माह फरवरी से कार्य प्रारम्भ किया जायेगा।
समीक्षा के दौरान मंत्री ने नैनीताल में सीवर लाइन लीकेज की मरम्मत की जानकारी ली।
जिस पर एडीवी के परियोजना प्रबन्धक नीरज ने सांसद को अवगत कराया गया है कि मल्लीताल रिक्शा स्टैंड से रूसी गॉव तक के पुरानी सीवरेज लाईन का रोबोट के माध्यम सर्वें किया था ।
जिससे पता चला की सीवरेज पाईप लाईन पर जड़े आने से समय समय पर बाधित हो रही थी।
जिसका कार्य ट्रीटमेंट सीआईपीवी पाईप के तहत ट्रीटमेंट का कार्य किया जा रहा है। साथ ही एसटीपी का कार्य गतिमान है। जिसके लिए 97 करोड़ की धनराशि प्राप्त हुई हैं।
समीक्षा के दौरान केएमवीएम एई संजय साह द्वारा मंत्री को बताया कि 147 करोड़ की लागत से नाला नम्बर 23 में निर्मित पार्किंग का कार्य एवं चौड़ीकरण का कार्या प्रारम्भ कर दिया गया है किन्तु निर्माण स्थल पर विद्युत पोल, भवन, पेड़ आने के कारण कार्यो को वर्तमान में रोका गया है जिस पर सांसद ने उपजिलाधिकारी राहुल साह को जिला अधिकारी से वार्ता कर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
इसके साथ ही तहसील परिसर में नवनिर्माण मल्टीनेशनल पार्किंग के निर्माण हेतु 09 करोड़, 91 हजार की धनराशि प्राप्त हुई है जिसका कार्य गतिमान है।
इसके अलावा भवाली में प्लाजा व पार्किंग हेतु 12.69 करोड़ धनराशि की प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त हुई है जिसके तहत पुराने भवनों के ध्वस्तीकरण का कार्य प्रारम्भ है। इसके साथ ही सातताल में पार्किंग का कार्य 20 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है व कार्य प्रगति पर है। इसके साथ ही मा0 मंत्री ने सूखाताल में पर्यटन स्थल का विकास की भी जानकारी ली।
समीक्षा के दौरान श्री भट्ट ने भवाली रोड पाइन्स के समीप शमशान घाट के जाने हेतु सड़क निर्माण के सम्बन्ध में लोनिवि अधिशासी अभियन्ता संजय पाण्डे ने सांसद को बताया कि सर्वे किया जा रहा है।
जिसमें सम्बन्धित क्षेत्र पर वन विभाग की जमीन, पेड़ व अन्य मामले होने के कारण कार्य को पूर्ण नहीं किया जा रहा है जिस पर मंत्री ने वन सचित आरके सुंधाशु पत्र जारी एवं डीएफओ नैनीताल चन्द्रशेखर जोशी व जिला प्रशासन को मौके पर जा कर निरीक्षण करते हुए समाधान निकालने के निर्देश दिये।
उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि नैनीताल के सौन्दर्यकरण हेतु जो भी कार्य किये जा रहे है। उनमें समयवद्व व गुणवत्ता, पारदर्शिता का विशेष ध्यान रखना सुनिश्ति करें। उन्होंने कहा कि यदि किसी निर्माण कार्यो में धनराशि की कमी है तो वे मार्च से पहले स्टीमेट बनाकर शासन को प्रेषित करें ताकि कोई निर्माण कार्य रूक न पाये।
उन्होंने कहा कि धन की कोई कमी नहीं है साथ ही उन्होने कहा कि नैनीताल एक विश्व प्रसिद्व धार्मिक स्थल के साथ ही पर्यटन नगरी भी है इसलिए नैनीताल के अस्तित्व को केन्द्र एवं राज्य सरकार धनराशि की कोई कमी नही होने देगी।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरा देश आज हर क्षेत्र में निरन्तर चौमुखी विकास कर रहा है।
इसके उपरान्त श्री भट्ट एवं विधायक आर्या ने नाला नम्बर 23, बैंण्ड स्टैंड, मालरोड, ठण्डी सड़क, बलिया नाला, भवाली में निर्माणधीन मल्टी स्टोरी पार्किंग एवं सीवर लाईन मरम्मत कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए नैनीताल कुमाऊँ प्रेस क्लब का अवलोकन किया तथा कुमाऊँ प्रेस क्लब तल्लीताल के सौन्दर्यकरण कार्यो के लिए मंत्री व विधायक ने ढाई-ढाई लाख धनराशि देने की घोषण की।
इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं के अलावा प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।
इस दौरान सांसद प्रतिनिधि गोपाल रावत, मनोज जोशी, आनन्द बिष्ट, विमला अधिकारी, मोहित लाल साह, विश्वकेतु वेद्य, दयाकिशन पोखरिया, हरीश राणा, सलमान जाफरी,रोहित भाटिया, भावना मेहरा,नितिन कार्की, भूपेन्द्र सिंह बिष्ट, उपजिलाधिकारी राहुल साह, तहसीलदार नवाजिश खलिक, जिला विकास पर्यटन ब्रिजेन्द्र पाण्डे, सीएम साह, सुनीता साह, प्रभारी अधिशासी अधिकारी पूजा चन्द्रा, महेन्द्र कम्बोज के साथ ही कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधि एवं सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

ED Raid: ED ने एक और कांग्रेसी को घेरा, पूर्व मंत्री Harak Singh को बुलाया, बहू अनुकृति गुसाईं को भी जांच के लिए आमंत्रित किया

srninfosoft@gmail.com

Uttarakhand : 8 December को PM Modi Uttarakhand Global Investors Summit का उद्घाटन करेंगे; Ambani और Adani भी शामिल होंगे

khabaruttrakhand

Abhay Deol और Manish Malhotra ‘Bain Tikki’ की शूटिंग के दौरान Nainital के एक मंदिर में आशीर्वाद लेते हुए।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights