khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदुनियाभर की खबरेदेहरादूनराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरीस्वास्थ्य

ब्रेकिंग:-एम्स, ऋषिकेश के कॉलेज ऑफ नर्सिंग में बीएससी ऑनर्स एवं एमएससी नर्सिंग के विद्यार्थियों का ओरिंएटेशन प्रोग्राम आयोजित।पढ़े पूरी खबर।

एम्स, ऋषिकेश के कॉलेज ऑफ नर्सिंग में बीएससी ऑनर्स एवं एमएससी नर्सिंग के विद्यार्थियों का ओरिंएटेशन प्रोग्राम आयोजित किया गया।

जिसमें वक्ताओं ने नर्सिंग के क्षेत्र को पेशेंट्स से गहरा जुड़ाव वाला बताया।

Advertisement

वहीं उन्होंने कहा कि नर्सेस अपनी व्यवहार कुशलता व अच्छे नर्सिंग केयर से मरीज व उसके तीमारदारों में अपना श्रेष्ठ स्थान बना सकते हैं।
शुक्रवार को कॉलेज ऑफ नर्सिंग में आयोजित बीएससी ऑनर्स व एमएससी नर्सिंग-2023 बैच के ओरिंएटेशन कार्यक्रम का एम्स संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर डॉ. मीनू सिंह व संकायाध्यक्ष अकादमिक प्रोफेसर डॉ. जया चतुर्वेदी ने विधिवत शुभारंभ किया।

Advertisement

इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर डॉ. मीनू सिंह ने नवागंतुक विद्यार्थियों का संस्थान में स्वागत किया।

वहीं उन्होंने कहा कि यह इन छात्रों के कॅरियर की शुरुआत है। लिहाजा विद्यार्थियों को इंस्टीट्यूट में उन्हें उपलब्ध कराए जा रहे तमाम संसाधनों को बेहतर सीखने व अपने स्वर्णिंम भविष्य के लिए उपयोग में लाना चाहिए।

Advertisement

उन्होंने यह भी  कहा कि विद्यार्थी संस्थान में उपलब्ध सुविधाओं से बेहतर लर्निंग कर भविष्य में अपनी दक्षता से दुनिया को रूबरू करा सकेंगे।
डीन एकेडमिक्स प्रोफेसर डॉ. जया चतुर्वेदी ने नर्सिंग विद्यार्थियों को तीन ए, बी,सी से अवगत कराया, उन्होंने बताया कि नर्सिंग क्षेत्र में कार्यरत लोगों में अपने कार्य के बेहतर प्रदर्शन के लिए एबिलेबलिटी, विहेवियर व केयर एंड कम्पेशन का होना बेहद जरुरी है।

लिहाजा नर्सिंग पेशेवर को पेशेंट्स के लिए हरवक्त उपलब्धता और रोगियों के प्रति व्यवहार कुशल होना नितांत आवश्यक है।

Advertisement

एम्स अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक प्रो. संजीव मित्तल ने कहा कि हेल्थ केयर सेंटर में नर्सेस की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि नर्सेस ही पेशेंट्स के साथ सर्वाधिक समय तक रहते हैं। लिहाजा ऐसे में नर्सेस पेशेंट्स केयर व अच्छे व्यवहार में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि नर्सिंग स्टाफ का मरीज व उसके तीमारदारों के साथ संवाद बेहतर होना चाहिए।
नर्सिंग प्रिंसिपल प्रो. स्मृति अरोड़ा ने नए स्टूडेंट्स व कार्यक्रम में मौजूद विशिष्टजनों का स्वागत किया।

Advertisement

वही इस अवसर पर उन्होंने नर्सिंग स्टूडेंट्स को जीवन में बेहतर कॅरियर बनाने के लिए अपनी पढ़ाई की ओर मन लगाकर ध्यान देने को कहा और उन्होंने नर्सिंग क्षेत्र को पेशेंट केयर के लिए अहम बताया।
इस अवसर पर फिजियोलॉजी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर लतिका मोहन, चीफ नर्सिंग ऑफिसर रीटा शर्मा, डॉ. गीतांजलि खोरवाल, डॉ. अश्विनी महाधूले, श्रीकांता शर्मा, कार्यक्रम की समन्वयक डॉ. राखी मिश्रा, डॉ. जैवियर वैल्सियाल, डॉ. रूपेंद्र देयोल, डॉ. प्रसन्न जैली, डॉ. मलार कोडी, डॉ. राज राजेश्वरी, डॉ. मनीष शर्मा, डॉ. राकेश शर्मा के अलावा नर्सिंग ट्यूटर लैकिन्त्यू, दिव्यांशी, पूनम, अन्नपूर्णा, मुकेश, प्रदीप, मुरली, ऋतु, श्रीविद्या, सचिन, परवीन, नीतू, विजयश्री आदि मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

Uttar Pradesh: Akhilesh Yadav लड़ाएंगे तो वरुण गांधी के लिए छोड़ देंगे उम्मीदवारी; पीलीभीत से SP प्रत्याशी का बड़ा बयान

cradmin

टिहरी न्यूज़:-चमियाला -छतियारा मोटर मार्ग में गुलदार की दहशत,बाइक सवार व्यक्ति पर किया हमला।पिंजरा लगाने की मांग।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंगः-सर्किट हाउस काठगोदाम में , शिक्षा एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने जनपद नैनीताल व उधमसिंह नगर के शिक्षा विभाग के अधिकारियो के साथ शिक्षा के उन्नयन को लेकर की बैठक

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights