khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Chamoli में Heavy snowfall, तापमान शून्य से 10 Degrees Celsius नीचे चला गया, Niti और Malari घाटियों में झरने और झरने जम गए

Chamoli में Heavy snowfall, तापमान शून्य से 10 Degrees Celsius नीचे चला गया, Niti और Malari घाटियों में झरने और झरने जम गए

Snowfall in Niti Valley: इन दिनों Uttarakhand में पहाड़ों से लेकर मैदानी क्षेत्र तक बहुत ठंडक है। खासकर पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण रात्रि में तापमान शून्य के नीचे पहुंच रहा है। Chamoli जिले में China की सीमा के करीब Niti और Malari घाटी में रात्रि का तापमान माइनस 10 degrees Celsius के नीचे जा रहा है। इसके कारण घाटी में कुएं और नालियां जम गई हैं।

घाटी के 13 से अधिक सीमा के गाँवों में भी बर्फ से बूटे हैं। वर्तमान में, इन गाँवों के निवासी सर्दी के मौसम में नीचे क्षेत्रों की ओर हैं। हालांकि, सेना और ITBP के कर्मचारी सीमा क्षेत्र में सतर्कता में हैं।

Advertisement

Chamoli के Ekuli, दुनिया भर में प्रसिद्ध हिम स्पोर्ट्स Gangavati, के उच्च ऊचाई क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से बर्फबारी हो रही है। बुधवार को भी Auli सहित 30 से अधिक पास के गाँवों में बर्फबारी हुई थी। इसके कारण क्षेत्र में ठंडक बढ़ गई है। Malari और Niti घाटी की अधिकांश जल स्रोतें जम गईं हैं। ठंडे होने के कारण निर्माण कार्यों को भी प्रभावित किया गया है।

सीमा सड़क संगठन (BRO) को Niti और Malari घाटी में सड़कों के निर्माण आदि को बंद करना पड़ा। यहां काम कर रहे गाँववाले अपने घरों की ओर लौट गए हैं, जबकि BRO के कर्मचारी मौसम सुहावना होने का इंतजार कर रहे हैं। यहां, Badrinath Dham में भी लगभग एक फीट के बर्फ के जमाव के कारण, मास्टर प्लान के तहत किए जा रहे निर्माण कार्य को तीन दिनों के लिए ठप्प कर दिया गया है। यहां अधिकतम 500 अधिकारी, कर्मचारी और मजदूर यहां स्थिति सामान्य होने का इंतजार कर रहे हैं। इन दिनों, धाम के आस-पास नदी के किनारे और मंदिर में सौंदर्यीकरण हो रहा है।

Advertisement

आँधी पश्चिमी Himachal Pradesh और Uttarakhand के शीतकालीन तौर पर आने वाले आंधी और हिमपात को दर्शाती है, जिससे इन क्षेत्रों में ठंडक बढ़ने का अनुमान है। यह तैयारी करें और ठंडी हवाएं सामान्यत: दक्षिणी भारत में शीतकालीन तौर पर आने वाले हैं।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-अवैध अंग्रेजी शराब की तस्करी करते 2 को पुलिस ने किया गिरफ्तार,इतनी पेट्टी शराब बरामद।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-घनसाली में बाइक स्कूटी से तेल चोरी करने की घटना से जुड़ा मामला , एक बाइक हुई आग में जलकर खाक।

khabaruttrakhand

प्रशिक्षण:-विभिन्न विद्यालयों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भिलंगना ब्लॉक के रा०ई०का० केमर में एक दिवसीय जगरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights