khabaruttrakhand
राजनीतिक

छिंदवाड़ा से BJP के प्रत्याशियों पर लगा सकती है बड़ा दांव: मोदी-शाह के गढ़ में BJP का चुनावी बिगुल

छिंदवाड़ा से BJP के प्रत्याशियों पर लगा सकती है बड़ा दांव: मोदी-शाह के गढ़ में BJP का चुनावी बिगुल

Madhya Pradesh में विधानसभा चुनावों में एक बड़ी जीत हासिल करने के बाद, BJP ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तैयारियों की शुरुआत की है। पार्टी ने हाल ही में भोपाल से 40 किलोमीटर दूर सेहोर में एक रिज़ॉर्ट में लोकसभा चुनावों पर विस्तृत चर्चा की है। इस मीटिंग में, 29 लोकसभा सीटों पर चुनाव कैसे लड़ा जाएगा, इस पर एक विस्तृत क्रियावली योजना तैयार की गई है। BJP का इस राज्य में 28 सीटों पर नियंत्रण है। BJP विशेष रूप से Congress की एकमात्र छिंदवाड़ा सीट जीतने के लिए एक विशेष रणनीति बना रही है।

छिंदवाड़ा सीट को Congress की एक पारंपरिक सीट माना जाता है। पूर्व मुख्यमंत्री और शक्तिशाली नेता कमलनाथ ने भी इससे सांसद रहे हैं। कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ ने 2019 के चुनावों में इस सीट से सांसद बना। विशेषज्ञों का कहना ​​है कि छिंदवाड़ा में Congress के मतों का अंश 2019 में 2014 के लोकसभा चुनावों के मुकाबले 3.48 प्रतिशत कम हो गया था। जबकि BJP के मतों में 4.04 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। पिछले चुनावों में मतों में बढ़ोत्तरी को देखकर, BJP इस बार चुनाव से एक से एक और आधा महीना पहले अपने प्रत्याशी की घोषणा करने की तैयारी कर रही है।

Advertisement

यदि सूत्रों की माने तो, BJP छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से एक जनजाति नेता को प्रस्तुत कर सकती है। मंडला सांसद और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते भी इस सीट पर प्रत्याशी बना सकते हैं। कुलस्ते ने हाल ही में निवास सीट से विधायक चुनावों में चुनाव लड़ा था, लेकिन हार का सामना करना पड़ा। 2019 के लोकसभा चुनावों में, BJP ने जनजाति नेता नत्थन शाह को प्रस्तुत किया था। शाह ने नकुल नाथ को कड़ा मुकाबला देकर जीत की मात्रा को कम कर दिया था। इस बार भी भगत ने कम से कम चालीस हजार मतों की कमी के साथ मात्रा दर्ज की थी। पहले इस मात्रा में एक लाख से अधिक मत होते थे।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-कोविड-19 के नए वैरिएंट को देखते हुए उत्तरकाशी डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहने के दिए निर्देश।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-आगामी लोक सभा चुनाव-2024 के सफल सम्पादनार्थ , ईवीएम और वीवीपेट की प्रथम स्तरीय जांच (एफएलसी) की प्रारम्भिक तैयारी हेतु सम्पादित किये जाने वाले कार्यों को लेकर राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों/प्रतिनिधियों के साथ जिलाधिकरी की बैठक।

khabaruttrakhand

हरेला पर्व’ पर आगामी 16 जुलाई से जिले में वृहद वृक्षारोपण अभियान संचालित किया जाएगा।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights