khabaruttrakhand
उत्तरकाशी

Uttarkashi: SDRF की नई प्रणाली से मुख्यमंत्री Dhami ने फंसे श्रमिकों से बात की, बचाव कार्रवाई सफल।

Uttarkashi: SDRF की नई प्रणाली से मुख्यमंत्री Dhami ने फंसे श्रमिकों से बात की, बचाव कार्रवाई सफल।

Uttarkashi: आमतौर पर पानी के नीचे उपयोग की जाने वाली पानी के नीचे की संचार प्रणाली का उपयोग पहली बार SDRF द्वारा Silkyara सुरंग में फंसे श्रमिकों के साथ संवाद करने के लिए किया गया था। जिसके माध्यम से मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने श्रमिकों की भलाई के बारे में पूछताछ की।

SDRF नदियों, तालाबों आदि के अंदर बचाव के लिए पानी के नीचे संचार प्रणाली का उपयोग करता है। यह संचार प्रणाली इतनी मजबूत है कि जब बचाव दल पानी के नीचे कोई भी बचाव कार्य करता है, तो उसमें निम्न गुणवत्ता की आवाज भी स्पष्ट रूप से सुनी जा सकती है।

Advertisement

SDRF ने इस प्रणाली में कुछ सुधार किए और इसे सुरंग में फंसे श्रमिकों को भेजा। पहली बार मुख्यमंत्री Dhami ने पानी के नीचे संचार प्रणाली के माध्यम से श्रमिकों से बात की और उन्हें जल्द ही बाहर निकालने का आश्वासन दिया।
बचाव सफल होने के बाद ही टीम वापस आएगी।

SDRF लंबे समय से पानी के नीचे बचाव के लिए इस प्रणाली का उपयोग कर रहा है। लेकिन कुछ बदलावों के बाद जमीन पर सुरंग के अंदर पहली बार इस प्रणाली का इस्तेमाल किया गया है। प्रयोग पूरी तरह से सफल रहा है। 12 November को जब भूस्खलन के कारण Silkyara सुरंग में 41 मजदूर फंस गए थे, तो Jolly Grant मुख्यालय से SDRF की चार टीमों को पहले मौके पर भेजा गया था। बचाव सफल होने के बाद ही टीम वापस आएगी।

Advertisement

पानी के नीचे की संचार प्रणाली से पूर्ण बैटरी चार्ज के साथ, दो से तीन घंटे के लिए एक स्पष्ट बातचीत आराम से की जा सकती है। यह प्रणाली 50 मीटर, 90 मीटर, 150 मीटर लंबे तारों के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ी हुई है। मुख्यमंत्री ने SDRF की पानी के नीचे संचार प्रणाली के माध्यम से सुरंग में फंसे श्रमिकों से बात की है।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-चिन्यालीसौड़ शहर को कचरा मुक्त बनाने के लिए युवा जागरूकता रैली का आयोजन।

khabaruttrakhand

BigBreaking:-अब उत्तराखंड में इस मामले में उच्च न्यायालय ने दिए सीबीआई जांच के आदेश।

khabaruttrakhand

अब अखिल भारतीय संत समिति ने उठाई ऋषिकेष के नाम को बदलने की मांग,जाने क्या है वह नाम।#RishikeshNameChange.

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights