khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand के शिक्षा मंत्री ने 4,000 अतिथि शिक्षकों के लिए बढ़े हुए मानदेय का प्रस्ताव मांगा

Uttarakhand के शिक्षा मंत्री ने 4,000 अतिथि शिक्षकों के लिए बढ़े हुए मानदेय का प्रस्ताव मांगा

Uttarakhand: प्रदेश के अतिथि शिक्षकों को इस साल खुशखबरी मिलेगी। शिक्षा मंत्री Dr. Dhan Singh Rawat ने कहा, अतिथि शिक्षकों के मसले पर सरकार का हमेशा सकारात्मक निर्णय रहा है। उनके मानदेय वृद्धि की मांग पर विभाग से इसका प्रस्ताव मांग लिया गया है।

नए साल में प्रदेश के 4000 अतिथि शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें मानदेय वृद्धि का तोहफा मिलने जा रहा है। शिक्षा मंत्री Dr. Dhan Singh Rawat ने कहा, मानदेय वृद्धि के लिए विभाग से प्रस्ताव मांगा गया है। जल्द ही इसे मंजूरी के लिए वित्त और कार्मिक विभाग को भेजा जाएगा।

Advertisement

प्रदेश के विभिन्न दुर्गम और अति दुर्गम विद्यालयों में अतिथि शिक्षक वर्ष 2015 से कार्यरत हैं। शुरूआत में इन्हें प्रतिवादन के हिसाब से मानदेय दिया गया। जिसे विभिन्न वर्षों में बढ़ाया गया है। वर्ष 2018 में इनका मानदेय बढ़ाकर 15000 हजार रुपये किया गया, जबकि वर्ष 2020-21 में इसे 25000 रुपये किया गया।

अतिथि शिक्षकों के मसले पर सरकार का हमेशा सकारात्मक निर्णय: Dhan Singh

अतिथि शिक्षक इसके बाद से उनके सुरक्षित भविष्य के लिए नीति बनाए जाने एवं उनका मानदेय बढ़ाए जाने की लगातार मांग करते आ रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक अब उन्हें 35000 रुपये मानदेय मिल सकता है। अतिथि शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री दौलत जगुड़ी बताते हैं कि अतिथि शिक्षकों के पदों को खाली न माने जाने एवं उनकी गृह जिलों में तैनाती को लेकर पूर्व में निर्णय लिया गया था, लेकिन इस पर अमल नहीं हुआ।

Advertisement

नियमित शिक्षकों की नियुक्ति, तबादले और पदोन्नति से उनकी सेवाएं लगातार प्रभावित हो रही हैं। शिक्षा मंत्री Dr. Dhan Singh Rawat ने कहा, अतिथि शिक्षकों के मसले पर सरकार का हमेशा सकारात्मक निर्णय रहा है। उनके मानदेय वृद्धि की मांग पर विभाग से इसका प्रस्ताव मांग लिया गया है। अधिकारियों को कहा गया है कि जल्द प्रस्ताव दिया जाए। इसके अलावा उनकी कुछ अन्य मांगों को लेकर भी सकारात्मक निर्णय लिया गया है।

Advertisement

Related posts

नेशनल मेडिकोज ऑर्गेनाइजेशन का दो दिवसीय सम्मेलन रविवार को विधिवत हुआ संपन्न । इस अवसर पर वक्ताओं ने अपने व्याख्यान में चिकित्सकीय पेशे में इन बातों को मुख्य रूप से रखा।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-एम्स ऋषिकेश के यूरोलॉजी विभाग के तत्वावधान में लाइव ऑपरेटिव वर्कशॉप का आयोजन

khabaruttrakhand

प्रधानमंत्री ने पूसा भवन नई दिल्ली से लखपति दीदियों/ ड्रोन दीदियों के साथ किया संवाद।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights