khabaruttrakhand
उत्तराखंड

Uttarakhand में UCC लागू करने को बुलाया गया विशेष सत्र, समिति तीन फरवरी तक सरकार को ड्राफ्ट सौंप

Uttarakhand में UCC लागू करने को बुलाया गया विशेष सत्र, समिति तीन फरवरी तक सरकार को ड्राफ्ट सौंप

Dehradun : Uttarakhand सरकार ने समान नागरिक संहिता विधेयक पर चर्चा और उसे पास कराने के लिए पांच फरवरी को विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र बुलाया गया है। सूत्रों के अनुसार, मई 2022 में Supreme Court की पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई की अगुआई में गठित की गई पांच सदस्यीय समिति दो या तीन फरवरी को अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप सकती है।

बता दें कि मुख्यमंत्री Pushkar Dhami ने पिछले दिनों शीघ्र विधानसभा का सत्र बुलाने के संकेत दिए थे। ऐसे में अब विधानसभा सचिवालय ने सत्र की अधिसूचना जारी कर दी। इससे पहले पांच सितंबर, 2023 को सत्र बुलाया गया था। आठ सितंबर को सत्र अनिश्चित काल के लिए स्थगित किया गया था।

Advertisement

इस विस्तारित सत्र की कार्यवाही अब पांच फरवरी को सुबह 11 बजे से प्रारंभ होगी। विशेषज्ञ समिति का कार्यकाल भी 15 दिन बढ़ा : समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति का कार्यकाल शासन ने 15 दिन के लिए बढ़ा दिया है।

विशेषज्ञ समिति का कार्यकाल 26 जनवरी, यानी शुक्रवार को समाप्त हो रहा था। समिति ने ड्राफ्ट तैयार तो कर लिया है लेकिन मुख्यमंत्री को सौंपा नहीं है। मुख्यमंत्री कह चुके हैं कि ड्राफ्ट मिलने के तुरंत बाद विधानसभा सत्र में समान नागरिक संहिता लागू करने से संबंधित विधेयक पारित कराया जाएगा। समिति का कार्यकाल केवल 15 दिन बढ़ाने से यह तय माना जा रहा है कि समिति इस अवधि में सरकार को ड्राफ्ट सौंप देगी।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:- शहीद गोपाल सिंह रावत राजकीय इंटर कॉलेज मछोड में दो दिवसीय संकुल स्तरीय खेल प्रतियोगिता का समापन

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने एनआईएम उत्तरकाशी में आयोजित दीक्षांत समारोह में किया प्रतिभाग, पर्वतारोहियों को संस्थान का बैज प्रदान कर दी शुभकामनाएं।

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-ऋषिकेश में देशभक्ति पर आधारित नुक्कड़ नाटक व निबंध लेखन का आयोजन, एमबीबीएस व पैरामेडिकल विद्यार्थियों की विभिन्न टीमों ने बढ़चढ़ कर किया प्रतिभाग।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights