khabaruttrakhand
आध्यात्मिकउत्तरकाशीउत्तराखंडदिन की कहानीराष्ट्रीयविशेष कवर

एसपी उत्तरकाशी खुद मोर्चा संभाले हुए है यमुनोत्री यात्रा मार्ग में। अगले कुछ दिनों तक यात्रा के पीक की सम्भावना को देखते हुये पुलिस अधिकारी व कर्मियों को दिए जरुरी निर्देश।

एसपी उत्तरकाशी द्वारा किया गया यमुनोत्री यात्रा मार्ग का निरीक्षण।

रिपोर्ट:- सुभाष बडोनी/ उत्तरकाशी
अगले कुछ दिनों तक यात्रा के पीक की सम्भावना को देखते हुये पुलिस अधिकारी व कर्मियों को दिये जरुरी निर्देश।

Advertisement

जनपद उत्तरकाशी स्थित यमुनोत्री व गंगोत्री धाम पर चारधाम यात्रा चरम पर है। प्रतिदिन हजारों की तदाद में श्रद्धालु दोनो धामों पर दर्शन पर पहुंच रहे है।

अभी तक दोनों धामों पर *रिकार्ड 3 लाख से अधिक श्रद्धालु* यात्रा कर चुके हैं।
यात्रा के शुरुआत से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड व यातायात दबाव को देखते हुये *पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी, अर्पण यदुवंशी* लगातार सक्रिय है, उनके द्वारा यात्रा, सुरक्षा व यातायात व्यवस्थाओं की लगातार मॉनेटरिंग की जा रही है, तो वही दुसरी ओर भीड़ व यातायात नियंत्रण के लिये कई बार रोड़ पर उतरकर स्वंय मोर्चा संभाला जा रहा है।

Advertisement

यमुनोत्री धाम पर लगातार बढ़ रही श्रद्धालुओं की भीड़, यातायात दबाव तथा अगले कुछ दिनों में यात्रा पीक की सम्भावना व मानसून सीजन को देखते हुये को SP द्वारा यमुनोत्री यात्रा रुट के प्रमुख पडावों ब्रह्मखाल, राडीटॉप, डामटा, नौगांव, बड़कोट, दोबाटा, खरादी, पालीगाड़, डाबरकोट से लेकर जानकीचट्टी तक धरातलीय निरीक्षण कर यात्रा, पुलिस व यातायात व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।

वहीं अगले कुछ दिनों तक यात्रा पीक की सम्भावना तथा मानसून को देखते हुये पुलिस अधिकारियों व जवानों को अतिरिक्त सतर्कता व मुस्तैदी के साथ ड्यूटी करने की हिदायत दी गयी।

Advertisement

बैरियर पॉइन्ट पर नियुक्त अधिकारियों को एक बेहतर समन्वय के साथ कार्य करने, भीड बढने, यातायात दबाव, जाम, बारिश व अन्य आपातकालीन स्थिति में सुरक्षा व यात्रा के सुचारु संचालन के दृष्टि से वाहनों को सुरक्षित व पर्याप्त जगह वाले सुलभ स्थानों पर रुकवाने की व्यवस्था बनाने के साथ साथ सरल व सुचारु यात्रा के लिये अन्य जरुरी निर्दश दिये गये।

दोबाटा यात्री पंजीकरण केन्द्र का निरीक्षण करते हुये पंजीकरण केन्द्र पर नियुक्त अधिकारी कर्मचारियों को रजिस्ट्रेशन को सही तरीके से चेक करने तथा फर्जी रजिस्ट्रेशन की कडी निगरानी के साथ-साथ तीर्थयात्रियों से सभ्य, मृदु व्यवहार, सही मार्गदर्शन व यात्रियों की हर सम्भव मदद के निर्देश दिये गये।

Advertisement

डामटा चेकपोस्ट का निरीक्षण करते हुये जनपद की सीमा पर स्थित होने के कारण उनके द्वारा बैरियर को महत्वपूर्ण बताया गया, उनके द्वारा चैक पोस्ट पर नियुक्त अधिकारी व जवानों को भारी वाहनों को दिन में अनावश्यक प्रवेश न देने के साथ तीर्थ यात्रियों के पंजीकरण चेक करने तथा फर्जी पंजीकरण वालों को यात्रा हेतु परमिशन न देने के निर्देश दिये गये।

निरीक्षण के दौरान उनके द्वारा तीर्थ यात्रियों से यात्रा, सुरक्षा व यातायात व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में फीडबैक व यात्रा अनुभवों को भी पुछा गया।

Advertisement

चौकी जानकीचट्टी पर पुलिस अधिकारियों की मीटिंग लेते हुये एसपी उत्तरकाशी सर द्वारा जानकीचट्टी व यमुनोत्री धाम के पैदल मार्ग पर फोकस करते हुये, पैदल मार्ग पर यात्रा के सुरक्षित व सुचारु आवागमन हेतु घोड़े-खच्चर व डण्डी-कण्डी को नम्बर सिस्टम/रोटेशन व्यवस्था के तहत चलाने तथा बिना नम्बर के अनावश्यक बीच मे घुसकर व्यवस्था बिगाडने वाले घोडा, खच्चर, डण्डी/कण्डी संचालकों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये।

पैदल मार्ग पर यात्रा को प्रातः 4 बजे शुरु करने के उपरान्त सुरक्षा की दृश्टि से सांय 5 बजे के बाद बन्द करने के निर्देश दिये गये, भीड बढने, बारिश व अन्य आपातकालीन परस्थितियों में यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर रुकवाने के साथ जानकी से पालीगाड के मध्य 25 किमी0 संकरे पैच पर व्यवस्थित यातायात के सम्बन्ध मे चर्चा की गयी।

Advertisement

SP उत्तरकाशी द्वारा अधिकारियो से पुलिस जवानों की समस्या व रहने खाने की समस्याओं के सम्बन्ध में वार्ता कर बताया गया की यदि पुलिस अधिकारी व जवानों की कोई समस्या या रहने खाने की व्यवस्था में कोई कमी रह जाती है, तो तुरन्त अवगत कराएं, समस्याओ का प्राथमिकता से निराकरण किया जायेगा।

Advertisement

Related posts

Ram Mandir: Uttarakhand में 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित कर सकती है Dhami सरकार, रामभक्तों में उत्साह

cradmin

ब्रेकिंग:-डॉ भीमराव अंबेडकर ने आज के दिन संविधान तैयार कर विधानसभा को सौपा था। पी सी गोरखा।

khabaruttrakhand

Uttarakhand में वैश्विक निवेशक सम्मेलन का आयोजन: प्रधानमंत्री Modi द्वारा उद्घाटन, उद्यमियों के साथ निवेश पर समझौते होंगे

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights