khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand: राज्य सूचना आयोग में चक्कर काटने से मिलेगा छुटकारा, CM Dhami ने लांच किया ऑनलाइन RTI portal

Uttarakhand: राज्य सूचना आयोग में चक्कर काटने से मिलेगा छुटकारा, CM Dhami ने लांच किया ऑनलाइन RTI portal

Uttarakhand में RTI portal की शुरुआत, लोग अब ऑनलाइन दर्ज कर सकेंगे शिकायतें और अपीलें। अब राज्य सूचना आयोग में अपील और शिकायतों के पंजीकरण के लिए दौड़-दौड़ने की आवश्यकता नहीं होगी। राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों के लोग अब अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज कर सकेंगे और अपील में भी भाग ले सकेंगे।

मुख्यमंत्री Dhami ने कहा, ऑनलाइन RTI portal बहुत लोगों की मदद करेगा। अपील की सुनवाई के लिए यात्रा करने में समय बचाया जाएगा। सरकारी निर्णय से संबंधित व्यक्तिगत और सामुदायिक कठिनाईयों को हल करना लोगों को सीधा अधिकार सूचना अधिकार अधिनियम में सुविधा प्रदान करता है। उन्होंने कहा, राज्य के दूरफीले और पहाड़ी क्षेत्रों के निवासियों को आज शुरू हुई ऑनलाइन सुविधाओं से सबसे अधिक लाभ मिलेगा।

Advertisement

कहा, अधिकार सूचना अधिकार अधिनियम के तहत आवेदन और पहली अपील करने की सुविधा के साथ-साथ, उन्हें इससे दूसरी अपील में शामिल होने की भी सुविधा मिलेगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सामान्य जनता इन सुविधाओं का सर्वाधिक लाभ उठाएगी।

मुख्य सूचना आयुक्त अनिल चंद्र पुनेथा ने कहा, तब से सीधे रूप से दूसरी अपील पर हाइब्रिड मोड के माध्यम से सुनवाई में भाग लेने की दोनों सुविधाएं तत्काल सामान्य जनता के लिए उपलब्ध कराई गईं। सभी विभागों के सार्वजनिक सूचना अधिकारियों और पहली अपील अधिकारियों की पहचान पोर्टल में तैयार की जाएगी।

Advertisement

कहा, अधिकारियों को पोर्टल पर काम करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। जल्द ही, सामान्य जनता द्वारा ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से जानकारी, आवेदन पत्र, आवेदन शुल्क और पहली अपील भी भेजी जाएगी। कहा, दिसंबर 2023 में, आयोग ने 521 सुनवाईयाँ की और 299 मामले निपटाए। जनवरी 2022 से दिसंबर 2023 के बीच, आयोग ने 11,037 सुनवाईयाँ करके 6735 मामलों को निपटाया।

इस मौके पर, अतिरिक्त मुख्य सचिव राधा रतुरी, राज्य सूचना आयुक्त विवेक शर्मा, विपिन चंद्र, अर्जुन सिंह, योगेश भट्ट, सचिव दीपेंद्र चौधरी, अतिरिक्त सचिव प्रताप सिंह शाह, सूचना आयोग के सचिव अरविंद देपांडे भी मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ऋषिकेश के एनेस्थिसियोलॉजी विभाग के तत्वावधान में विश्व संज्ञाहरण दिवस मनाया गया।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-सरोवर नगरी नैनीताल व उसके आसपास होली की धूम।

khabaruttrakhand

Uttarakhand Weather: बारिश-बर्फबारी का इंतजार होगा खत्म, तीन दिन बाद प्रदेश में बदलेगा मौसम, बढ़ेगी ठंड

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights