khabaruttrakhand
उत्तराखंडदेहरादून

Dehradun News: CBSE ने छात्रों के लिए Pre-Exam Tele-Counselling शुरू की, काउंसलर की मंजूरी के बाद टाइम स्लॉट निर्धारित किया जाएगा

Dehradun News: CBSE ने छात्रों के लिए Pre-Exam Tele-Counselling शुरू की, काउंसलर की मंजूरी के बाद टाइम स्लॉट निर्धारित किया जाएगा

Dehradun/CBSE Exam: 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीख़ें जारी करने के बाद, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) टेलीकाउंसलिंग शुरू करने की भी तैयारी कर रहा है। इसके लिए, टेलीकाउंसलर्स के साथ समय निर्धारित किया जा रहा है। सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक, काउंसलर्स अभिभावकों और छात्रों के परीक्षा संबंधित सवालों का जवाब देंगे।

CBSE बोर्ड परीक्षा 15 February से शुरू हो रही है। 12वीं की परीक्षा 2 April तक जारी रहेगी, जबकि 10वीं की परीक्षा 13 March तक जारी रहेगी। परीक्षा से पहले, छात्रों के मन में परीक्षा का डर रहता है। माता-पिता के साथ ही, छात्र भी यह चिंतित रहते हैं कि कैसे तैयारी करें और समय सारणी बनाएं। इस प्रकार, परीक्षा से पहले बोर्ड ने टेली-काउंसलिंग की तैयारी शुरू की है।

Advertisement

CBSE टेलीकाउंसलर और न्यूरोप्साइकोलॉजिस्ट Dr. Sona Kaushal Gupta के अनुसार, बोर्ड ने काउंसलिंग के लिए सहमति दी है। काउंसलर्स परीक्षा से संबंधित प्रश्नों का जवाब देंगे, अभिभावकों के लिए भी यही कहा गया है। इसके अलावा, परीक्षा के दिनों में घर के माहौल को शांत और बेहतर बनाए रखने पर भी जोर दिया जाएगा।

टेलीकाउंसलिंग स्वतंत्रता से परीक्षा की चिंता से दूर रहने के लिए आवश्यक है

CBSE के शहर समन्वयक और Doon इंटरनैशनल स्कूल के प्रमुख, Dinesh Barthwal ने छात्रों से परीक्षा से पहले डर को पार करने और टेलीकाउंसलिंग से अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए आग्रह किया है। बोले कि परीक्षा टेलीकाउंसलिंग इसी महीने में होगी। यह सुविधा सभी छात्रों के लिए उपलब्ध होगी। इसलिए, छात्र बोर्ड द्वारा जारी किए गए नंबर पर काउंसलर्स से संपर्क करके अपने परीक्षा से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं।

Advertisement

Related posts

कतर में भारतीय नौसेना के आठ पूर्व अधिकारियों को मौत की सजा पर राष्ट्रीय हिंदू संघ उत्तरकाशी ने दिया ज्ञापन।

khabaruttrakhand

टिहरी गढ़वाल में लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण संपन्न हुआ।

khabaruttrakhand

चारधाम यात्रा:- वैदिक मंत्रोच्चार व विधि विधान के साथ खोले गये विश्वप्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights