khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडदिन की कहानीदेहरादूनप्रभावशाली व्यतिराष्ट्रीयविशेष कवर

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में सचिवालय में एसडीजी इण्डेक्स 2023-24 के तहत विभिन्न इण्डेक्स में सुधार हेतु नियोजन विभाग के साथ आयोजित की गई समीक्षा बैठक।

मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में  सचिवालय में एसडीजी इण्डेक्स 2023-24 के तहत विभिन्न इण्डेक्स में सुधार हेतु नियोजन विभाग के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

बैठक में मुख्य सचिव ने एसडीजी इण्डेक्स 2023-24 के तहत उत्तराखण्ड में मातृ मृत्यु दर में सुधार के लिए स्वास्थ्य विभाग को 104 के माध्यम से ए.एन.एम द्वारा गर्भवती महिलाओं की ए.एन.सी (प्रसव पूर्व देखभाल) के लिए की जाने वाली विजिट की ट्रैकिंग के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने हरिद्वार एवं ऊधम सिंह नगर में मातृ मृत्यु दर में सुधार हेतु विशेष प्रयास करने के भी निर्देश दिए।

Advertisement

इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को मिशन मोड में कार्य करते हुए प्रदेश भर में गर्भवती महिलाओं की ट्रैकिंग, ए.एन.सी, एनिमिया की स्थिति पर गैर सरकारी स्वास्थ्य संगठनों के साथ कार्य करते हुए जल्द एक एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही मुख्य सचिव ने स्कूली शिक्षा में दिव्यांग बच्चों की भागीदारी में सुधार के लिए प्रदेश में शिक्षा से वंचित दिव्यांग बच्चों की गणना के निर्देश देते हुए उनके लिए प्रशिक्षित शिक्षकों की व्यवस्था के लिए एन.आई.वी.एच सहित चार प्रमुख राष्ट्रीय संस्थानों की सहायता लेने के भी निर्देश दिए।

Advertisement

मुख्य सचिव ने एसडीजी इण्डेक्स के तहत निजी क्षेत्र में प्रबन्धकीय पदों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लक्ष्य के सम्बन्ध में श्रम विभाग को नोडल बनाते हुए सर्वेक्षण व डेटा एकत्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने महिलाओं के प्रति घरेलू हिंसा के मामलों पर पुलिस विभाग को महिला हेल्प डेस्क पर आने वाली पीड़िता को सेफ हाउस में रखने तथा उनके अभिभावकों की काउंसिलिंग की व्यवस्था के भी निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने आत्महत्या के मामलों के सम्बन्ध में पुलिस विभाग को आयु के अनुसार आत्महत्या के आंकड़े एकत्रित करने के निर्देश दिए ताकि टारगेटेड अप्रोच के साथ इस दिशा में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की व्यवस्था की जा सके।

Advertisement

सीएस ने अनुसूचित जातियों के खिलाफ हिंसा के मामलों में प्रभावी जांच एवं ससमय क्षतिपूर्ति वितरण के निर्देश दिए। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण हेतु परिवहन विभाग को नोडल बनाते हुए ब्लैक स्पाॅट, क्रैश बैरियर से सम्बन्धित डेटा एकत्रित करने के भी निर्देश दिए।

इस दौरान बैठक में सचिव श्री आर मीनाक्षी सुन्दरम, डॉ.आर राजेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

Lok Sabha Election 2024: Uttarakhand में भी आया एनकोर, अब प्रत्याशी करेंगे ऑनलाइन नामांकन, ये सुविधाएं मिलेंगी

cradmin

ब्रेकिंग:-मुख्यमंत्री की हुई ताजपोशी पुष्कर सिंह धामी बने 12 वे मुख्यमंत्री।

khabaruttrakhand

लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत मतदेय स्थलो में प्रयुक्त होने वाली ईवीएम- वीवीपैट की कमीशनिंग (उम्मीदवार सेटिंग) का कार्य 08 अप्रैल, 2024 से किया जाएगा प्रारम्भ ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights