khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

SP-Congress alliance: Akhilesh और Priyanka के बीच बातचीत के बाद गतिरोध टूटा! Congress 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

SP-Congress alliance: Akhilesh और Priyanka के बीच बातचीत के बाद गतिरोध टूटा! Congress 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

उत्तर प्रदेश में, जो भारत गठबंधन के सदस्य दलों में आता है, उनमें SP और Congress के बीच गठबंधन का निर्णय हो गया है। Congress चुनावों में 17 सीटों पर प्रत्याशी बनाने के लिए तैयार है। इस गठबंधन में Priyanka Gandhi और Akhilesh Yadav ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इन दो नेताओं के बीच एक विस्तृत चर्चा हुई थी, जिसके बाद इस गठबंधन को निर्धारित करने का निर्णय लिया गया। दोनों पार्टियों के बीच लिए गए निर्णय के अनुसार, Congress 17 सीटों पर प्रत्याशी बनाएगी। SP अपने प्रत्याशियों को बचाने के लिए शेष सीटों पर प्रत्याशी बनाएगी। एसपी के प्रत्याशी हाथरस सीट से और Congress के प्रत्याशी सीतापुर सीट से प्रत्याशी बनाएगी।

Advertisement

केवल Congress ही अमेठी और रायबरेली सीटों पर चुनाव लड़ेगी। दोनों ही पार्टियों का संयुक्त पत्रकर्ण होगा, जिसमें Congress से अविनाश पांडेय और अजय राय और SP से राजेंद्र चौधरी और नरेश उत्तम पटेल मौजूद होंगे।

दोनों पार्टियों के बीच सीटों पर उत्पन्न संघर्ष के कारण रात के तक संघर्ष जारी रहा, जिसके कारण SP अध्यक्ष Akhilesh Yadav ने राहुल गांधी के भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने का ऐलान करने के बावजूद रायबरेली में नहीं आए। न्याय यात्रा ने मंगलवार को अमेठी, रायबरेली के माध्यम से लखनऊ पहुंची और बुधवार की सुबह उन्नाव के लिए रवाना हुई।

Advertisement

लखनऊ में भी SP के प्रतिष्ठानुशासन ने राहुल के दौरे में कोई प्रतिष्ठानुशासन का प्रतिष्ठान नहीं लिया। इसके कारण इस बात का अनुमान था कि UP में भी भारत गठबंधन टूट गया है। SP ने मंगलवार को 11 प्रत्याशियों की घोषणा की थी। इसमें उन्होंने वाराणसी सीट से भी अपने प्रत्याशी को चुनाव लड़ने का ऐलान किया था, जिसे पहले Congress को देने का कहा गया था। हालांकि, Congress की सहमति के बाद, UP में भारत गठबंधन बना रहेगा।

SP ने अब तक 31 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की है

SP ने मंगलवार को तीसरी सूची की घोषणा की थी। SP की पहली सूची को 30 जनवरी को खुलासा गया था, जिसमें 16 प्रत्याशियों के नाम थे। इसके बाद, दूसरी सूची 19 फरवरी को और तीसरी सूची 20 फरवरी को खुलाई गई थी। SP ने अब तक उत्तर प्रदेश के 80 लोकसभा सीटों के लिए 31 प्रत्याशियों की घोषणा की है।

Advertisement

Related posts

Ayodhya में Ram Mandir प्राण प्रत‍िष्‍ठा समारोह: CM Yogi ने 15 बड़ी बातें कहीं, कहा- ‘अंतर्मन में भावनाएं कुछ ऐसी हैं कि उन्हें व्यक्त करने

cradmin

UP-Uttarakhand UP लोकसभा चुनाव 2024: PM Modi के लिए ‘जाटलैंड’ बनेगा चुनावी केंद्र, तीसरी बार वेस्ट UP से होगा चुनावी प्रारंभ

cradmin

UP: Modi को पुन- प्रधानमंत्री बनाने के लिए BJP की नई रणनीति, पिछड़े वर्ग के युवाओं को मिली यह जिम्मेदारी

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights