khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand Cabinet: प्रदेश में हो सकेगी Virtual Registry , केंद्र ने इन कार्यों के लिए दी Aadhaar link की अनुमति

Uttarakhand Cabinet: प्रदेश में हो सकेगी Virtual Registry , केंद्र ने इन कार्यों के लिए दी Aadhaar link की अनुमति

Uttarakhand Cabinet:राज्य में अब Registration बैठकर भी किया जा सकेगा। सोमवार को राज्य कैबिनेट ने घर बैठे पंजीकरण की प्रक्रिया के प्रस्ताव को मंजूरी दी। अब लोगों को भूमि और अन्य संपत्ति को registered करवाने के लिए कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं होगी।

उन्हें ऑनलाइन पंजीकरण करवाने का विकल्प भी होगा। यह पंजीकरण में धांधले को रोकेगा, साथ ही बुजुर्ग और बीमार लोगों को सुविधा भी प्रदान करेगा। उन्हें पंजीकृत करवाने के लिए अब दफ्तर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। वर्तमान में दस्तावेजों के पंजीकरण के लिए किसी को कार्यालय में उपस्थित होना होता है और बयान दर्ज करना होता है।

Advertisement

दूरस्थ स्थानों में रहने वाले लोगों के लिए आफिस आकर पंजीकृत करवाना संभावना नहीं है। ऐसा पंजीकरण वर्चुअल पंजीकरण के साथ आसान होगा। इस प्रक्रिया के प्रदर्शन का भी अमल होगा उद्योग निवेश को बढ़ावा मिलेगा। पक्षों की तथ्य सत्यापन उप-नोटीस कार्यालय में वीडियो KYC के माध्यम से किया जाएगा। इस प्रक्रिया को ई-साइन के माध्यम से पूरा किया जाएगा।

पक्ष दस्तावेज की विस्तृत हस्ताक्षर कॉपी को ऑनलाइन अपलोड किया जा सकता है। virtual registration की प्रक्रिया को Aadhaar प्रमाणीकरण से भी जोड़ा जाएगा, ताकि जनता को सुविधा के साथ-साथ धांधले से भी बचा जा सके।

Advertisement

केंद्र ने इन कार्यों के लिए Aadhaar को जोड़ने की अनुमति दी है

केंद्र सरकार ने राज्य को online registration, marriage registration, marriage certificates और documents, बिना आबादी से मुक्त प्रमाणपत्र और पंजीकृत दस्तावेज की ई-सर्च के लिए Aadhaar प्रमाणीकरण का विवादपूर्ण उपयोग करने की अनुमति दी है।

MoU जल्द होगा

इन कार्यों के सफल प्रदर्शन के लिए, Stamps और Registration विभाग को e-KYC उपयोगकर्ता agency के रूप में प्राधिकृत किया जाएगा। इसके लिए, इसका समझौता जल्द ही Unique Identification Authority of India और NIC-C-DE के साथ होगा।”

Advertisement

Related posts

Roorkee Crime: साकिब हत्याकांड में Police ने दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया, साथी की हत्या के पीछे डकैती और हत्या की साजिश का खुलासा

khabaruttrakhand

Uttarakhand: बर्फबारी के बीच आग की लपटों ने Jhumdhuri जंगल में पांच हेक्टेयर वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचाया, टीम पहुंचने में देरी

khabaruttrakhand

सावधान:-घनसाली में दुखद हादसा; दोस्तों के साथ नहाने गए युवक के साथ दर्दनाक हादसा।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights