khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand में UCC लागू करने को बुलाया गया विशेष सत्र, समिति तीन फरवरी तक सरकार को ड्राफ्ट सौंप

Uttarakhand में UCC लागू करने को बुलाया गया विशेष सत्र, समिति तीन फरवरी तक सरकार को ड्राफ्ट सौंप

Dehradun : Uttarakhand सरकार ने समान नागरिक संहिता विधेयक पर चर्चा और उसे पास कराने के लिए पांच फरवरी को विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र बुलाया गया है। सूत्रों के अनुसार, मई 2022 में Supreme Court की पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई की अगुआई में गठित की गई पांच सदस्यीय समिति दो या तीन फरवरी को अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप सकती है।

बता दें कि मुख्यमंत्री Pushkar Dhami ने पिछले दिनों शीघ्र विधानसभा का सत्र बुलाने के संकेत दिए थे। ऐसे में अब विधानसभा सचिवालय ने सत्र की अधिसूचना जारी कर दी। इससे पहले पांच सितंबर, 2023 को सत्र बुलाया गया था। आठ सितंबर को सत्र अनिश्चित काल के लिए स्थगित किया गया था।

Advertisement

इस विस्तारित सत्र की कार्यवाही अब पांच फरवरी को सुबह 11 बजे से प्रारंभ होगी। विशेषज्ञ समिति का कार्यकाल भी 15 दिन बढ़ा : समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति का कार्यकाल शासन ने 15 दिन के लिए बढ़ा दिया है।

विशेषज्ञ समिति का कार्यकाल 26 जनवरी, यानी शुक्रवार को समाप्त हो रहा था। समिति ने ड्राफ्ट तैयार तो कर लिया है लेकिन मुख्यमंत्री को सौंपा नहीं है। मुख्यमंत्री कह चुके हैं कि ड्राफ्ट मिलने के तुरंत बाद विधानसभा सत्र में समान नागरिक संहिता लागू करने से संबंधित विधेयक पारित कराया जाएगा। समिति का कार्यकाल केवल 15 दिन बढ़ाने से यह तय माना जा रहा है कि समिति इस अवधि में सरकार को ड्राफ्ट सौंप देगी।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:-अवैध अंग्रेजी शराब की तस्करी करते 2 को पुलिस ने किया गिरफ्तार,इतनी पेट्टी शराब बरामद।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:- एप्पल के संस्थापक का हस्तलिखित विज्ञापन हुआ नीलाम, इतने करोड़ रुपये की लगी बोली।#apple advertisement.

khabaruttrakhand

सल्ट विघायक महेश जीना ने 2.5 लाख की चम्पानगर – डोटियाल मोटर का शिलान्यास किया, ग्रामीणों को दी सौगात

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights