khabaruttrakhand
उत्तराखंडदेहरादूननैनीताल

New Year 2024 के लिए Uttarakhand के पर्यटन स्थलों में उत्साह, Mussoorie-Nainital से लेकर अन्य जगहें पर पर्यटकों से भरी आमद; प्रशासन ने की तैयारी

New Year 2024 के लिए Uttarakhand के पर्यटन स्थलों में उत्साह, Mussoorie-Nainital से लेकर अन्य जगहें पर पर्यटकों से भरी आमद; प्रशासन ने की तैयारी

Dehradun: Uttarakhand के पर्यटन स्थल New Year का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। यहां पहले से ही पर्यटकों का प्रवाह बढ़ गया है। इस दौरान, आने वाले दिनों में पार्किंग और जाम की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, पुलिस और प्रशासन ने प्रमुख पर्यटन स्थलों पर पार्किंग के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएँ बनाना शुरू कर दी हैं।

दूसरी ओर, व्यापारीयों के चेहरे पर पर्यटकों के आगमन में वृद्धि के साथ चमक रही हैं। होटल्स और गेस्ट हाउसेस में 80 प्रतिशत तक की बुकिंग की गई है। उम्मीद है कि नैनीताल, औली, हर्षिल, लैंसडाउन, मुनस्यारी, चक्राटा, मसूरी, धनौल्टी, मालदेवाता, नैनीताल, कौसानी, पूर्णागिरि आदि जैसे पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों का अच्छा प्रवाह होगा।

Advertisement

प्रशासन तैयारी कर रहा है

बढ़ते हुए पर्यटकों की संख्या को देखते हुए कई समस्याएँ भी पूर्वानुमान की जा रही हैं। इस परिस्थिति में, यह भी अनुमान है कि यहां आने वाले पर्यटक जाम और पार्किंग की समस्या का सामना कर सकते हैं। इसलिए, पुलिस और प्रशासन ने भी तैयारी शुरू की है। विभिन्न पर्यटन स्थलों तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएँ भी की जा रही हैं।

मसूरी और धनौल्टी की स्थिति

मसूरी में कल से विंटर लाइन कार्निवल भी शुरू हो रहा है। जिसके कारण मसूरी में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। मसूरी में सबसे अधिक होटल्स बुक हो चुके हैं। मसूरी में 300 होटल्स हैं और धनौल्टी में 50 होटल्स हैं। जिनमें लगभग 6000 लोगों को आतिथ्य कराने की क्षमता है। यहां 2000 कारों के लिए पार्किंग भी उपलब्ध है।

Advertisement

धनौल्टी में 50 होटल्स हैं, जिनमें 600 पर्यटकों की क्षमता है। इसके लिए 400 कारों का पार्किंग हो सकता है।

पर्यटक भी आईं हैं लंसडाउन में

पौड़ी के लंसडाउन में भी पर्यटक आने लगे हैं। यहां New Year को कैम्पिंग और बॉनफायर करके मनाने के लिए पर्यटकों ने होटल्स में आगे की बुकिंग की है। यहां 80 होटल्स हैं, जिनमें 80 प्रतिशत के कमरें बुक कर लिए गए हैं। इन होटल्स में 1,500 पर्यटकों के लिए आवास है। यहां 300 वाहनों के लिए पार्किंग है।

Advertisement

नैनीताल में आवास

नैनीताल में पर्यटकों का इनफ्लक्स है। हालांकि, पुलिस ने प्रवेश बिंदु पर पर्यटक वाहनों को रोका नहीं। पर्यटन स्थलों में गहरे भरे हुए थे और पर्यटक झील में बोटिंग का आनंद ले रहे थे। पर्यटन व्यापारी कहते हैं कि अब तिसरीस जनवरी को पर्यटकों का एक भारी आवागमन होने की उम्मीद है।

Advertisement

Related posts

बढ़ती गर्मी के चलते प्राकृतिक जल स्रोतों में पानी कम होने/सूखने के कारण ग्रामीण/शहरी क्षेत्रों में नियमित पेयजल संबंधी समस्याओं के त्वरित समाधान हेतु सीडीओ को ग्रामीण क्षेत्रों हेतु तथा एडीएम को शहरी क्षेत्रों हेतु ओवरऑल नोडल अधिकारी किया गया नामित।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:- रविवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में नगर निकायों की पालिका अकेन्द्रीयित सेवा के अंतर्गत उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से चयनित 226 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये।

khabaruttrakhand

सब्जी की आड़ में शराब तस्करी का मास्टर प्लान पुलिस ने किया फेल, जाने पूरा मामला।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights