khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारआध्यात्मिकउत्तरकाशीउत्तराखंडदिन की कहानीराजनीतिकविशेष कवर

जिलाधिकारी हुए सख्त: पैदल मार्ग पर घोड़े-खच्चरों एवं डंडी-कंडी के संचालन में अनियमितता व अव्यवस्था पैदा करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के दिए निर्देश।

स्लग /डीएम निर्देश /सुभाष बडोनी /उत्तरकाशी

जिलाधिकारी डॉ.मेहरबान सिंह बिष्ट ने यमुनोत्री पैदल मार्ग पर घोड़े-खच्चरों एवं डंडी-कंडी के संचालन में अनियमितता व अव्यवस्था पैदा करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

Advertisement

जिलाधिकारी के निर्देश पर उप जिलाधिकारी एवं अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत नवाजिश खलीक ने कुली एजेंसी जानकीचट्टी के ठेकेदार को कारण नोटिस जारी कर अनुबंध समाप्त करने की चेतावनी दी है।
इसके साथ ही निर्धारित दर से अधिक वसूली करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

जानकीचट्टी से यमुनोत्री पैदल मार्ग पर घोड़े-खच्चरों एवं डंडी-कंडी के संचालन के लिए जिला पंचायत के द्वारा कुली एजेंसी हेतु एक ठेकेदार को अनुबंधित किया गया है।
जिला पंचायत के द्वारा इसके लिए दर पूर्व से निर्धारित हैं।

Advertisement

जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट के द्वारा तीर्थयात्रियों की सुरक्षा, सुविधा व व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए एक एसओपी जारी करते हुए यमुनोत्री पैदल मार्ग पर घोड़े-खच्चर एवं डंडी का संचालन निर्धारित समयावधि व सीमा के भीतर रोटेशन आधार पर किए जाने के निर्देश जारी किए गए थे।

जिलाधिकारी के संज्ञान में यह तथ्य आया है कि कुछ लोगों के द्वारा इस व्यवस्था को प्रभावित करने की कोशिशें की जा रही है और रोटेशन व तय प्रस्थान बिन्दु से हटकर घोड़े-खच्चर एवं डंडी-कंडी का संचालन करने का प्रयास किया जा रहा है और अनुबंधित कुली एजेंसी के लोगों द्वारा निर्धारित दर से अधिक धनराशि वसूली जा रही है।
जिलाधिकारी ने इस मामले में उप जिलाधिकारी डुंडा एवं अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को तुरंत सख्त कार्रवाई करने के निर्देश देने के साथ ही यात्रा व्यवस्था में जुटे अन्य अधिकारियों को भी इस तरह की गतिविधियों पर कड़ी नजर रख तुरंत कार्रवाई करने को कहा है।

Advertisement

जिलाधिकारी ने कहा है कि यमुनोत्री पैदल मार्ग पर यात्रियों की सुरक्षा व सुविधा तथा व्यवस्था से कोई समझौता नहीं होगा और घोड़े-खच्चरों एवं डंडी-कंडी के संचालन की तय व्यवस्था व निर्देशों की अवहेलना करने के किसी भी प्रयास को गंभीरता से लिया जाएगा।

इस सिलसिले में जिला पंचायत के अपर मुख्याधिकारी एवं डुंडा के उप जिलाधिकारी नवाजिश खलीक ने कुली एजेंसी जानकीचट्टी के ठेकेदार को एक नोटिस जारी कर कहा है कि ठेकेदार के द्वारा मार्ग की क्षमता एवं रोटेशन व्यवस्था की अवहेलना किए जाने से इस व्यवस्था के सुचारू संचालन पर विपरीत असर पड़ रहा है।

Advertisement

कुली एजेंसी के कार्मिकों द्वारा तीर्थयात्रियों से तय दर से अधिक धनराशि लिए जाने की भी शिकायत मिली है।
वहीं उन्होंने कहा कि जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा भी इस स्थिति पर रोष व्यक्त करते हुए ठेकेदार का अनुबंध समाप्त करने का निर्देश दिया गया है।
अपर मुख्याधिकारी इस बावत ठेकेदार को दो दिन के भीतर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने की हिदायत देते हुए कहा है कि इन शिकायतों के दृष्टिगत तथा अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन करने की वजह से क्यों न अनुबंध निरस्त कर दिया जाय।
वहीं उन्होंने कहा कि दो दिनों के भीतर इस मामले में संतोषजनक उत्तर न मिलने पर नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

अपर मुख्याधिकारी ने जिला पंचायत के यमुनोत्री यात्रा के प्रभारी को तय दर से अधिक वसूली करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं।

Advertisement

Related posts

Uttar Pradesh: रामपुर में नदवी को उतारने से बढ़ेगी आजम खां और Akhilesh में रार, मनाने के लिए शिवपाल जाएंगे सीतापुर जेल

cradmin

क्या आप भी चाहते हैं कि 7 दिन या उससे कम समय में YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे कैसे पूरा करे, देखे ये रिपोर्ट।

khabaruttrakhand

Uttarakhand विधानसभा सत्र: छह फरवरी को सदन में पेश होगा UCC बिल, आंदोलनकारियों के आरक्षण का विधेयक भी आएगा

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights