khabaruttrakhand
उत्तराखंड

वित्त विभाग का आदेश, कार्यरत दैनिक वेतन भोगी कर्मियों को झटका, नहीं मिलेगा महंगाई भत्ता

वित्त विभाग का आदेश, कार्यरत दैनिक वेतन भोगी कर्मियों को झटका, नहीं मिलेगा महंगाई भत्ता

Uttarakhand के विभिन्न विभागों में काम करने वाले रोजगारी पर आधारित कर्मचारियों को 1 नवंबर, 2023 से महंगाई भत्ता नहीं मिलेगा। इससे वन विभाग और अन्य विभागों के रोजगारी पर आधारित कर्मचारियों को एक झटका लगा है, जो डीए का लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

इस संबंध में वित्त विभाग ने आदेश जारी किए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) आनंद बर्धन द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया कि रोजगारी पर आधारित कर्मचारियों को सामान्य तौर पर कक्षा IV के नियमित कर्मचारियों की तरह न्यूनतम वेतन स्केल और महंगाई भत्ता देना वित्त नियमों के खिलाफ है। इसके लिए कोई कानूनी आधार नहीं है। इस आदेश में वित्त विभाग ने सुप्रीम कोर्ट के कुछ निर्णयों का भी उल्लेख किया है।

Advertisement

सूचना के अनुसार, वित्त विभाग को महंगाई भत्ता न देने के इस आदेश को जारी करना पड़ा क्योंकि वन विभाग के लगभग 611 दैहिक मजदूर इसका लाभ पा रहे हैं जो महंगाई भत्ता के साथ न्यूनतम वेतन को अदान-प्रदान के आदेश पर लेते हैं। इसके अलावा, कुछ अन्य विभागों में भी रोजगारी पर आधारित कर्मचारी मासिक आधार पर राशि ले रहे हैं।

वित्त विभाग यह मानता है कि रोजगारी पर आधारित कर्मचारियों को काम के दिनों पर काम के आधार पर वेतन देना चाहिए। इस प्रकार के मामलों में, श्रम विभाग के आदेशों के आधार पर रोजगारी पर आधारित कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन के साथ महंगाई भत्ते का लाभ हो रहा है। वित्त विभाग ने 16 जून 2003 के दिन के कार्यालय के आदेश को उद्धृत करते हुए कहा कि एक दैहिक मजदूर को ऐसे एक समान पद पर काम करने वाले नियमित कर्मचारी के समान वेतन स्केल मिलने का कोई अधिकार नहीं है।

Advertisement

लोकप्रियता के कारण यह निर्णय लिया गया 

वित्त विभाग यह भी मानता है कि 2002 से राज्य में दैहिक मजदूरों की नियुक्ति पर प्रतिबंध है। इस आधार पर अनेक न्यायालयों में न्यूनतम वेतन देने के लिए याचिकाएं दाखिल की गई हैं, जबकि यह राज्य की सीमित वित्त संसाधनों और राज्य के वित्त प्रबंधन के साथ मेल नहीं खाता। प्रतिस्थापन की जरूरत के हिसाब से समय-समय पर स्वीकृति पर होने वाली आउटसोर्स पदों पर वर्ग IV पदों पर नियुक्ति की जाती है, इसलिए प्रशासनिक, कानूनी और वित्तीय प्रावधानों और इसके वित्तीय स्थिति पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, मंत्रिमंडल ने यह नीति निर्णय लिया है।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-जब यहां कई वर्षों से अवैध रूप से रह रहे लोगों को हटाया गया तो फूट फुट कर रो दिये लोग।

khabaruttrakhand

अतिक्रमण पर हाई कोर्ट का बड़ा आदेश:- जिलाधिकारी व एसडीएम को हाईकोर्ट ने दिए सख्त निर्देश, भूमि में अवैध काबिज लोगों को हटाये तुरंत ।

khabaruttrakhand

Uttarakhand BJP: आज से तीन दिवसीय उत्तर प्रदेश के प्रवास पर Haridwar सांसद निशंक, मिली ये जिम्मेदारियां

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights