khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदुनियाभर की खबरेप्रभावशाली व्यतिराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरी

जिलाधिकारी द्वारा सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत विकासखण्ड चम्बा के इस ग्राम का किया निरीक्षण गया।

इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि 01 जनवरी, 2024 को गांव विशेष सफाई अभियान चलाकर सभी की सहभागिता से साफ-सफाई की जाय।

जिलाधिकारी ने चोपड़ियाल गांव पहुंचकर प्रधानमंत्री फॉर्मलाइजेशन ऑफ माइक्रो फूड प्रोसेसिंग एंटरप्राइजेस (पीएमएफएमइ) योजना के लाभार्थी रामकृष्ण डबराल के हिमालय नेचुरल फूड प्रोसेसिंग एवं मार्केटिंग यूनिट के निरीक्षण के दौरान यूनिट में तैयार किये जा रहे खाद्य पदार्थों को देखा तथा उसकी लागत, उत्पादन, मैनपॉवर, मार्केटिंग आदि के बारे में जानकारी ली।

Advertisement

जिलाधिकारी ने कहा कि आज देश-विदेश में लोकल एवं जैविक उत्पादों की बहुत मांग है, यूनिट में तैयार किये जा रहे खाद्य पदार्थों में उनकी स्वाभाविकता बनी रहे और पैकेजिंग पर ध्यान दिया जाना आवश्यक है।

वहीं जिलाधिकारी द्वारा चूनापानी तोक में रमेश डबराल एवं खुशीराम के पॉलीहाउस एवं सेब फार्म को देखा गया।

Advertisement

इस दौरान काश्तकारों की मांग पर जिलाधिकारी ने क्षेत्र में मृदा परीक्षण करवाने, काश्तकारों की ट्रेनिंग करवाने, कीवी स्ट्रक्चर एवं ड्रिप हेतु प्लान करने, काश्तकारों की खेती-बाड़ी को जंगली जनवरों से बचाने के लिए फेंसिंग करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये।

इसके साथ ही मुख्य कृषि अधिकारी एवं जिला उद्यान अधिकारी को जिला योजना वर्ष 2024-25 में फेंसिंग हेतु धनराशि को बढ़ाते हुए प्रस्तावित करने तथा होमस्टे को बढ़ावा देने, हर न्याय पंचायत में दो-दो खराब पानी की टैंकियों को चिन्ह्ति कर उन्हें चालू करवाने के निर्देश दिये गये। प्रधान कार्यालय में जिलाधिकारी ने गांव में इंटर कॉलेज, राशन दुकान, आंगनवाड़ी केन्द्र, पोस्ट ऑफिस, मिनी बैंक, कूड़ा कलेक्शन आदि की जानकारी ली गई।

Advertisement

जिलाधिकारी ने कूड़ा निस्तारण को लेकर प्रधान को खुली बैठक कर प्रस्ताव रखने तथा हॉटल/रिजार्ट को नोटिस/टैक्स लगाने को कहा।

इसके साथ ही सरस्वती शिशु मंदिर के समीप बने भवन एवं पंचायत भवन को लेकर डीपीआरओ को समस्त जानकारी उपलब्ध कराने को कहा गया।

Advertisement

इस दौरान जिलाधिकारी ने सरस्वती शिशु मंदिर के छात्र अभिषेक डबराल (शारीरिक दुर्बल) पुत्र यशपाल डबराल के बारे में जानकारी हांसिल कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

इस दौरान लाभार्थी रामकृष्ण डबराल ने बताया कि कृषि एवं उद्यान विभाग के सहयोग से उनकी दो यूनिट में लोकल एवं जैविक उत्पादों से निर्मित खाद्य पदार्थों की प्रोसेसिंग एवं मार्केटिंग की जा रही है।

Advertisement

यूनिट में आंवला, मिर्च, गाजर, नीबूं, लहसून, अंजीर, माल्टा, सेब आदि का आचार, जूस, जैम आदि पदार्थ तैयार किये जा रहे हैं तथा 6 महिलाओं को रोजगार से जोड़ा गया है। मार्केटिंग की कोई दिक्कत नहीं है तथा यूनिट को बढ़ाने हेतु जगह चिन्ह्ति की जा रही है।

इस मौके पर काश्तकारों ने माल ढुलान में अधिक धनराशि खर्च होने के चलते एक रोपवे बनवाने, कुवां-चून्नीपाणी-चुलयाणा तक के पैदल मार्ग को ठीक करवाने की मांग की गई।

Advertisement

निरीक्षण के दौरान सीडीओ मनीष कुमार, सीएओ अभिलाषा भट्ट, डीएचओ आर.एस. वर्मा, डीपीआरओ एम.एम. खान, अधिशासी अभियन्ता जल निगम के.एन. सेमवाल, प्रधान सीमा डबराल, तहसीलदार राजकुमार शर्मा सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी, लाभार्थी एवं ग्रामीण मौजूद रहे।

 

Advertisement

Related posts

घनसाली ब्रेकिंग:- घनसाली क्षेत्र में लंबे समय से चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाले आये पुलिस गिरफ्त में, अन्य जनपदों में भी दिया था घटनाओ को अंजाम, जाने अधिक ।

khabaruttrakhand

Haldwani: हम पांचों राज्यों में सरकार बनाने के लक्ष्य पर कर रहे काम: Rajnath

khabaruttrakhand

इस केन्द्रीय विद्यालय के स्थायी भवन निर्माण के संबंध में सोमवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विद्यालय स्तरीय मोनिटरिंग समिति की बैठक की गई आहूत।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights