khabaruttrakhand
उत्तराखंड

‘गंगा नदी में मासांहार और मलमूत्र’ के मामले में Uttarakhand High Court ने रेस्टोरेंटों को पक्षकार बनाने के लिए सुनवाई की याचिका को स्वीकृत किया

'गंगा नदी में मासांहार और मलमूत्र' के मामले में Uttarakhand High Court ने रेस्टोरेंटों को पक्षकार बनाने के लिए सुनवाई की याचिका को स्वीकृत किया

Nainital: High Court ने एक जनहित याचिका की सुनी, जिसमें टेहरी जिले में स्वर्गाश्रम जनपद की पवित्र गंगा में फ्लोटिंग हट्स और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट्स से अशाक्तिजनक खाद्य और मल और मूत्र की छोड़ाई के खिलाफ एक जनहित याचिका को सुना। क्रियाधीश न्यायाधीश Manoj Kumar Tiwari और न्यायाधीश Vivek Bharti Sharma की विभाजन बेंच ने इसे किया।

विभाजन बेंच ने याचिककर्ता से पूछा है कि राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और कचरा फैलाने वाले रेस्टोरेंट को मामले की पूर्ति करने के लिए प्रष्ठ को दावे करें। मामले की अगली सुनवाई 28 दिसंबर को तय की गई है।

Advertisement

गंगा में मांस और मूत्र छोड़ा जा रहा है

Pauri Garhwal जनपद के एक निवासी ने यहां एक PIL दाखिल की है कि राज्य सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गंगा में फ्लोटिंग हट और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट चलाने की अनुमति दी है, लेकिन इस अनुमति का दुरुपयोग हो रहा है। कई रेस्टोरेंट्स में अन्नसार भोजन बनाने के बाद इसके कचरा को पवित्र गंगा में डाल दिया जा रहा है। इसके अलावा, फ्लोटिंग हट्स से मल भी छोड़ा जा रहा है।

सैनिक भावना के साथ खिलवार कर रहा है

याचिका में कहा गया है कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा दी गई लाइसेंस लाखों सनातनियों की भावनाओं के साथ खिलवार कर रही है। सनातनी लोग स्नान से पहले गंगा की पूजा करते हैं और अपने जूते और जूते निकालकर स्नान करते हैं। गंगा को फ्लोटिंग हट्स और रेस्टोरेंट्स द्वारा अपवित्र किया जा रहा है। याचिकाकर्ता ने जिलाधिकारी, केंद्र सरकार और मुख्य सचिव को इस पर प्रतिबंध लगाने के लिए पत्र भेजा था, लेकिन उस पर कोई क्रियावली नहीं की गई थी।

Advertisement

Related posts

आजीविका मेला:-राष्ट्रीय सरस आजीविका मेला-2023 का गुरूवार को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुआ सफलतापूर्वक समापन।

khabaruttrakhand

जनपद टिहरी क्षेत्रान्तर्गत लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के सफल संचालन हेतु नामित पीठासीन अधिकारियों एवं प्रथम मतदान अधिकारियों का पांच दिवसीय प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:- चिलोट गांव में शरारती तत्वों ने बाइक को किया आग के हवाले।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights