khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तरकाशीउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदेहरादूनविशेष कवरस्वास्थ्यहरिद्वार

ब्रेकिंग:-अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश की ओर से थानों, देहरादून क्षेत्र में नेत्रदान जनजागरुकता एवं नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन ।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश की ओर से थानों, देहरादून क्षेत्र में नेत्रदान जनजागरुकता एवं नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में संस्थान के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने 92 लोगों के आंखों की जांच की, साथ ही उन्हें दवा का वितरण भी किया गया। शिविर में 44 लोगों ने नेत्रदान की शपथ ली।

एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह के मार्गदर्शन में संस्थान के नेत्र रोग विभाग व सामुदायिक और परिवार चिकित्सा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में नेत्र परीक्षण एवं नेत्रदान जनजागरुकता शिविर आयोजित किया गया, जिसमें संस्थान के चिकित्सकों ने मरीजों की आंखों की सघन जांच की व जरुरतमंद लोगों को दवा के साथ ही चश्मे के नंबर उपलब्ध कराए।

Advertisement

शिविर के आयोजन में नेत्र विज्ञान विभागाध्यक्ष प्रोफेसर संजीव कुमार मित्तल, एसोसिएट प्रोफेसर नीती गुप्ता, सामुदायिक और परिवार चिकित्सा विभागाध्यक्ष प्रोफेसर वर्तिका सक्सेना, डाक्टर अजीत भदौरिया का विशेष सहयोग रहा।

शिविर में डॉक्टर शाश्वत शेखर , डॉ. श्रेया वर्मा, ऑप्ट्रोमेट्रिश अंजलि अग्रवाल , ज्योति यादव ने मरीजों लोगों की नेत्र जांच की।

Advertisement

शिविर में प्रतिभाग करने वाले संस्थान के चिकित्सकों ने बताया कि परीक्षण के दौरान 10 रोगियों में मोतियाबिंद, 4 रोगियों में काला मोतिया रोग, जबकि कई अन्य बच्चों और वृद्धजनों में अपवर्तक त्रुटि का पता चला है। जिन्हें चश्में का नंबर दिया गया l चिकित्सकों ने आंखों की गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को समय पर उपयुक्त उपचार लेने की सलाह दी।

संस्थान की डीन प्रोफेसर जया चतुर्वेदी, चिकित्सा अधीक्षक व नेत्र रोग विभागाध्यक्ष प्रो. संजीव कुमार मित्तल की देखरेख में आयोजित कार्यक्रम में एम्स आई बैंक के प्रबंधक नर्सिंग अधिकारी महिपाल चौहान, काउंसलर संदीप गुसाईं ने लोगों को व्याख्यान के माध्यम से नेत्रदान के लिए जागरुक किया व उन्हें नेत्रदान महादान को लेकर प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने 44 लोगों को नेत्रदान की शपथ दिलाई।

Advertisement

Related posts

Dehradun News: सचिवालय के कर्मचारियों के लिए इलेक्ट्रिक बस का संचालन शुरू, मुख्य सचिव और जिला न्यायाधीश ने इसका उद्घाटन किया

srninfosoft@gmail.com

लक्सर (हरिद्वार) की उपजिलाधिकारी संगीता कन्नौजिया की हालत को लेकर, एम्स ऋषिकेश ने जारी किया हेल्थ बुलेटिन,

khabaruttrakhand

नशामुक्ति केंद्रों की एसओपी पर लगी रोक:हाईकोर्ट नैनीताल 

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights