khabaruttrakhand
उत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीप्रभावशाली व्यतिराष्ट्रीयविशेष कवर

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के अभिनव पहल पर जनपद में 11वीं, 12वीं एवं ग्रेजुएशन के छात्र-छात्राओं के लिए कैरियर काउंसिलिंग की हुई शुरूआत।

‘जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के अभिनव पहल पर जनपद में 11वीं, 12वीं एवं ग्रेजुएशन के छात्र-छात्राओं के लिए कैरियर काउंसिलिंग की हुई शुरूआत।

शुक्रवार को क्रीड़ा विभाग के नवनिर्मित भवन सभागार, नई टिहरी मंे जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने दीप प्रज्जवलित कर कैरियर काउंसिलिंग कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
जिला प्रशासन एवं जिला सेवायोजन कार्यालय के तत्वाधान में आयोजित कैरियर काउंसिलिंग में न्याय/विधिक, राजस्व, चिकित्सा, विकास पुलिस/अग्निशमन, सैन्य, शिक्षा, वन, इंजीनियरिंग, ग्राम्य विकास के कैरियर काउंसलर द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों की जानकारी दी गई।

Advertisement

इस मौके पर जिलाधिकारी ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को अपने अनुभव शेयर करते हुए कहा कि अपने सारे विकल्पों को लिखकर सूची बना लें और परिवारिक पृष्ठभूमि, वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन कर क्षमतानुसार विकल्प का चुनाव करें। लक्ष्य निर्धारित कर अध्ययन करें तथा अन्य विकल्प भी जरूर रखें।
उन्होंने कहा कि किसी भी लक्ष्य को हांसिल करने के लिए मानसिक और शाररिक रूप से स्वस्थ होने के साथ ही कड़ी मेहनत और धैर्य जरूरी है। किसी भी विकल्प को चुनने के बाद छोटी-छोटी परेशानियों से घबराना नहीं है।
यूपीएससी के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि विषयों के ज्ञान के साथ-साथ करेंट अफियर्स, राइटिंग और स्पीकिंग पर भी फोकस करना जरूरी है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि अपने प्रश्नों को लिखकर चर्चा करें, यह कैरियर काउंसिलिंग कार्यक्रम आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा।
वहीं उन्होंने कहा कि इस प्रकार के सेसन ब्लॉक में भी छात्र-छात्राओं को कैरियर से संबंधित जानकारी दी जायेगी। इसके साथ जनपद में अपने-अपने क्षेत्रों में बेहत्तर कार्य करने वालों को सेसन में बुलाकर प्रेरणास्वरूप उनके बारे में जानकारी दी जायेगी।

कार्यक्रम मंे सिविल जज(सी.डि.)/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण टिहरी गढ़वाल आलोक राम त्रिपाठी ने कानून की जानकारी देते हुए बताया कि इस क्षेत्र में संविधान और कानून को जानना जरूरी है। उन्होंने सामान्य कानून प्रवेश परीक्षा (ब्स्।ज्), एलएलबी, अभियोजन अधिकारी, कॉर्पाेरेट वकील, सरकारी वकील, बचाव पक्ष के वकील, कानून फार्मस् के संबंध में जानकारी दी गई। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी, कॉलेज, प्रश्न पत्र आदि के बारे मंे बताते हुए पिछले प्रश्न पत्रों को लेकर तैयारी करने की बात कही।

Advertisement

डीडीओ मो. असलम द्वारा विकास, सीएमएस जिला चिकित्सालय बौराड़ी अमित रॉय द्वारा चिकित्सा, जिला सेवायोजन अधिकारी विनायक श्रीवास्तव ने कौशल विकास एवं अन्य योजनाओं, एसडीएम घनसाली अपूर्वा सिंह द्वारा यूपीएससी एवं राजस्व आदि अन्य अधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्रों से संबंधित जानकारी दी गई।

इस मौके पर डिग्री कॉलेज नई टिहरी की छात्रा मोनिका ने पहाड़ की भौगोलिक परिस्थितियों के अनुरूप पहाड़ में रहकर कुछ करने को लेकर मार्गदर्शन की अपेक्षा की। छात्र-छात्राओं ने कहा कि कोचिंग के लिए बाहर न जाना पड़े, इसके लिए यहीं पर कोचिंग संस्थान खोले जायें।
ऑल सेण्ड्स स्कूल के छात्र आशीष रावत ने कैरियर काउंसिलिंग में विकल्पों के दोनो अच्छे-बूरे पहलूओं पर चर्चा किये जाने की बात कही। जीआईसी मौलधार के छात्र साजिद ने यूपीएससी और इंजीनियरिंग में जाने को लेकर जानकारी चाही। इसी प्रकार अन्य छात्र-छात्राओं द्वारा भी प्रश्नोत्तरी कर अपनी शंकाओं का निदान किया गया।

Advertisement

इस मौके पर सीडीओ डॉ. अभिषेक त्रिपाठी, पीडी डीआरडीए विवेक उपाध्याय, सीईओ एस.पी. सेमवाल, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी योगेन्द्र कुमार आदि अन्य अधिकारी, विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand: Dehradun में लिंक रोड होगी फोरलेन, केंद्र ने मंजूर किए 715 करोड़; CM Dhami ने जताया आभार

khabaruttrakhand

Dehradun: उद्योगपति Sudhir Windlass और तीन साथियों को CBI ने फ्रॉड और फॉर्जरी के आरोप में गिरफ्तार किया, 20 लोगों के खिलाफ चार्जेस दर्ज

khabaruttrakhand

दुःखद हादसा:- सहस्रताल ट्रेकिंग पर गए 22 सदस्यीय दल के साथ हादसा, 4 की मौत की सूचना?

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights