khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Pithoragarh: जल्द बनने वाला है पंचेश्वर बांध, Nepal के विदेश मंत्री साउद ने किया एलान

Pithoragarh: जल्द बनने वाला है पंचेश्वर बांध, Nepal के विदेश मंत्री साउद ने किया एलान

Pithoragarh: Nepal के विदेश मंत्री एनपी साउद ने कहा है कि पंचेश्वर बांध परियोजना का निर्माण अति शीघ्र प्रारंभ होने जा रहा है। यह बहुउद्देशीय परियोजना Nepal के लिए अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जल्द ही ये बांध बन जाएगा।

सोमवार को विदेश मंत्री साउद ने Nepal के बैतड़ी और डडेलधुरा क्षेत्र का भ्रमण करने के बाद पाटन में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री पुष्प दहल कमल के भारत दौरे के दौरान तीन माह के भीतर DPR तैयार करने को लेकर सहमति बनी थी। अधिकारियों को एक माह के भीतर DPR तैयार कर सरकार को सौंपने के निर्देश जारी हुए हैं।

Advertisement

Nepal और भारत के बीच कनेक्शन

इस परियोजना के बनने से Nepal के बैतड़ी , दार्चुला और डडेलधुरा ही नहीं पूरे नेपाल को आर्थिक लाभ होगा। परियोजना को लेकर कई बिंदुओं पर सहमति होनी थी अब यह सहमति हो चुकी है और कार्य प्रारंभ होने के करीब है।

काली नदी पर बनेगा पुल

भारत और Nepal के मध्य बहने वाली काली नदी पर झूलाघाट में प्रस्तावित मोटर पुल परियोजना बनने के बाद भी नहीं डूबेगा। परियोजना के चलते यह पुल डूब क्षेत्र से काफी ऊपर बनाया जा रहा है। परियोजना को देखते हु्रए पचास मीटर लंबाई का मोटर पुल अब पांच सौ मीटर लंबा बनाया जा रहा है ताकि बांध बनने के बाद पुल डूब क्षेत्र से ऊपर रहे।

Advertisement

Related posts

लोकसभा चुनाव से पहले BSP को एक और झटका, मायावती का दामन छोड़ फिर से BJP ज्वाइन करेंगे पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष

cradmin

ब्रेकिंग:-उत्तरकाशी जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए संबंधित विभागों को दिए सख्त निर्देश।

khabaruttrakhand

विश्व मधुमेह दिवस पर एम्स, ऋषिकेश के जनरल मेडिसिन विभागाध्यक्ष व जाने माने मधुमेह रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर रविकांत ने डायबिटिक ग्रसित व्यक्ति के दैनिक जीवन में इस घातक बीमारी से पैदा होने वाली जटिलताओं के बारे में दी विस्तृत जानकारी।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights