khabaruttrakhand
उत्तराखंड

UCC: Uttarakhand में जल्द लागू हो सकता है यूनिफॉर्म सिविल कोड, 26 जनवरी तक आ सकती है कमेटी की रिपोर्ट

UCC: Uttarakhand में जल्द लागू हो सकता है यूनिफॉर्म सिविल कोड, 26 जनवरी तक आ सकती है कमेटी की रिपोर्ट

Uttarakhand Uniform Civil Code: समापन परियोजित की अवधि 26 जनवरी को खत्म हो रही है, जिसके लिए समापन कमेटी को उम्मीद है कि वह अगले 1 से 2 दिनों के भीतर Uttarakhand सरकार को रिपोर्ट प्रस्तुत कर सकती है। यदि कमेटी अगले दो-तीन दिनों में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं करती है, तो सरकार को कमेटी की अवधि को बढ़ाना होगा।

Uttarakhand के संसदीय कार्य और वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्गरवाल ने इस मुद्दे के संबंध से एक विशेष बातचीत की। इस दौरान, उन्होंने बताया कि उम्मीद है कि कमेटी की रिपोर्ट अगले एक से दो दिनों में मिल सकती है। इसके बाद, सरकार यह निर्धारित करेगी कि इसके लिए क्या एक विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा या यह आने वाले बजट सत्र में ही प्रस्तुत किया जाएगा। बता दें कि संविदानिक सिविल कोड के मसौदे तैयार करने के लिए बनाई गई विशेषज्ञ कमेटी की कार्यकाल को तीन बार बढ़ा दिया गया है।

Advertisement

सरकार ने Uttarakhand के बजट 2024-25 के लिए भी तैयारियों की शुरुआत की है। वित्त मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री ने गढ़वाल में लोगों से संपर्क किया है। उनकी सुझावों को ध्यान में लिया जा रहा है। 4 फरवरी को कुमाऊँ में एक बजट संवाद आयोजित किया जा रहा है, जिसकी सुझावें भी बजट में शामिल की जाएंगी। वित्त मंत्री के अनुसार, यह उम्मीद है कि यह बजट सत्र गैरसैण में होगा। हालांकि, सरकार हवा की स्थिति को देखकर ही इस पर अंतिम निर्णय लेगी। उन विभागों के बजट को काटा जाएगा जिन्होंने बजट खर्च नहीं किया है।

इसके पूर्व में, Pushkar Singh Dhami ने आवश्यकता पूर्ण होने पर संविदानिक सिविल कोड को लागू करने की घोषणा की थी। संविदानिक सिविल कोड का मतलब सभी धर्मों के लिए समान कानून, अब प्रत्येक धर्म के पास अपना विधि है जिसके अनुसार वह काम करता है। वर्तमान में गोवा ही ऐसा राज्य है जहां इस कानून को लागू किया जा रहा है।

Advertisement

Related posts

Breaking:-उपजिलाधिकारी द्वारा इस क्षेत्र के गेस्ट हाउस, झील एवं झील परिसर के संचालन का किया गया निरीक्षण,यहाँ खर्च हुआ करोड़ो में पर्यटकों का पता नही।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग कार्यवाही:-जिलाधिकारी टिहरी द्वारा इस अधिकारी को घोर लापरवाही के चलते किया निलंबित।

khabaruttrakhand

53वां ‘‘विजय दिवस‘‘ जनपद टिहरी में पूर्ण श्रद्धा एवं सम्मान के साथ मनाया गया।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights