khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडदिन की कहानीनैनीताल

तम्बाकू व हानिकारक प्रदार्थो को छोड़ने की शुरुआत स्वयं से करनी होगी । शिव चरण द्विवेदी

तम्बाकू व हानिकारक प्रदार्थो को छोड़ने की शुरुआत स्वयं से करनी होगी । शिव चरण द्विवेदी

रिपोर्ट। ललित जोशी।

Advertisement

नैनीताल।सरोवर नगरी नैनीताल अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत चर्चा परिचर्चा करते हुए तम्बाकू के प्रयोग पर प्रभावी नियंत्रण करने हेतु आवश्यक दिशा- निर्देश दिये।
उन्होंने कहा तम्बाकू एवं अन्य हानिकारक पदार्थों एव उत्पादों को छोड़ने की शुरूआत स्वयं से ही करनी होगी, तभी समाज को प्रभावशाली तरीके से इन उत्पादों से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार सेे समझा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता कि उनका बच्चा किसी भी प्रकार के तम्बाकू उत्पाद या हानिकारक पदार्थों का सेवन करें।
उन्होंने विद्यालय परिसर के 100 मीटर क्षेत्र में स्थित दुकानों पर छापेमारी कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस विभाग के अधिकारियों को दिये।उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को समय-समय पर विद्यालयों में विद्यार्थियों की गहन तलाशी लेने के भी निर्देश दिये।एवं स्कूल के आस-पास निगरानी करने के दौरान यदि कोई 100 मीटर की परिधि पर प्रतिबन्धित तम्बाकू की दुकानें पाई जाती है तो उनका चालान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये हैं कि स्कूल परिसर में तम्बाकू के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव युक्त होल्डिंस लगाना सुनिश्चित करें एवं प्रार्थना स्थलों पर बच्चों को नशे के प्रति जागरूक करें।
उन्होंने सभी सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू नियन्त्रण बोर्ड में तम्बाकू सेवक से होने वाले दुष्प्रभाव एवं दण्ड की धनराशि का उल्लेख करते हुए लगाने के निर्देश चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने परिवारों के मुखियाओं से अपील करते हुए कहा कि प्रत्येक परिवार को तम्बाकू उत्पादों सहित अन्य हानिकारक पदार्थो के दुष्प्रभावों के विषय में जानकारी देने के लिए परिवार के प्रत्येक व्यक्ति से बात करनी चाहिए ताकि बच्चों को सही मार्गदर्शन आसानी से मिलता रहे।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ भागीरथी जोशी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ तरूण कुमार टम्टा, डॅा अनुपमा हृयांकि, सहायक आयुक्त राज्यकर अभिषेक हृयांकि, सीओ ट्राफिक राजेन्द्र सिंह, तल्लीताल एसओ रोहताश, नगर पालिका स्वास्थ अधिकारी डॉ गणेश सिंह धर्मशतू, चिकित्सा विभाग के मदन मेहरा, दीवान सिंह बिष्ट, हरेन्द्र कथायत, मनोज के साथ शिक्षा विभाग आदि उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

Transfer of IPS officers: Uttarakhand में तबादला एक्सप्रेस, बदली गई 6 IPS अफसर की जिम्मेदारी. ये रही सूची

srninfosoft@gmail.com

ब्रेकिंग:-जागेश्वर विधायक मोहन सिंह महरा ने ग्राम पंचायत दूनाड में सुनी ग्रामीणों की समस्या सुनी ।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंगः-वरिष्ठ पत्रकार कंचन के भाई नीरज वर्मा का निधन । पत्रकारों ने किया शोक व्यक्त।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights