khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीप्रभावशाली व्यतिराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरी

मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक त्रिपाठी ने विकास खण्ड चम्बा में की क्रॉप कटिंग , विभिन्न विकासशील योजनाओं का किया निरीक्षण।

मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक त्रिपाठी द्वारा ग्राम पंचायत डारगी विकास खण्ड चम्बा में क्रॉप कटिंग की गयी तथा विभिन्न विकासशील योजनाओं का निरीक्षण किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी टिहरी गढ़वाल ने सोमवार को ग्राम डारगी में गेहूं की क्रॉप कटिंग करने पहुंचे जहां पर उन्होंने सम्बन्धित गांव के कास्तकारों के साथ क्रॉप कटिंग का कार्य किया।


इसके उपरान्त उन्होंने ग्राम पंचायत डारगी में विभिन्न विभागो द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया।

Advertisement

ग्राम पंचायत डारगी में चल रही विभागीय योजनाओं मनरेगा के अंतर्गत निर्मित सी०सी० खण्ड़िजा, प्राथमिक विद्यालय डारगी की चारदीवारी निर्माण, भूमि सुधार कार्य, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत निर्मित आवास एवं ग्राम पंचायत भवन का निरीक्षण किया।

इसके साथ ही ग्राम डारगी में सी.एल.एफ. द्वारा आई.एल.एस.पी. अधिकृत समूह के माध्यम से स्थापित पॉली हाउस में उत्पादित की जा रही सब्जियां तथा मशरूम की खेती का निरीक्षण किया गया।
सीडीओ द्वारा समूह की महिलाओं को मशरूम की खेती के करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

Advertisement

इस अवसर पर सीडीओ ने थ्री-आउलेट का निरीक्षण कर सम्बन्धित को उत्पादनों की पैकेजिंग पर प्रिटिंग के साथ उसके खुदरा मूल्य व उत्पाद के समाप्त होने की तिथि का लेबल भी चस्पा करने को कहा गया। उनके द्वारा वन विभाग की रानीचौरी स्थित नर्सरी का निरीक्षण किया गया, जिसमें बांस, रिगाल, बांज, बुरांस, पहाड़ी फल चुल्लू, अखरोट आदि विभिन्न प्रजातियों के पोधे नर्सरी में व्यवस्थित रूप से रखे पाये गये।

कृषि विज्ञान केन्द्र रानीचौरी के भ्रमण/निरीक्षण के समय सम्बन्धित प्रभारी द्वारा अवगत कराया गया कि कृषि विज्ञान केन्द्र में स्थापित मौसम विज्ञान केन्द्र द्वारा प्रतिदिन के मौसम की सूचना प्रसारित की जाती है।

Advertisement

इस अवसर पर सीडीओ ने ग्राम पंचायत भवन सौंदकोटी का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी उपस्थित पाए गए।

सीडीओ द्वारा सम्बन्धित कार्मिकों को निर्देशित किया कि अभिलेखों का रख-रखाव सुव्यवस्थित व ग्राम पंचायतवार करना सुनिश्चित करें।

Advertisement

इस मौके पर परियोजना निदेशक डीआरडीए, खण्ड विकास अधिकारी चम्बा, उप कार्यक्रम अधिकारी (मनरेगा) चम्बा, ब्लॉक मिशन मैनेजर एवं प्रधान ग्राम पंचायत डारगी तथा सम्बन्धित क्षेत्र के पटवारी व राजस्व टीम के कार्मिक उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-दैनिक जीवन में सोलर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ’इनर्जी स्वराज यात्रा’ का एम्स ऋषिकेश पहुंचने पर संस्थान द्वारा किया गया स्वागत ।

khabaruttrakhand

दिल एवं फेफड़े के जलस्फोट (कार्डियक हयदतिड) का सफल ऑपरेशन -इस संस्थान के पीडियाट्रिक कॉर्डियक सर्जन डॉ. अनीश गुप्ता ने हाई रिस्क शल्य चिकित्सा से दिया युवक को नया जीवन।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-यहाँ मां- बेटी के मर्डर से सनसनी । डबल मर्डर की इस वारदात से सनसनी।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights