khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारआध्यात्मिकउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदेहरादूनराष्ट्रीयविशेष कवर

ब्रेकिंग:-एम्स ऋषिकेश के आउटरीच सेल के तत्वावधान में वरिष्ठ नागरिक कल्याण संगठन के सहयोग से श्रीभरत मन्दिर पब्लिक स्कूल में स्वास्थ्य शिविर एवं वर्क प्लेस वेलनेस कार्यक्रम आयोजित।

एम्स ऋषिकेश के आउटरीच सेल के तत्वावधान में वरिष्ठ नागरिक कल्याण संगठन के सहयोग से श्रीभरत मन्दिर पब्लिक स्कूल में स्वास्थ्य शिविर एवं वर्क प्लेस वेलनेस कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्वास्थ्य शिविर में लगभग 60 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

गौरतलब है कि एम्स ऋषिकेश की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ. ) मीनू सिंह के मार्गदर्शन में एम्स ऋषिकेश का आउटरीच सेल नियमित रूप से स्वास्थ्य शिविर के साथ -साथ वर्क प्लेस वेलनेस कार्यक्रम आयोजित करता है।

Advertisement

कार्यक्रम में आउटरीच सेल के नोडल अधिकारी एवं वेलनेस एक्सपर्ट डा. संतोष कुमार द्वारा बताया गया कि आयोजित कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आजकल बढ़ती उम्र के साथ-साथ बीमारी बढ़ने का खतरा एवं बीमारी द्वारा स्वस्थ्य शरीर को घेरने का डर लगा रहता है, साथ ही आजकल के युवाओं में बढ़ती हताशा व तनाव के कारण आत्महत्या की घटनाएं भी बढ़़ती जा रही है ।
भारत की ६२% जनसंख्या इस समय NCD या जीवनशैली से संबंधित बीमारियों से जूझ रही है। NCD (नॉन कम्युनिकेबल डिजीज) यानी जीवनशैली में मुख्यत: उच्चरक्तचाप , शुगर,दिल की बीमारी ,सांस संबंधी एवं मानसिक रोग प्रमुख बीमारियां शामिल हैं। जिन्हें हम अपनी रोज की आदतों में कुछ बदलाव करके NCD होने के खतरे या जिन्हें नॉन कम्युनिकेबल डिजीज( NCD) है, उनकी बीमारियों को बढ़ने से पहले या प्रथम चरण में ही रोक सकते हैं।

डॉक्टर संतोष कुमार द्वारा बताया गया कि शारीरिक, मानसिक, सामाजिक व आध्यात्मिकता को ध्यान में रखकर सभी वर्गों के लिए एम्स के आउटरीच सेल द्वारा वर्कप्लेस वेलनेस व वेलबिंग फॉर ऑल मॉडल बनाया गया है, जिसे युवाओं,कम्युनिटी मेंबरों एवं विभिन्न संस्थानों के कर्मचारियों के लिए आयोजित किया जाता है ।

Advertisement

वेलनेस एक्सपर्ट द्वारा बताया गया कि इस आयोजित वर्कप्लेस वेलनेस कार्यक्रम में जनसामान्य को उन विधियों व तौरतरीकों से रूबरू कराया गया, जिन्हें हम कभी भी कहीं पर भी कर सकते हैं साथ ही इन विधियों को निजी जीवन की दिनचर्या में सुनिश्चित करने से हम तनावमुक्त जीवन का आनंद ले सकते हैं।

डॉक्टर संतोष कुमार द्वारा जीवन शैली से संबंधित बीमारियों के लिए एक मंत्र ” जांच ,पहचान,समझ ” बताया गया और यह मंत्र किसी भी बीमारी में निराकरण हेतु सहायक सिद्ध होगा।

Advertisement

आयोजित वर्कप्लेस वेलनेस कार्यक्रम में स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किया गया, जिसमें लोगों ने बढ़़चढ़ कर हिस्सा लिया । जिन्हें एम्स ऋषिकेश के चिकित्सकों ने निःशुल्क स्वास्थ्य संबंधी परामर्श ,सामान्य जाँच एवं दवाइयों वितरित की गई ।

आयोजित कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिक कल्याण संगठन के अध्यक्ष ब्रह्म कुमार शर्मा,संरक्षक डॉ. एसडी उनियाल ,उपाध्यक्ष अशोक रस्तोगी सहित सभी पदाधिकारी एवं एम्स ऋषिकेश से डॉ. निसर्ग ,डॉ. आदित्या ,डॉ. मालविका सिंह,डॉ. पिंकी, डॉ. कामता , आउटरीच सेल से संदीप ,हिमांशु ग्वाड़ी और यूपीएससी शांतिनगर से एएनएम और लैब टेक्नीशियन मौजूद थे।

Advertisement

इंसेट
डॉ. संतोष कुमार द्वारा बनाया गया वर्कप्लेस वेलनेस मॉडल का उद्देश्य

१- युवाओं में बढ़ते तनाव को दूर करने के उपाय ।
२- इंटर पर्सनल रिलेशन में सुधार ।
३- फिजिकल हेल्थ को बढ़ावा देना ।
४- भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान नहीं देना ।
५- बीमारी को बढ़ने से पहले या प्रथम चरण में ही रोकना ।
६- व्यहारिक एवं मनोवैज्ञानिक तरीके से बढ़ती नशे की लत को कम करना ।

Advertisement

Related posts

“Operation Silkiara: BRO ने चुनौतीपूर्ण सुरंग स्थितियों में मलबे को हटाने के लिए उन्नत ड्रोन का उपयोग किया”

khabaruttrakhand

ब्रेकिंगः-एम्स ऋषिकेश के कॉलेज ऑफ नर्सिंग में गूगल मीट के माध्यम से मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस।

khabaruttrakhand

भागवत कथा से देवभूमि नैनीताल हुई कृष्ण मयी

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights