khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand: 20 साल बाद पहली बार घाटे से उबरा रोडवेज, 56 करोड़ का मुनाफा; CM ने बताया गुड गवर्नेंस का उदाहरण

Uttarakhand: 20 साल बाद पहली बार घाटे से उबरा रोडवेज, 56 करोड़ का मुनाफा; CM ने बताया गुड गवर्नेंस का उदाहरण

Uttarakhand: यातायात निगम के 20 वर्षों के इतिहास में पहली बार लाभ की प्राप्ति, प्रमुख निर्देशक: मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami

यातायात निगम ने 20 वर्षों के बाद पहली बार घात से बाहर निकलकर ₹56 करोड़ का लाभ प्राप्त किया है। मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने इसे श्रेष्ठ शासन का अनुपम उदाहरण कहा है। निगम अब सड़कों की बस सेवा में प्रमुख परिवर्तन करने जा रहा है, न केवल मैदानों पर बल्कि पहाड़ी मार्गों पर भी।

Advertisement

Uttarakhand यातायात निगम 2003 में उत्तर प्रदेश से अलग होकर बना था, राज्य की स्थापना के तीन वर्षों बाद। इस अवधि के दौरान, सड़कों के हिस्से के रूप में उत्तर प्रदेश से लगभग 957 नई और पुरानी बसें आईं। खराब बसों, खराब सड़कों, प्रबंधन की कमी और UP की दायित्व बढ़ाने के कारण यातायात निगम को हानि होती रही। कर्मचारियों को वेतन देने में कठिनाई थी।

मार्च 2020-21 में कोरोना काल ने निगम की पीठ तोड़ दी। 2020 से पहले ₹250 करोड़ का हानि हो रहा था, जो 2022 तक ₹520 करोड़ हो गया। इस दौरान, CM Pushkar Singh Dhami सरकार ने कमांड ली। मुख्यमंत्री Dhami ने खुद इसे समीक्षा की और सुधार का जिम्मा लिया। इसके परिणामस्वरूप, 2022 में निगम ने ₹520 करोड़ की हानि और सभी व्ययों को कवर करके ₹29 करोड़ का रिकॉर्ड लाभ किया।

Advertisement

पहाड़ी और समतल मार्गों पर संचालन के लिए CNG बसें खरीदने की योजना

सम्पूर्ण रूप से, निगम का लाभ सभी व्ययों को पूरा करने के बाद ₹56 करोड़ तक पहुंच गया है, जो एक रिकॉर्ड है। निगम के पास वर्तमान में 1,350 बसें हैं। विशेष रूप से 151 CNG सुसजित बसें दिल्ली मार्ग पर चल रही हैं। भविष्य में, पहाड़ी और समतल मार्गों पर संचालन के लिए 200 सीएनजी बसों की खरीद की योजना है, जबकि पहाड़ी मार्गों के लिए 130 बसों की खरीद की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

Advertisement

राज्य में चार ISBTs का प्रस्ताव है, हरिद्वार, ऋषिकेश, हल्द्वानी और कठगोदाम में। स्रीनगर, कोटद्वार, रुड़की, रानीखेत, काशीपुर में पाँच कारख़ानों के लिए प्रस्ताव हैं।

राज्य में पहली बार, यातायात निगम हानि से बाहर निकला है। निगम ने दो सालों तक लाभ कमाया है। यह कर्मचारियों के वेतनों में सुधार, सेवाओं में सुधार और प्रणालियों को मजबूत करने में मदद कर रहा है। अब शीघ्र नए मार्ग और नई बसें भी लॉन्च की जाएंगी। – Dr. Anand Srivastava, प्रमुख प्रबंधक, यातायात निगम

Advertisement

सरकार ने पहले ही दिन से अच्छे शासन पर काम किया है। यातायात निगम ने अपने 20 वर्षों के इतिहास में हानि से बाहर निकला है। यह अच्छे शासन का एक शानदार उदाहरण है। यातायात निगम सामान्य लोगों से संबंधित एक विभाग है। सरकार सामान्य लोगों की सुविधा को ध्यान में रखकर इसे सुधार रही है।

Advertisement

Related posts

Roorkee : Court परिसर में दुष्कर्म पीड़िता ने किया कीटनाशक का सेवन, चार माह की है गर्भवती; गर्भपात को Court में दिया था आवेदन

khabaruttrakhand

Christmas 2023: Lansdowne, Mussoorie और Auli में पर्यटकों का हुजूम, hotels और homestays पूरी तरह से बुक, traffic jam के कारण परेशानी, अंदर की pictures

khabaruttrakhand

यहां नाग मंदिर में मंत्री गणेश जोशी ने दर्शन पूजन कर नाग देवता का लिया आर्शीवाद, प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि की कामना।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights