khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

‘INDIA’ में सीट साझा करने पर सहमति: Congress 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, Akhilesh Yadav ने की घोषणा

'INDIA' में सीट साझा करने पर सहमति: Congress 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, Akhilesh Yadav ने की घोषणा

UP में सीट साझा करने पर सहमति: समाजवादी पार्टी और Congress के बीच सीट साझा करने पर एकमति हो गई है। Congress UP में 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इस सूचना को सामाजिक मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर डालकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दी है।

शनिवार को पोस्ट करते समय, Akhilesh Yadav ने लिखा – हमारा साथी समाजवादी पार्टी का Congress के साथ 11 मजबूत सीटों के साथ शुरू हो रहा है। यह रुझान जीत की समीकरण के साथ और बढ़ेगा। ‘INDIA’ टीम और ‘PDA’ की रणनीति इतिहास को बदल देगी।

Advertisement

उसी समय, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Congress पार्टी Akhilesh Yadav के फैसले से असहमत है। कहा जा रहा है कि यह फैसला Akhilesh Yadav का है और Congress का नहीं। हालांकि, इस पर किसी Congress नेता का कोई बयान अब तक नहीं आया है।

बता दें कि 17 जनवरी को Delhi में एक मीटिंग हुई थी जिसमें गठबंधन साथी Congress और SP के बीच सीट वितरण पर चर्चा हुई थी, लेकिन मीटिंग में कोई परिणाम नहीं हो सका। मीटिंग के बाद, Congress नेता सलमान खुर्शीद ने कहा था कि SP के साथ और एक मीटिंग होनी है। अगर बातें नहीं बनतीं हैं तो Congress नेता Rahul Gandhi या मल्लिकार्जुन खर्गे Akhilesh Yadav से बात करेंगे।

Advertisement

सीट की हरी रही चर्चा

Congress की ओर से इन सीटों पर राज्याध्यक्ष अजय राय, सलमान खुर्शीद, अराधना मिश्र उपस्थित थे। वहीं, SP की ओर से रामगोपाल यादव, जावेद अली खान और उदयवीर सिंह उपस्थित थे। जानकारों के अनुसार, UP की हर सीट पर चर्चा हुई। हर जीत के संभावनाओं की जाँच की गई।

Congress ने 25 सीटें मांगी थीं

Delhi में Congress और SP के बीच तीन दौरों की मीटिंगें हुईं थीं। सूचना के अनुसार, Congress 25 सीटों की मांग कर रही थी। हालांकि, 11 सीटों पर चर्चा हो गई है। वर्तमान में Congress का UP में सिर्फ एक ही लोकसभा सीट है, जो कि राएबरेली है।

Advertisement

Congress इन सीटों पर चुनाव लड़ सकती है

सूचना के अनुसार, राएबरेली और अमेठी के अलावा Congress प्रतापगढ़, वाराणसी, कानपूर, गाज़ियाबाद, इलाहाबाद, सहारनपुर, मुरादाबाद की सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। अनुमान है कि पूर्वी UP में अधिकांश सीटें SP के साथ ही रहेंगी।

Congress की पिछले तीन चुनावों में प्रदर्शन

2009- Congress ने 69 सीटों पर चुनाव लड़ा और 21 जीती। इस चुनाव में SP ने 75 सीटों पर चुनाव लड़ा और 23 सीटें जीती और BSP ने 69 सीटों पर चुनाव लड़ा और 20 जीती।
2014- Congress ने 67 सीटों पर चुनाव लड़कर सिर्फ दो सीटें जीतीं। SP ने 75 सीटों में से पाँच सीटें लड़ीं और BSP ने 80 लड़ीं और एक भी सीट नहीं जीती।
2019- SP-BSP का गठबंधन था। Congress ने 67 सीटों पर चुनाव लड़ी और बस रायबरेली जीत सकी। SP ने 37 पर चुनाव लड़ी और पाँच जीती, जबकि BSP ने 38 पर लड़ीं और दस जीतीं। रामपुर और आजमगढ़ हारने के बाद SP के पास केवल तीन सांसद हैं।

Advertisement

Related posts

गठबंधन को बड़ा झटका: RLD BJP के साथ जाएगी! इन तीन सीटों पर समझौता हुआ; ऐसे हुए हालात खराब जब समाजवादी पार्टी के साथ संपर्क

cradmin

PM Modi: PM Modi ने गुजरात मिल्क फेड के स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में कहा – वह छोटी पौधा जो 50 साल पहले लगाया गया था…

cradmin

UP Police Constable: UP Police में 60000+ कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन का आज आखिरी मौका, अभी अप्लाई करें

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights