khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand Cabinet ने 20 लाख तक के कर्मचारी बीमा को मंजूरी दी, Rishikesh-Karnprayag रेल लाइन पर 11 स्टेशनों के पास निर्माण पर प्रतिबंध लगाया

Uttarakhand Cabinet ने 20 लाख तक के कर्मचारी बीमा को मंजूरी दी, Rishikesh-Karnprayag रेल लाइन पर 11 स्टेशनों के पास निर्माण पर प्रतिबंध लगाया

Uttarakhand Cabinet: मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami की cabinet ने शुक्रवार को उन निर्णयों को मंजूर किया जो बहुत समय से अनंतरणित थे या बंद थे। इन निर्णयों के साथ, सरकार ने मुद्दों को एक नए दिशा देने का काम किया है। इनमें कर्मचारियों से संबंधित समूह बीमा योजना, सेवा काल के दौरान एक बार पदोन्नति मानकों में आराम, परिवार के 195 पदों पर भर्ती पर प्रतिबंध हटाना, उद्योगों के पुराने नक्शे की पुनर्स्थापना शामिल है।

इसके अलावा, Rishikesh-Karnprayag रेलवे लाइन के 11 स्थानों के 400 मीटर के तीर्थ क्षेत्र के भीतर निर्माण पर एक वर्ष के लिए प्रतिबंध लगाने के साथ, एक मास्टर प्लान तैयार करने का भी निर्णय लिया गया है। सरकार ने अब उन छह पुलिस स्थानों और 21 आउटपोस्ट के लिए 327 पदों की सृष्टि को मंजूरी दी है जो राजस्व पुलिस से हटाए गए थे। मुख्य सचिव Dr. SS Sandhu की अध्यक्षता में समिति में मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami द्वारा चलाई गई बैठक में कुल 19 प्रस्तावों को मंजूरी मिली।

Advertisement

ये निर्णय नई दिशा देंगे

समूह बीमा योजना: कर्मचारियों समूह बीमा और बचत योजना के तहत, प्रीमियम बढ़ाया गया है, साथ ही बीमा कवर को 20 लाख रुपये तक बढ़ा दिया गया है। जिन कर्मचारियों से ग्रेड पे के अनुसार 100 रुपये की प्रीमियम ली जाती थी, उन्हें 350 रुपये लिए जाएंगे। उन्हें 1 लाख रुपये की बजाय 5 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा। 200 रुपये की प्रीमियम को 700 रुपये में बढ़ा दिया गया है, जिन्हें 2 लाख रुपये की बजाय 10 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा। 400 रुपये की प्रीमियम को 1400 रुपये प्रति माह बढ़ा दिया गया है। ऐसे कर्मचारियों को 4 लाख रुपये की बजाय 20 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा।

पदोन्नति में आराम: राज्य में पहली बार 2010 में पदोन्नति में आराम किया गया था। बाद में इसे 2015 और 2021 में फिर से लाया गया था। इसकी अवधि पिछले वर्ष समाप्त हो गई थी। कर्मचारी संगठन इसे बढ़ाने की मांग कर रहे थे। इस नियम को 30 June 2024 तक फिर से लागू किया गया है।

Advertisement

मृतक परिजनों की भर्ती: 2017 में परिवहन निगम में मृतक परिजनों की 195 पदों की भर्ती को आर्थिक स्थिति की कमी के कारण रोक दी गई थी। इसके कारण मृतक के परिजनों के पदों की प्रतीक्षा सूची बढ़ती जा रही थी, निगम में रिक्त पद भी उपलब्ध हैं। इन पदों को अनफ्रोजन कर दिया गया है। मृतक परिजन दाखिल कर सकते हैं।

मंदिर समितियों में भर्ती: Badrinath और Kedarnath मंदिर समितियों में भर्ती और वेतन का कार्य समिति स्तर पर किया जाता है, लेकिन अब तक यहां भर्ती के लिए कोई नियम नहीं था। अब Cabinet ने मंदिर समितियों में कर्मचारियों और धार्मिक व्यक्तियों के लिए अलग-अलग सेवा नियमों को मंजूरी दी है।

Advertisement

नए पुलिस स्थानों और आउटपोस्ट्स में 327 पदों की सृष्टि: सरकार ने उन क्षेत्रों के लिए छह पुलिस स्थानों और 21 आउटपोस्ट्स बनाए थे जो राजस्व पुलिस से हटाए गए थे। इनमें से, अन्य पुलिस स्थानों से तुरंत बल भेजा गया था। अब Cabinet ने इनके लिए सब इंस्पेक्टर से कांस्टेबल तक 327 नए पदों की सृष्टि की अनुमति दी है। ये पद भी Police कांस्टेबल, इंस्पेक्टर और अन्य भर्तियों में शामिल किए जाएंगे।

निर्माण पर प्रतिबंध: Rishikesh-Karnprayag रेलवे लाइन के 11 स्थानों में रेलवे स्थलों के 400 मीटर के तीर्थ क्षेत्र के भीतर निर्माण के सभी प्रकार को एक वर्ष के लिए प्रतिबंधित किया गया है। यहां एक मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा। इसके अनुसार निर्माण किया जाएगा। ताकि नगरपालिका बेहतर बन सके।

Advertisement

पूर्व में, राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकृति (CIDA) द्वारा राज्य की सभी उद्योगों की इमारतों के नक्शे प्राप्त करने की पुरानी प्रणाली को फिर से लागू कर दिया गया है। पहले, सरकार ने इसे प्रतिबंधित किया था और इस जिम्मेदारी को जिलों के विकास प्राधिकृतियों को सौंप दिया था।

इन निर्णयों को भी लिया गया

अब राज्य में, पेट्रोल या डीजल पंप नालों से 50 मीटर की बजाय पाँच मीटर की दूरी पर खोले जा सकेंगे। नदियों से की गई दूरी का मानक केवल 50 मीटर ही बना रहेगा।

Advertisement

Cabinet ने समय-समय पर पारित यूनिफॉर्म सिविल कोड के लिए दिए गए आदेशों को मंजूरी दी।

मृतक परिजनों के Group C के पदों के लिए राज्य लोक सेवा आयोग से भर्ती पर प्रतिबंध हटा दिया गया है। आयोग अब समूह-सी की भर्ती में मृतक परिजनों को शामिल कर सकेगा।

Advertisement

सरकार राज्य के 60 प्रतिशत अंत्योदय और BPL परिवारों को हर महीने 8 रुपये की दर पर 1 किलो आयोडाइज्ड नमक प्रदान करेगी।

Transport Nagar, Doon में स्थित नए स्मॉल एनिमल रेफरल सेंटर में नौ पदों की सृष्टि के लिए मंजूरी। जो आउटसोर्स के माध्यम से भरे जाएंगे।

Advertisement

केंद्र की योजना के तहत, 60 पशु चिकित्सा मोबाइल वैन के साथ, राज्य सरकार अब बचे 35 ब्लॉक्स में अपने खर्च पर 35 मोबाइल वैन चलाएगी। ये वैन पाँच वर्षों के लिए परीक्षण में रहेंगी।
स्वास्थ्य विभाग की तरह, अब अस्पतालें पशु चिकित्सा अस्पतालों में लिए गए उपयोगकर्ता शुल्कों का 75 प्रतिशत रखेंगी, जबकि 25 प्रतिशत खजाने में जमा कर दिया जाएगा। 75 प्रतिशत के साथ, वे आपातकाल में दवाएं और उपकरण खरीद सकेंगे।

doctors DG कर रहे हैं तो अब मेडिकल कॉलेज में दो वर्षों के लिए सीनियर रेजिडेंस के रूप में रहेंगे बजाय एक साल के। इससे राष्ट्रीय मेडिकल आयोग से अधिक PG सीटें उपलब्ध होंगी। उनकी अवधि बॉन्ड के तहत मानी जाएगी।

Advertisement

अब दो पदों का नाम डिप्टी कमिशनर परियोजनाओं के रूप में पुनर्निर्धारित किया जाएगा। जो पहले मुख्यमंत्री ने एक असंगति के साथ मंजूर किया था, जिसे Cabinet को सूचित किया गया था।

अब महालक्ष्मी किट का लाभ माता को सिर्फ दो बेटीयों के जन्म पर ही नहीं, बल्कि एक लड़के और एक लड़की के जन्म पर भी मिलेगा।

Advertisement

IT विभाग के ठेकेदार कर्मचारियों के संरचना में, कुछ ठेकेदार पदों के बैंडी सहित कुछ संविदानुसार पदों की वेतनमान में कमी की गई थी। जिस पर मुख्यमंत्री ने असंगति के साथ यह निर्णय लिया था, जिसे Cabinet को सूचित किया गया था।

प्री-परीक्षा पास करने के बाद, सरकार अब संघ लोक सेवा आयोग या रक्षा बलों की भर्ती पर प्रमुख परीक्षा की तैयारी के लिए युवाओं को मुख्य परीक्षा के लिए 50 हजार रुपये की बजाय एक लाख रुपये देगी। अब तक इससे 300 से अधिक युवा को लाभ हुआ है।

Advertisement

Related posts

व्यवसाय:-राष्ट्रीय सरस आजीविका मेला-2023 के अवसर पर स्वयं सहायता समूहों द्वारा स्टॉलों के माध्यम से 04 दिन में लाखो तक की बिक्री।

khabaruttrakhand

एम्स ऋषिकेश के सामुदायिक और पारिवारिक चिकित्सा विभाग के तत्वावधान में बुधवार को आईसीएसएसआर द्वारा वित्त पोषित अल्पकालिक अनुभवजन्य परियोजना 2023-24 के लिए एक प्रसार कार्यशाला का आयोजन किया गया।

khabaruttrakhand

खेल मंत्री रेखा आर्या ने 47 वें सिद्धपीठ श्री कुंजापुरी पर्यटन एवं विकास मेले में युवाओं से की नशे से दूर रहने की अपील की।।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights