khabaruttrakhand
उत्तरकाशीउत्तराखंड

Silkyara Operation: CM Dhami ने बचाव अभियान की जानकारी प्रधानमंत्री Modi को Matali कैंप कार्यालय में दी

Silkyara Operation: CM Dhami ने बचाव अभियान की जानकारी प्रधानमंत्री Modi को Matali कैंप कार्यालय में दी

मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने शुक्रवार को Matali (Uttarakashi) में स्थायी शिविर स्थापित करके सरकारी फ़ाइलों का निरस्तीकरण किया और i रेस्क्यू ऑपरेशन की समीक्षा की। बता दें कि मुख्यमंत्री ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि सुरंग में फंसे कामगारों की सुरक्षा हो, वह बुधवार से Matali में ठहर रहे हैं। सरकारी काम में अव्यवस्था न हो, इसके लिए मुख्यमंत्री का स्थायी शिविर Matali से ही कार्यान्वित किया जा रहा है। शुक्रवार को, मुख्यमंत्री ने महत्वपूर्ण सरकारी फ़ाइलों की जांच की और उन्हें निरस्त किया। उन्होंने मतली से कर्मचारियों को आवश्यक मार्गदर्शन भी दिया। शाम में, मुख्यमंत्री ने Silkyara पहुंचकर वहां चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन की जांच की और ऑपरेशन में शामिल टीम से बातचीत की और आवश्यक जानकारी प्राप्त की।

उसी समय, प्रधानमंत्री Narendra Modi ने Silkyara ऑपरेशन में रुकावट के बारे में मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami से जानकारी ली। CM ने उन्हें बताया कि ऑगर मशीन के सामने आने वाले इस्पाती वस्तुओं के कारण काम में बाधा आई थी, जिसे सुधारा जा रहा था।

Advertisement

जैसा हर दिन, शुक्रवार को भी प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री से फ़ोन पर Silkyara सुरंग में फंसे 41 कामगारों और उनके परिवारों के बारे में अपडेट्स लीं। मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि यह सुरंग New Austrian Tunnel Method का उपयोग करके बना है। ऑगर मशीन को सुरंग में आने वाले इस्पाती वस्तुओं के कारण कुछ क्षति हुई है। इसे ठीक किया जा रहा है।

इसके कारण कुछ समय के लिए कार्रवाई रुक गई है। प्रधानमंत्री ने CM से सुरंग में फंसे कामगारों की स्थिति और उन्हें प्रदान की जाने वाली खाद्य और दैहिक रूटी आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने उनकी सलाह मांगी कि इसमें किसी भी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने सहायता और बचाव कार्य में विभिन्न एजेंसियों के बीच समन्वय की भी मांग की, रेस्क्यू कार्य और किया जा रहा काम के प्रगति के साथ साथ। CM ने कहा कि सिल्क्यारा सुरंग में चल रहे राहत और रेस्क्यू ऑपरेशन की निगरानी के लिए Matali, Uttarkashi में एक अस्थायी मुख्यमंत्री शिविर कार्यान्वित किया गया है। इससे पूरे कार्यान्वयन की बेहतर निगरानी होगी।

Advertisement

वैकल्पिक जीवनरेखा बनाई गई है

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया कि एक सफलतापूर्वक छह इंच के व्यास की पाइपलाइन रखने के बाद, एक वैकल्पिक जीवनरेखा बना दी गई है। जिसके माध्यम से ताजगी से बनी खाना, फल, सूखे मेवे, दूध, जूस के साथ-साथ डिस्पोजेबल प्लेट, ब्रश, तौलिया, छोटे कपड़े, टूथपेस्ट, साबुन आदि दिनचर्या की आवश्यक्ताओं को बोतलों में भेजी जा रही हैं। इस पाइपलाइन के माध्यम से, SDRF के संचार सेटअप के माध्यम से कामगारों के साथ नियमित संवाद किया जा रहा है। कामगारों और उनके परिवारजनों से बातचीत भी हो रही है।

नजदीकी hospital में 41 विशेष बेड तैयार

CM ने कहा, Silkyara में स्थायी अस्पताल में तैयारी कर रखी गई 41 विशेष बेड के नजदीक के hospital में रोजाना मानव स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। ऑम्बुलेंस से करीबी hospital तक के लिए 41 विशेष बेड तैयार किए गए हैं। मैनोविगिया करने वाले चिकित्सक नियमित रूप से सुरंग में फंसे कामगारों की सलाह दे रहे हैं।

Advertisement

सुरक्षा कैनोपी और बचाव सुरंग भी बना लिए गए हैं

मुख्यमंत्री ने कहा, राहत और रेस्क्यू कार्य में जुटे कामगारों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पूर्व-कास्ट RCC box कल्वर्ट और ह्यूम पाइप के माध्यम से रेस्क्यू स्थल पर सुरक्षा कैनोपी और बचाव सुरंग बना ली गई हैं। इससे सुरंग के अंदर आपात स्थिति में रेस्क्यू में लिए जा रहे लोगों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित होगी। सुरक्षा के संबंधित अन्य विशेष निर्देशों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने राहत और बचाव कार्यों में लगे कर्मचारियों की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया है। सुरक्षा कैनोपी और बचाव सुरंग पूर्व-बन RCC box कल्वर्ट और ह्यूम पाइप के माध्यम से बचाव स्थल पर बनाई गई हैं। इससे किसी भी आपात स्थिति में सुनिश्चित होगा कि टनल के अंदर बचाव कार्यों में लगे लोगों को सुरक्षित निकासी हो। सुरक्षा के संबंधित अन्य विशेष निर्देशों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंगः-राजकीय इंटर कालेज नेवल गांव में मनाया गया वन महोत्सव।

khabaruttrakhand

UKPSC परीक्षा 2024: Uttarakhand लोक सेवा आयोग की व्यवस्थाधिकारी और व्यवस्थापक की भर्ती के लिए आवेदन 9 फरवरी तक स्वीकृत, आवेदन psc.uk.gov.in

cradmin

आरोप:-अधिकारी दफ्तरों से बाहर निकलेंगे तो दिखेंगी समस्याएं: बल्यूटिया

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights