khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand की महिलाएं बना रही हैं बहुराष्ट्रीय कंपनियों से बेहतर सामान, CM Dhami ने सशक्तिकरण का संदेश दिया

Uttarakhand की महिलाएं बना रही हैं बहुराष्ट्रीय कंपनियों से बेहतर सामान, CM Dhami ने सशक्तिकरण का संदेश दिया

New Tehri: Uttarakhand में सबका साथ, सबका विकास पर ध्यान केंद्रित है। राज्य के मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने कहा कि सरकार सबका साथ, सबका विकास के उद्देश्य के साथ काम कर रही है। राज्य की मातृ शक्ति को स्वावलंबी बनाने के लिए कठिन प्रयास किए जा रहे हैं।

CM Dhami ने कहा कि हमारी बहनें महिला स्व-समूहों के माध्यम से तैयार कर रही हैं उनके उत्पाद भी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के उत्पादों को भी पीछे छोड़ रहे हैं। CM Dhami ने पहाड़ी उत्पादों पर जोर दिया और कहा कि आने वाले समय में केवल स्थानीय चीजें ही प्रोत्साहित की जा रही हैं।

Advertisement

214 करोड़ के योजनाओं का शिलान्यास किया

New Tehri के प्रताप इंटर कॉलेज में आयोजित बेटी ब्वारयुं कू कौठिग कार्यक्रम में, मुख्यमंत्री Dhami ने 44 योजनाओं का शिलान्यास किया जिनकी मौजूदगी 201 करोड़ रुपए थे और 116 योजनाओं का शिलान्यास 214 करोड़ रुपए के मूल्य का हुआ। उसके अलावा, हाल ही में ग्लोबल इंवेस्टर्स कॉन्फरेंस में किए गए 3900 करोड़ रुपए के योजनाओं में से, उन्होंने 2400 करोड़ रुपए के मूटने की शुरुआत की।

नशा मुक्त देवभूमि पर जोर

इस दौरान, मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने जिले की महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों की मेले में निरीक्षण किया और महिलाओं को Jandra(हैंडमिल) चलाकर प्रोत्साहित किया। इसके अलावा, छात्रों को साल 2025 तक देवभूमि को नशा मुक्त बनाने का शपथ दिलाई गई।

Advertisement

प्रधानमंत्री महिला सशक्तिकरण के लिए काम कर रहे हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि Uttarakhand के राज्य को बनाने में मातृ शक्ति का योगदान अनमोल है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में, पूरे देश में महिला सशक्तिकरण के लिए काम किया जा रहा है। यह कहते हैं कि सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 30 प्रतिशत की आरक्षण के साथ-साथ, मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण, मुख्यमंत्री महालक्ष्मी, लाखपति दीदी, मुख्यमंत्री आंचल अमृत, मुख्यमंत्री स्वरोजगार, मुख्यमंत्री माइनॉरिटी मेधावी, नंदा गौरा मातृ वंदना और महिला पोषण अभियान जैसी योजनाएं शुरू की गई हैं।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-शरीर रचना विज्ञान को मेडिकल और क्लिनिकल स्तर पर समझने के लिए एम्स ऋषिकेश के एनाटाॅमी विभाग द्वारा क्विज प्रतियोगिता का किया गया आयोजन।

khabaruttrakhand

Uttarakhand Cabinet Meeting: प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक आज, बजट सत्र से लेकर हो सकते कई अहम फैसले

cradmin

Uttarakhand: मुख्यमंत्री Dhami आज एक दिवसीय दौरे पर पौड़ी, जिले को देंगे 800 करोड़ की योजनाओं की सौगात

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights