khabaruttrakhand
उत्तराखंड

सीएम धामी ने किया “मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना” का शुभारंभ, अब हर माह मिलेगी इतनी छात्रवृत्ति…

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने NationalSportsDay के अवसर पर “मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना” का शुभारंभ किया। इस योजना से प्रदेश के 14-23 वर्ष के 2600 खिलाड़ी लाभान्वित होंगे। योजना के तहत प्रत्येक खिलाड़ी को प्रतिमाह 02-02 हजार रूपये की छात्रवृत्ति एवं खेल संबंधी उपकरण लेने के लिए प्रतिवर्ष 10-10 हजार रूपये प्रदान किए जाएंगे।

देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कुछ खिलाड़ियों को दो-दो हजार रूपये का चेक प्रदान कर योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी योजना के तहत खिलाड़ियों को चेक भी प्रदान किये। कार्यक्रम के दौरान पैरालंपिक खिलाड़ियों एवं नेशनल पावर लिफ्टिंग में गोल्ड मेडल प्राप्तकर्ता अपर पुलिस महानिदेशक अमित सिन्हा को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज, देहरादून के खिलाडियों हेतु 200 बेड के छात्रावास का निर्माण कराया जायेगा।

Advertisement

हरि सिंह थापा स्पोर्ट्स कॉलेज लेलू, पिथौरागढ़ के खिलाड़ियों हेतु 50 बैड के छात्रावास का निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने प्रदेश के खिलाड़ियों का दैनिक भोजन भत्ता ₹250 से बढ़ाकर भारतीय खेल प्राधिकरण की भांति ₹480 करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले उत्तराखण्ड के खिलाड़ियों को एसी बस अथवा थ्री टीयर एसी ट्रेन यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री धामी ने हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि मेजर ध्यानचंद के अनुकरणीय एवं शानदार खेल कौशल ने भारतीय हॉकी को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। अपने खेल के दम पर उन्होंने दुनिया भर के लाखों दिलों पर राज किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ा है। दुनिया में कहीं भी खेल का मैदान हो, भारत का तिरंगा शान से लहरा रहा है। राज्य राज्य में खेल और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन हेतु नई खेल नीति लाई गई है।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालयों में व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु 5 प्रतिशत स्पोर्ट्स कोटा की व्यवस्था करने के लिये नियमावली बनाई जा रही है। राज्य के अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न सेवायोजन प्रदान किये जाने की व्यवस्था की जा रही है। कार्यक्रम में खेल मंत्री रेखा आर्य ने भी विचार रखे। इस अवसर पर विधायक  खजान दास, मेयर  सुनील उनियाल गामा, विशेष प्रमुख सचिव खेल  अभिनव कुमार, खेल निदेशक  जितेन्द्र कुमार सोनकर उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand : CM Dhami ने दी Home Guard जवानों को सौगात, अब सेना की तरह मिलेगी कैंटीन की सुविधा; छुट्टियां भी बढ़ीं

khabaruttrakhand

Lok Sabha Election 2024: स्टार प्रचारक…Uttarakhand BJP के PM मोदी के बाद योगी की सबसे ज्यादा डिमांड

cradmin

ब्रेकिंग:-धामी कैबिनेट की बैठक में ये रहे बड़े फैसले।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights