khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Dehradun: प्रदेश में हर साल मनेगा प्रवासी Uttarakhand दिवस, न ने 15 दिन में पोर्टल तैयार करने के दिए निर्देश

Dehradun: प्रदेश में हर साल मनेगा प्रवासी Uttarakhand दिवस, न ने 15 दिन में पोर्टल तैयार करने के दिए निर्देश

प्रतिवर्ष Uttarakhand राज्य में प्रवासी Uttarakhand दिवस मनाया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव राधा रतुरी ने दिशा दी है कि Uttarakhand प्रवासी सेल की पोर्टल को 15 दिनों के भीतर तैयार किया जाना चाहिए। Uttarakhand के मूल निवासियों की दुनिया भर में रहने वाले प्रवासियों की सटीक डेटाबेस प्रस्तुत करने के लिए राधा रतुरी ने निर्देश दिए हैं।

उन्होंने सूचित किया कि शीघ्र ही मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami के दृष्टिकोण के अनुसार, प्रतिवर्ष उत्तराखंड दिवस मनाने का परंपरा शीघ्र ही राज्य में शुरू की जाएगी। सचिवालय में Uttarakhand प्रवासी सेल के गठन की प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने के लिए निर्देश देते हुए, उन्होंने प्रवासी सेल से जुड़े अधिकारियों को Uttarakhand के मूल निवासियों के लिए शुरू करने जा रहे वेबसाइट पर पंजीकरण की सुविधा प्रदान करने के लिए निर्देश भी दिए हैं।

Advertisement

उन्होंने यह भी कहा कि उनकी शिकायतों के लिए एक प्रणाली भी वेबसाइट पर होनी चाहिए। Uttarakhand प्रवासी सेल के गठन के लिए, उन्होंने एक सख्त क्रियावली योजना बनाने और अन्य राज्यों के प्रवासी सेल की तुलनात्मक अध्ययन के बाद फोकस क्षेत्र का निर्धारण करने के लिए निर्देश दिए।

बैठक में निर्णय लिया गया कि विदेशी सेल कार्यालय में अधिकारियों और कर्मचारियों को पदस्थान पर पोस्ट करने और उत्तराखंड के मूल निवासियों के संबंध में एक डेटाबेस तैयार करने के लिए Uttarakhand के प्रवासी संगठनों, संघों और संस्थाओं से सहयोग लिया जाएगा। ACS Radha Raturi ने कहा कि यह सेल राज्य के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले राज्य के निवासियों को जोड़ने का एक सेतु का कार्य करेगा। सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, विनय शंकर पाण्डेय, CIDCUL के महानिदेशक रोहित मीना, सदस्य सुधीर नौटियाल बैठक में मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-लक्षमौली महादेव मंदिर में बड़े ही धूमधाम से मनाया गया महाशिवरात्रि का त्यौहार, महादेव के दर्शनों के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ ।

khabaruttrakhand

औरोवेली आश्रम मैं चल रहे ध्यान योग चिंतन शिविर के प्रमुख स्वामी ब्रह्मदेव जी महाराज के द्वारा आश्रम में चलाया जा रहा ध्यान योग शिविर।देश विदेश के साधक हो रहे शामिल।

khabaruttrakhand

BJP Media Workshop: CM Dhami बोले- UCC को लेकर भ्रांति न फैले, लोगों तक सही जानकारी पहुंचाएं

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights