khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडदिन की कहानीदेहरादूनप्रभावशाली व्यतिराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवरस्वास्थ्य

सूबे मुख्यमंत्री के निर्देशों पर खाद्य संरक्षा एवं औषधि नियंत्रक विभाग ने प्रदेशभर में देशी घी और मक्खन में मिलावट पर अंकुश लगाने के लिए व्यापक अभियान किया शुरू।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों पर खाद्य संरक्षा एवं औषधि नियंत्रक विभाग ने प्रदेशभर में देशी घी और मक्खन में मिलावट पर अंकुश लगाने के लिए व्यापक अभियान शुरू कर दिया है।

राज्य के सभी जनपदों में शुरू हुए इस अभियान में देशी घी और मक्खन के साथ ही मिठाई की दुकानों से सैंपल लिए गए।

Advertisement

स्वास्थ्य सचिव और खाद्य आयुक्त डॉ.आर राजेश कुमार ने कहा कि राज्य में मिलावटी घी और मक्खन बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर लड्डू का सैंपल लेकर जांच के निर्देश दिए हैं साथ ही बाजार में बिकने वाले घी की जांच के लिए भी कहा गया है।

Advertisement

खाद्य विभाग के अपर आयुक्त श्री ताजबर सिंह जग्गी ने कहा कि मिलावटी घी और मक्खन पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेशव्यापी अभियान शुरू कर दिया गया है।

अधिकारियों को सभी जनपदों में मिठाइयों की दुकानों और देशी घी व मक्खन बेचने वालों की दुकानों पर छापेमारी के निर्देश गए थे, जिसको लेकर कार्रवाई शुरू हो गई है।

Advertisement

जांच टीम द्वारा कई कंपनियों के घी व मक्खन के सैंपल भी लिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि सैंपल का टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

यह अभियान मण्डल के उपायुक्त और जनपदीय अभिहित अधिकारी के नेतृत्व में संचालित किया जा रहा है।

जिसमें वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी राज्य में स्थित विनिर्माण इकाइयों, भण्डारणकर्ता विक्रेताओं का सघन निरीक्षण कर स्थानीय एवं विभिन्न ब्रांडों के घी एवं मक्खन के विधिक एवं सर्विलांस नमूनों का संग्रहण करेंगे।

Advertisement

गढ़वाल मंडल में डिप्टी कमिश्नर आर.एस रावत के नेतृत्व में छापेमारी अभियान चलाया गया।

देहरादून जनपद के विभिन्न स्थानों पर देशी घी व मक्खन की जांच की गई।

Advertisement

विभिन्न सैंपलों के नमूने इक्कठे कर जांच के लिए लैब भेजे गये। देहरादून जनपद के शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण इलाकों हरबर्टपुर, सहसपुर और सुद्वोवाला में भी सघन छापेमारी अभियान चलाया गया।

कुमाऊं मण्डल में भी खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन उपायुक्त श्री अनोज कुमार थपलियाल के नेतृत्व में टीम ने हल्द्वानी क्षेत्र में मिलावटी घी के विक्रय एवं भण्डारण के रोकथाम हेतु सघन निरीक्षण अभियान चलाकर नमूने जांच के लिए लैब भेजे। अभियान के दौरान टीम द्वारा मंगल पड़ाव, कालाढूंगी रोड एवं रामपुर रोड, हल्द्वानी स्थित घी के थोक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया।

Advertisement

उपायुक्त श्री अनोज कुमार थपलियाल ने बताया कि घी के विभिन्न ब्राण्डों-पारस, पहलवान, मदर डेयरी एवं हेल्थ मेड देसी घी आदि के कुल चार नमूने संग्रहित किये गये तथा नोवा ब्राण्ड स्किम्ड मिल्क पाउडर का एक नमूना लेकर जांच के लिए लैब भेजे गये। जॉच रिपोर्ट प्राप्त होने पर तद्नुसार कार्यवाही की जायेगी।

Advertisement

Related posts

अनीमिया मुक्त की ओर अग्रसर जनपद टिहरी गढ़वाल। 55 दिन में हुए 01 लाख 38 हजार 129 हिमोग्लोबिन परीक्षण।

khabaruttrakhand

Dehradun: गढ़ी और क्लेमेंटटाउन कैंट सिविल एरिया निगम में होगा शामिल, रक्षा मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

cradmin

Breaking:-बालगंगा क्षेत्र में इस दिन होगा तहसील दिवस का आयोजन

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights