khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडदिन की कहानीदेहरादूनप्रभावशाली व्यतिविशेष कवर

देहरादून न्यूज़ :- सूबे के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी से शासकीय आवास में केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी तथा इस बॉलीवुड अभिनेता ने की भेंट।हुई इन बिन्दुओ पर चर्चा।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने शासकीय आवास में केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष श्री प्रसून जोशी तथा बॉलीवुड अभिनेता श्री अनुपम खेर ने भेंट की।

Advertisement

इस दौरान उन्होंने प्रदेश में फिल्म निर्माण एवं फिल्मांकन से संबंधित विभिन्न विषयों तथा प्रदेश में फिल्म निर्माण हेतु राज्य सरकार द्वारा दी जा रही है विभिन्न सुविधाओं पर चर्चा की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 2024 की फिल्म नीति को मंजूरी दिये जाने के बाद राज्य के पर्यटन स्थलों को देश दुनिया में नई पहचान मिलेगी।

Advertisement

वही नई फिल्म नीति के तहत स्थानीय फिल्मों के लिए ₹2 करोड़ का अनुदान दिया जा रहा है।

फिल्मांकन के लिए सिंगल विंडो सिस्टम बनाया गया है ताकि फिल्म निर्माताओं को सुविधा मिले।

Advertisement

उन्होंने कहा कि फिल्मों और ओटीटी की शूटिंग पर भी सब्सिडी दी जा रही है।

सरकार द्वारा फिल्म उद्योग को उत्साहित करने के लिए कई अन्य योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है।

Advertisement

वहीं उन्होंने कहा कि हमारे कलाकार अपनी प्रतिभा के बल पर फिल्म जगत में राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना सके इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनवरी 2024 से अभी तक उत्तराखण्ड फ़िल्म विकास परिषद के ऑनलाइन अनुमति सिंगल विंडो सिस्टम के द्वारा मात्र 8 महीनों में 150 से भी अधिक शूटिंग की अनुमतियां प्रदान की गई हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा कि राज्य के संरक्षित वन क्षेत्र को छोड़कर उत्तराखण्ड सरकार के अधीन आने वाले विभाग फ़िल्म शूटिंग के लिए कोई शुल्क नहीं लेंगे ऐसा फ़िल्म पॉलिसी में प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड फ़िल्म नीति 2024 में प्रादेशिक भाषा की फ़िल्मों के लिए फ़िल्म प्रोडक्शन पर प्रदेश में किए गये व्यय का 50 प्रतिशत तक सब्सिडी या अधिकतम ₹2 करोड़ तक और हिन्दी और भारतीय संविधान की 8वीं अनुसूची में आने वाली भाषाओं के लिये फ़िल्म प्रोडक्शन पर प्रदेश में किए गये व्यय का 30 प्रतिशत या अधिकतम ₹3 करोड़ तक के अनुदान का प्रावधान किया गया है।

Advertisement

इस दौरान अभिनेता श्री अनुपम खेर ने उत्तराखण्ड फ़िल्म विकास परिषद द्वारा सिंगल विंडो सिस्टम के तहत सरल शूटिंग अनुमति की प्रक्रिया को सराहते हुए शूटिंग के लिए प्रदेश को संपूर्ण रूप से फ़िल्मकारों के लिए एक फ़िल्म फ्रेंडली डेस्टिनशन बताया।

वहीं उन्होंने यहां फ़िल्म शूटिंग करना बाक़ी प्रदेशों की तुलना में बहुत ही सरल बताया, और स्थानीय लोगों द्वारा की गई सहायता को भी सराहा।

Advertisement

इस अवसर उत्तराखण्ड फिल्म विकास परिषद के सीईओ एवं महानिदेशक सूचना श्री बंशीधर तिवारी भी उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-उत्तराखंड की बदहाल सड़कों के विरोध में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत मोहान चेक पोस्ट पर अपने समर्थकों के साथ बैठे

khabaruttrakhand

दुःखद खबर:- श्रीनगर – ऋषिकेश मोटर मार्ग पर ट्रक दुर्घटनाग्रस्त 2 की मौत, 7 अन्य घायल ।

khabaruttrakhand

Uttarakhand News: प्रदेश में खुलेगा पहला राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज, सरकार तलाश रही जमीन

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights