khabaruttrakhand
उत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरी

गढ़वाल विश्व विद्यालय श्रीनगर के छात्र- छात्राओं ने सीमांत गांव गंगी का किया दो दिवसीय शैक्षिक भ्रमण ,दल में शामिल रहे इतने छात्र- छात्राएं,ग्रामीणों ने कही ये बात।

घनसाली- गढ़वाल विश्व विद्यालय श्रीनगर के छात्र छात्राओं ने सीमांत गांव गंगी का दो दिवसीय शैक्षिक भ्रमण कर 5 कुंतल कूड़ा इकठ्ठा किया ,दल में 50 छात्र छात्राएं मौजूद थे।

गढ़वाल विश्व विद्यालय श्रीनगर भूगोल विभाग के प्रोफेसर एम एस पंवार, राकेश सैनी के निर्देशन में बीए के 50 छात्र छात्राओं ने विकास खंड भिलंगना के सीमांत गांव गंगी में खतलिंग ग्लेशियर, जड़ीबूटी खेती,के साथ गांव का सामाजिक आर्थिक, एवं पर्यावरणीय अध्ययन किया है।

Advertisement

वहीँ गांव के लोगो ने छात्र छात्राओं को बताया कि आज से पहले खतलिंग गल्येशिर जाने वाले ट्रेकर,साधु सन्याशी, घुमंतू लोग जाते थे लेकिन यह पहली बार हुआ के गंगी जैसे सीमांत गांव में कॉलेज के छात्र छात्राओं द्वारा गांव के प्रत्येक परिवार से वार्तालाव कर ग्रमीणों की मेहनत,परिश्रम के साथ उनकी विकट भौगोलिक परिस्थितियों में जीवन यापन करने से जुडी समस्याओं को जाना।

Advertisement

प्रोफेसर एमएस पंवार,डॉ0 राकेश सैनी ने छात्रों को अवगत कराया कि भूगोल के विद्यार्थियों को प्राक्रतिक भू दृश्यो के साथ गांव व समाज के दैनिक जीवन,पर्यावरण,वातावरण,कृषि आदि की जानकारी होने अति आवश्यक है ।

इसके साथ ही आम लोगो की आर्थिकी को कैसे बढ़ाया जाय,और पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगो को कैसे जागरूक किया जाय, उन्होंने कहा कि अन्य विश्व विद्यालयो,कॉलेजों, को भी हिमालयी छेत्रो के ऐसे सीमांत गांवो में छात्रों का भृमण करवाया जाना आवश्यक है।
जिससे बच्चों को नजदीकी से हिमालयी छेत्रो से लगे गांवो की जानकारी मिल सके।छात्रों के दल ने ग्रामीणों द्वारा की जा रही जड़ीबूटी खेती के साथ गांव के प्रत्येक परिवार का सर्वेक्षण किया।

Advertisement

गांव के लोगो को सफाई से रहने के साथ कूड़ा कचरा को साफ कर पोलोथिनो का प्रयोग न करने के प्रति जागरूक किया,बच्चों गांव में स्वछता अभियान चलाकर 5 कुंतल कूड़ा इकठ्ठा किया गया है ।

इस भ्रमण दल में डॉ0 राकेश सैनी,डॉ0 रंजन,डॉ0 धीरज डॉ0 मुकेश नैथानी और भरत सिंह गुसाईं सहित छात्र छात्राये मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

अंकिता भण्डारी हत्याकांड:-वीआइपी और घटना वाले रिसोर्ट में तोड़फोड करवाने वालों को अभियुक्त बनाने और पीडित परिवार को न्याय दिलवाये जाने की मांग को लेकर  जिला मुख्यालय नई टिहरी में कांग्रेस जनों द्वारा जिलाधिकारी टिहरी के माध्यम से महामहिम राज्यपाल को प्रेषित किया गया ज्ञापन, लगाए कई आरोप।

khabaruttrakhand

Uttarakhand Cabinet : खनन विभाग में 62 नए पद सृजित, नए ढांचे को Cabinet की मंजूरी

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-पुलिया और सड़क निर्माण को लेकर जिलाधिकारी को सौंपा गया पत्र।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights