khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Pithoragarh: जल्द बनने वाला है पंचेश्वर बांध, Nepal के विदेश मंत्री साउद ने किया एलान

Pithoragarh: जल्द बनने वाला है पंचेश्वर बांध, Nepal के विदेश मंत्री साउद ने किया एलान

Pithoragarh: Nepal के विदेश मंत्री एनपी साउद ने कहा है कि पंचेश्वर बांध परियोजना का निर्माण अति शीघ्र प्रारंभ होने जा रहा है। यह बहुउद्देशीय परियोजना Nepal के लिए अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जल्द ही ये बांध बन जाएगा।

सोमवार को विदेश मंत्री साउद ने Nepal के बैतड़ी और डडेलधुरा क्षेत्र का भ्रमण करने के बाद पाटन में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री पुष्प दहल कमल के भारत दौरे के दौरान तीन माह के भीतर DPR तैयार करने को लेकर सहमति बनी थी। अधिकारियों को एक माह के भीतर DPR तैयार कर सरकार को सौंपने के निर्देश जारी हुए हैं।

Advertisement

Nepal और भारत के बीच कनेक्शन

इस परियोजना के बनने से Nepal के बैतड़ी , दार्चुला और डडेलधुरा ही नहीं पूरे नेपाल को आर्थिक लाभ होगा। परियोजना को लेकर कई बिंदुओं पर सहमति होनी थी अब यह सहमति हो चुकी है और कार्य प्रारंभ होने के करीब है।

काली नदी पर बनेगा पुल

भारत और Nepal के मध्य बहने वाली काली नदी पर झूलाघाट में प्रस्तावित मोटर पुल परियोजना बनने के बाद भी नहीं डूबेगा। परियोजना के चलते यह पुल डूब क्षेत्र से काफी ऊपर बनाया जा रहा है। परियोजना को देखते हु्रए पचास मीटर लंबाई का मोटर पुल अब पांच सौ मीटर लंबा बनाया जा रहा है ताकि बांध बनने के बाद पुल डूब क्षेत्र से ऊपर रहे।

Advertisement

Related posts

नेशनल मेडिकोज ऑर्गेनाईजेशन का 43 वां वार्षिक राष्ट्रीय अधिवेशन 24 फरवरी से होगा उत्तराखंड में यहां -जुटेंगे देशभर के मेडिकल काॅलेजों के चिकित्सा विशेषज्ञ – राज्य के मुख्यमंत्री करेंगे अधिवेशन का शुभारंभ।

khabaruttrakhand

Uttarakhand Leopard News: Uttarakhand में तेंदुओं की कितनी आबादी, चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने; जानें डिटेल

cradmin

Dehradun : इन्वेस्टर्स समिट के बाद आकर्षण का केंद्र बनीं Uttarakhand की ‘model’, selfies लेने आ रहे Doon वासी

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights