khabaruttrakhand
BLOGGERआकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदुनियाभर की खबरेदेहरादूनप्रभावशाली व्यतिराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरी

सचिव वित्त विभाग उत्तराखण्ड शासन डॉ. सुरेन्द्र नारायण पाण्डे की अध्यक्षता में गुरूवार को जनपद के फ्लैगशिप कार्यक्रमों (राज्य एवं केन्द्रपोषित) की समीक्षा बैठक आहूत की गई।

  • सचिव, मुख्यमंत्री/आवास/वित्त विभाग उत्तराखण्ड शासन डॉ. सुरेन्द्र नारायण पाण्डे की अध्यक्षता में गुरूवार को जनपद के फ्लैगशिप कार्यक्रमों (राज्य एवं केन्द्रपोषित) की समीक्षा बैठक आहूत की गई।

इसके साथ ही सीएम घोषणा, सीएम हेल्पलाइन, वन भूमि के प्रस्ताव एवं जनपद के अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई।

जिला कलेक्ट्रेट सभागार नई टिहरी में आयोजित बैठक में सचिव डॉ. नारायण पाण्डे ने कहा कि जिलाधिकारी के नेतृत्व में कई क्षेत्रों काफी अच्छे कार्य किये जा रहे हैं और आगे भी अन्य क्षेत्रों में अच्छा कार्य किये जाएँगे ऐसी जनपद से विश्वास एवं अपेक्षा है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि जो भी राष्ट्रीय, अर्न्तराष्ट्रीय एव राज्य स्तरीय बैच मार्क निर्धारित किये गये हैं, उनमें में कई बैच मार्क में जनपद टिहरी काफी अच्छा है और कुछ में थोड़ा कम है, उसकी बेहत्तरी हेतु अधिकारियों को प्रयास करने के निर्देश दिये गये हैं।

साथ ही मा. मुख्यमंत्री जी की अपेक्षानुसार प्रक्रिया को सरलीकरण, समाधान और जनता की सतुष्ठी के लिए कार्य करने के निर्देश दिये गये।

Advertisement

वहीँ उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सरकार का मुख्य उद्देश्य जनकल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर उतारकर अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाना है।

सचिव श्री पाण्डे ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी अपनी योजनाओं/प्रोजेक्ट का स्वामित्व एवं संरक्षण लें।

Advertisement

विकास कार्यों को लेकर अधिकारी टीम वर्क के साथ जनता हित में कार्य करें और फीडबैक रिपोर्ट भी दें, जिससे जनपद अपनी सार्थकता के साथ ही प्रदेश में नम्बर वन की भूमिका बनाये रख सके।

अधिकारी बजट खर्च और लक्ष्य प्राप्त करने तक सीमित ना रहे, योजनाओं की पॉलिसी लेवल पर फोकस रखे, अधूरी छुटी योजनाओं के कार्यों में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देते हुए जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

Advertisement

वहीं उन्होंने कहा कि योजनाओ के प्रारम्भ से अब तक के डाटा का इम्प्लीमेंट कर एनालिसिस करें।

उन्होंने कहा कि समय-समय पर जनपद में आने वाले सचिवों एवं उच्चाधिकारियों द्वारा जो भी निर्देश/सुझाव दिए जाते हैं, उनको अमल में लाने की अति आवश्यकता है।

Advertisement

वहीं उन्होंने कहा कि पिछले कुछ माह में जिन-जिन सचिवों द्वारा जनपद का भ्रमण किया गया उनके द्वारा जो निर्देश दिए गए, उसके सापेक्ष किये गये कार्याें की पीपीटी बनाकर उपलब्ध करायें।

सचिव श्री पाण्डे ने क्रमवार विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई। जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि यह योजना काफी अहम है और हर घर को शुद्ध जल मिले यह हमारी प्रथमिकता होनी चाहिए।

Advertisement

वहीं कहा कि आने वाले समय में पेयजल से सम्बन्धित कई चुनौतियां आयेंगी, उनसे निपटने के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दें।

मनरेगा के तहत एक्टिव जॉब धारकों के आंकड़े को हर समय अपडेट रखे, अमृत सरोवर योजना को इस तरह से विकसित करें, जो कि पर्यटन को अपनी ओर आकर्षित कर सके, मेरा गांव मेरी सड़क पर भी मनरेगा के माध्यम से कार्य किया जाता है उसे पर भी आवश्यकता अनुसार कार्य करें।

Advertisement

पलायन को रोकने के लिए आजीविका मॉडल पैकेज के तहत कार्य करें, जिससे एक व्यक्ति को अलग-अलग योजना से लाभान्वित किया जा सके ताकि उसकी आय दोगुनी हो सके।

बैठक में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने अवगत कराया कि मनरेगा व जिला प्लान से जंगली जानवरों से फसल की सुरक्षा हेतु तारबाड़ आदि का कार्य भी किया जाता है।

Advertisement

इस स्तर पर अधिक सुधार हेतु शासन स्तर से कार्यवाही की जाने की अपेक्षा की गई।

मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार ने अवगत कराया कि जल संस्थान के मरम्मत संबंधी कार्यों एवं अस्थाई कर्मचारियों का वेतन भी जिला योजना से व्यय किया जाता है, इस हेतु शासन स्तर से बजट उपलब्ध कराने की अपेक्षा की गई।

Advertisement

बैठक में विभागीय अधिकारियों द्वारा अपनी-अपनी योजनाओं की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति की जानकारी दी गई।

बैठक में सीवीओ आशुतोष जोशी, सीएओ अभिलाषा भट्ट, सीईओ एस.पी. सेमवाल, जिला सेवायोजन अधिकारी विनायक श्रीवास्तव सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंगः-सरकार के पास आपदा को लेकर पर्याप्त बजट । मदन कौशिक

khabaruttrakhand

विश्व मधुमेह दिवस पर एम्स, ऋषिकेश के जनरल मेडिसिन विभागाध्यक्ष व जाने माने मधुमेह रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर रविकांत ने डायबिटिक ग्रसित व्यक्ति के दैनिक जीवन में इस घातक बीमारी से पैदा होने वाली जटिलताओं के बारे में दी विस्तृत जानकारी।

khabaruttrakhand

चेक बाउंस मामले में UP Police ने पूर्व BJP OBC Morcha जिला अध्यक्ष के घर पर कुर्की नोटिस भेजा।”

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights