khabaruttrakhand
राजनीतिक

ब्रेकिंग:-गढ़वाल मंडल आयुक्त ने की नोडल अधिकारियों के साथ विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की तैयारियों को लेकर बैठक

रिपोर्ट:- सुभाष बडोनी उतरकाशी

*गढ़वाल मंडल आयुक्त ने की नामित नोडल अधिकारियों के साथ विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की तैयारियों को लेकर बैठक*

Advertisement

– गढ़वाल मण्डलायुक्त सुशील कुमार द्वारा उत्तरकाशी स्थित जिला सभागार में जनपद स्तर पर नामित नोडल अधिकारियों के साथ विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2022 की तैयारियों की समीक्षा की गयी । बैठक में मण्डलायुक्त द्वारा निर्वाचन कार्यों की समीक्षा करने के साथ ही अधिकारियों को निर्वाचन के सफल सम्पादन के दृष्टिगत आवश्यक दिशा – निर्देश भी दिये गये । मण्डलायुक्त ने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्वाचन कार्यक्रम कोविड -19 गाइड लाइन का अनुपालन करते हुए निष्पक्ष , पारदर्शी एवं शान्ति पूर्ण तरीके से सम्पन्न कराना सुनिश्चित किया जाय ।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित कर लिया जाय कि मतदान स्थलों पर शौचालय , पेयजल , विद्युत , रैम्प आदि की समुचित व्यवस्था हो ताकि मतदाताओं को मतदेय स्थल पर किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े ,उन्होंने कहा कि ऐसे मतदेय स्थल जहां पर पहुंचने के लिए पैदल मार्ग हैं वहां पैदल मार्गों की मरम्मत व मार्गों पर झाड़ी कटान कार्य भी मतदान दिवस से पूर्व ही अवश्य कर लिया जाय ।

Advertisement

उन्होंने कहा कि कोविड- 19 संक्रमण के चलते निर्वाचन कार्य हमारे लिए चुनौतीपूर्ण भरा होगा इसलिए कोविड -19 संक्रमण के चलते 50 प्रतिशत मतदान कार्मिक रिजर्व में तैनात किये जायें ।

रिजर्व मतदान कार्मिकों की तैनाती प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में सुनिश्चित की जाय साथ ही अन्य संसाधन भी दुरुस्त रखे जायें । उन्होनें कहा कि जो कार्मिक निर्वाचन कार्यों में लगे हैं उन्हें यदि कोविड -19 वैक्सीन की सेकेण्ड डोज लगायी जानी है तो सेकेण्ड डोज यदि बूस्टर डोज की समयावधि हो गयी है तो बूस्टर डोज प्रशिक्षण कार्यक्रमों के दौरान अवश्य लगवा दी जाय । उन्होंने निर्देश दिये कि पोलिंग पार्टियों की रवानगी को लेकर ऐसी व्यवस्था हो कि पोलिंग पार्टियां समय पर मतदेय स्थलों पर पहुंचे।

Advertisement

उनके लिए मतदेय स्थलों पर ठहरने एवं भोजन आदि की भी समुचित व्यवस्था की जाय ।

साथ ही पोलिंग पार्टियों को निर्देशित कर दिया जाय कि मतदेय स्थल के लिए रवाना होने पर उनके द्वारा किसी का भी आतिथ्य स्वीकार न किया जाय ।

Advertisement

मण्डलायुक्त ने जनपद में बूथ प्रतिशत बढ़ाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि जनपद के मतदाताओं को वर्चुअल व अन्य माध्यमों से जागरूक करते हुए बूथ पर आकर ही मतदान करने हेतु प्रेरित किया जाय ।

बूथों पर कोविड- 19 गाइड लाइन के अनुपालन जैसे- सोशल डिस्टेसिंग व सेनिटाजेशन आदि कार्यों को करवाये जाने के बावत आशा कार्यकत्री एवं आंगनबाड़ी वर्कर की भी तैनाती कर ली जाय ।

Advertisement

कानून एवं शान्ति व्यवस्था कार्यों की समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि शराब के अवैध भण्डारण पर भी पैनी नजर रखी जाय ,इस हेतु लगातार चेकिंग अभियान जारी रखा जाये ।

जनपद के प्रवेश द्वारों पर कड़ी चौकसी बरती जाय । साथ ही उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शान्ति व्यवस्था भंग करने वाले लोगों पर नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाय , उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर कार्य करते हुए जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर जोर दें ।
बैठक में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा पावर प्रजेन्टेशन के माध्यम से मण्डलायुक्त महोदय के समक्ष निर्वाचन संबंधी तैयारियों का प्रस्तुतीकरण दिया गया , साथ ही साथ  कहा कि बैठक में मण्डलायुक्त द्वारा निर्वाचन के बावत जो भी निर्देश दिये गये है उनका अनुपालन अवश्य किया जायेगा ।

Advertisement

बैठक में डीआईजी गढ़वाल करन सिंह नगन्याल , मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार , पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार राय , अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह , उप जिलाधिकारी चतर सिंह चौहान , सोहन सैनी , व शालिनी नेगी आदि उपस्थित थे ।

बाइट- सुशील कुमार, गढ़वाल मंडलायुक्त

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-महिला आरक्षण बिल लोकसभा में पास हो गया,जाने कुल पक्ष में पड़े वोटों की संख्या, क्या रही प्रतिक्रियाएं।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-चकाचक होंगी शहर की सड़कें, पक्के होंगे रास्ते -अनिता ममगाई*

khabaruttrakhand

यहां त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री को भेजा ज्ञापन, जाने ज्ञापन से जुड़ी बातें।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights