khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand: भूमि कानून रिपोर्ट की जांच के लिए समिति का गठन, पूर्व मुख्य सचिव द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत करने के बाद से मामले में विकास की प्रतीक्षा करें

Uttarakhand: भूमि कानून रिपोर्ट की जांच के लिए समिति का गठन, पूर्व मुख्य सचिव द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत करने के बाद से मामले में विकास की प्रतीक्षा करें

Uttarakhand: राज्य में भूमि कानून और मूल निवास के मुद्दे पर गरमा गरम राजनीति के बीच, मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami के निर्देशों पर, एक चार सदस्यीय ड्राफ्टिंग समिति की गई है जिसका अध्यक्षता अधिक सचिव Radha Raturi के नेतृत्व में होगा। यह समिति पहले गठित भूमि कानून समिति द्वारा प्रदान की गई रिपोर्ट का विस्तृत अध्ययन करेगी और अपनी रिपोर्ट को सरकार को प्रस्तुत करेगी।

इस संबंध में, अपर सचिव राजस्व Dr. Anand Srivastav द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। पिछले वर्ष सितंबर में पूर्व मुख्य सचिव Subhash Kumar के अध्यक्षता में गठित भूमि कानून समिति ने अपनी रिपोर्ट को मुख्यमंत्री को सौंपी थी। रिपोर्ट सौंपी जाने के बाद, उसकी सिफारिशों के अनुसार एक नए भूमि कानून की आशा की जा रही है।

Advertisement

समिति ने राज्य में भूमि खरीदने के मानकों को मजबूत करने, राज्य के प्रत्येक भूमिधारक को भूमिहीन नहीं होने से बचाने, राज्य के लोगों को निवेश के नाम पर ली गई भूमि पर स्थापित कारखानों में 70 प्रतिशत लोगों को रोजगार प्रदान करने और राज्य में 12.50 एकड़ भूमि से अधिक के लोगों को भूमि प्रदान करने के लिए मार्गदर्शन किया। भूमि का आवंटन पर प्रतिबंध लगाने सहित कई अन्य सिफारिशें की गई हैं।

समिति की कई सिफारिशें पड़ोसी राज्य Himachal के भूमि कानून के अनुसार की गई हैं। रिपोर्ट प्रस्तुत होने के बाद, उम्मीद थी कि सरकार इसे तुरंत लागू करेगी, लेकिन सरकार भूमि कानून में संशोधन के मामले में जल्दबाजी नहीं करना चाहती है। कई परीक्षणों के बाद, ड्राफ्टिंग समिति को अब गठित किया गया है।

Advertisement

अपर सचिव Dr. Srivastava द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि यदि आवश्यक हो, तो इस समिति को विषय से संबंधित सुझाव देने या अपने राय देने के लिए विशेषज्ञों और अधिकारियों को बुलाया जा सकता है। हालांकि, इस आदेश में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि ड्राफ्टिंग समिति को सरकार को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कब तक होना चाहिए।

समिति के सदस्य

न्याय विभाग के प्रमुख सचिव, राजस्व विभाग के सचिव, सामान्य प्रशासन के सचिव और मुख्यमंत्री के अतिरिक्त सचिव Jagdish Kandpal को अधिक सचिव Radha Raturi के अध्यक्षता में गठित ड्राफ्टिंग समिति के सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।

Advertisement

Related posts

जनपदीय सड़क सुरक्षा समिति एवं चारधाम यात्रा-2024 की व्यवस्थाओं को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंगः-राज्य में जारी हो चुका है खेल छात्रवर्ती का जिओ-रेखा आर्या,

khabaruttrakhand

Haridwar: उपराष्ट्रपति Jagdeep Dhankhar के दौरे के लिए तैयारी में, रूट हुए डायवर्ट; चप्पे-चप्पे पर तैनात होंगे जवान

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights