khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदुनियाभर की खबरेदेहरादूनप्रभावशाली व्यतिराजनीतिकविशेष कवर

यहां door to door कूड़ा कलेक्शन एवं यूजर चार्ज जमा करने के संबंध में समीक्षा की गई, समीक्षा के दौरान विशेष रूप से त्रिवेणी सेना के कार्यों की भी की गई समीक्षा ।

नगर निगम ऋषिकेश के अंतर्गत door to door कूड़ा कलेक्शन एवं यूजर चार्ज जमा करने के संबंध में समीक्षा की गई ।समीक्षा के दौरान विशेष रूप से त्रिवेणी सेना के कार्यों की भी समीक्षा की गई ।

त्रिवेणी सेना नगर निगम ऋषिकेश के अंतर्गत महिला स्वयं सहायता समूह का एक सामूहिक संगठन है जिन्हें door to door कूड़ा के यूजर चार्ज की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Advertisement

यूजर चार्ज कलेक्शन में उन्हें 25% की हिस्सेदारी दी गई है ताकि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण हो सके और उनकी स्वच्छ भारत मिशन जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम में भागीदारी भी सुनिश्चित हो सके।

Advertisement

अभी तक नगर निगम क्षेत्र की 28 स्वयं सहायता समूह को त्रिवेणी सेना में सम्मिलित किया गया है वहीँ उनके माध्यम से लगभग 300 से अधिक महिलाएं इसमें जुड़ी हुई है।

विभिन्न स्वयं सहायता समूह के महिला अध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि वे अगस्त 2023 से नगर निगम क्षेत्र ऋषिकेश में कार्य कर रही हैं।

Advertisement

पहले उनकी प्रगति काफी कम थी और वह प्रतिमाह 6- 7 लाख रुपए की वसूली कर पाते थे लेकिन अब 18 से 20 लाख रुपया प्रतिमाह यूजर चार्ज की वसूली करने में सफलता मिल रही है ।

त्रिवेणी सेना की महिलाओं द्वारा जानकारी दी गई कि कॉलोनी में यूजर चार्ज कलेक्शन में उन्हें काफी कठिनाइयों हो रही है।

Advertisement

वहीँ उनका कहना है कि अभी भी काफी परिवार एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठान यूजर चार्ज नहीं दे रहे हैं।

विशेष रूप से दुकान व शॉपिंग काम्प्लेक्स तथा होटल व धर्मशाला आदि के शॉपकीपर व प्रबंधन यूजर चार्ज कलेक्शन नहीं दे रहे हैं।

Advertisement

कई अन्य महत्वपूर्ण लोग भी किसी न किसी बहाने यूजर चार्ज नहीं दे रहे है ।
उनके द्वारा Door to door कूड़ा कलेक्शन में आ रही समस्याओं के संबंध में भी अवगत कराया गया है,  जिन पर शीघ्र ही कार्यवाही की जाएगी।

Door to Door कलेक्शन करने वाली ऋषिकेश वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंधक श्री शशांक कुमार द्वारा भी अपनी संस्था द्वारा की जारी कार्यों की जानकारी बैठक में दी गई।

Advertisement

श्री शैलेंद्र सिंह नेगी नगर आयुक्त नगर निगम ऋषिकेश द्वारा बैठक में जानकारी दी गई कि शीध्र ही डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन वाली गाड़ी में कूड़ा न देने वाले परिवारों का सर्वे पूर्ण कर उनसे कूड़ा के संबंध में जानकारी ली जाएगी तथा गाड़ी में कूड़ा देने हेतु प्रेरित किया जाएगा।

यूजर चार्ज को ऑनलाइन जमा करने हेतु भी लोगों को विकल्प दिया जाएगा।

Advertisement

इसके साथ ही त्रिवेणी सेना को विभिन्न राष्ट्रीय कार्यक्रमों एवं नवाचारी कार्यक्रमों में सम्मिलित करते हुए उनकी भागीदारी बढ़ाई जाएगी।

बैठक में श्री चंद्रकांत भट्ट सहायक नगर आयुक्त, श्री वरुण मल्होत्रा सिटी मैनेजर, सभी सफाई निरीक्षक, कर अनुभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी आदि उपस्थित हुए।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand: चुनाव से पहले और जीत के बाद जुड़वां बच्चों के लिए प्रतिनिधि अयोग्य नहीं, Dhami कैबिनेट का फैसला

cradmin

UKSSSC: ऊर्जा निगमों में तकनीशियन ग्रेड-2 भर्ती का रिजल्ट घोषित, चयन आयोग ने जारी की पांचवीं सूची, यहां देखें

cradmin

Harish Rawat: ‘वफादारी’ का इनाम मांगते हुए वंश बेल को सींच रहे, Haridwar लोकसभा सीट के लिए अपने बेटे को उतारने की इच्छा जताई

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights