khabaruttrakhand
Delhi NCRUttar Pradesh

पूर्ण सूर्य ग्रहण 2024: कब, कहां और कैसे देखें, इस अनोखी खगोलीय घटना की पूरी जानकारी

पूर्ण सूर्य ग्रहण 2024: कब, कहां और कैसे देखें, इस अनोखी खगोलीय घटना की पूरी जानकारी

साल के सबसे बड़े खगोलीय घटने के लिए तैयार रहें, एक पूर्ण सूर्यग्रहण जो रात को आसमान को सजाएगा। यह सूर्यग्रहण कैनेडा, संयुक्त राज्य और मेक्सिको में  दिखाई देने वाला है जब यह उत्तर अमेरिका की ओर बढ़ेगा। याद रखना महत्वपूर्ण है कि उत्साह के बावजूद, इस विशेष सूर्यग्रहण को भारतीय लोग नहीं देख पाएंगे। हालांकि, वैज्ञानिक कबूल करते हैं कि इस प्रकार का सूर्यग्रहण बहुत दुर्लभ है। जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच चलता है, सूर्य को पूरी तरह से छुपा देना, इसे पूर्ण सूर्यग्रहण कहा जाता है। आसमान अंधेरा हो जाएगा, जैसे कि सूर्यास्त या सूर्यास्त के समय। तिथि से लेकर समय तक, इस घटना के बारे में आपको सबकुछ जानने के लिए यहां है।

पूर्ण सूर्यग्रहण 2024: तिथि और समय

2024 के सोमवार, 8 अप्रैल को होने वाला पूर्ण सूर्यग्रहण उत्तर अमेरिका में दिखाई देने वाला है, जिसमें कैनेडा, संयुक्त राज्य और मेक्सिको शामिल हैं। पूर्ण सूर्यग्रहण की शुरुआत नासा के अनुसार दक्षिण प्रशांत महासागर पर होगी। पूर्णता के पथ में रहने वाले अवलोकनकर्ताओं को चंद्रमा के छाया द्वारा सूर्य पूरी तरह से छुपा हुआ दिखाई देगा। उनके लिए पूर्ण सूर्यग्रहण का समय तीन से चार मिनट के बीच होगा। नासा के अनुसार, प्रथमत: 11:07 बजे पीडीटी में, मेक्सिको की पैसिफिक कोस्ट से पहली बार पूर्णता का अनुभव होगा।

Advertisement

संयुक्त राज्यों में 1:27 बजे CDT में, टेक्सास को सूर्यग्रहण का अनुभव होगा जब चंद्रमा की छाया उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ती है। यह मार्ग ऑक्लेहोमा, आर्कनसॉ, मिसूरी, इलिनॉय, केंटकी, इंडियाना, ओहायो, पेन्सिल्वेनिया, न्यूयॉर्क, वर्मॉन्ट और न्यू हैम्पशायर के माध्यम से देश को डायगनली काटता है। अमेरिका में 15:35 EDT में, यह किसी ने और माइन के माध्यम से गुजरने की अनुमानित है। ग्रेट अमेरिकन इक्लिप्स के अनुसार, सबसे लंबी अवधि 2017 के के बराबर 4 मिनट और 27 सेकंड के आस-पास टोरियन, मेक्सिको के करीब होगी।

पूर्ण सूर्यग्रहण 2024 कैसे देखें

पूर्ण सूर्यग्रहण को देखते समय सबसे महत्वपूर्ण विचार सुरक्षा है। सुर्य को देखने के लिए विशेष चश्मे कब पहनने हैं, इसे जानना महत्वपूर्ण है। बिना विशेष चश्मे के सूर्य को सीधे देखना असुरक्षित है, केवल पूर्ण सूर्यग्रहण के संक्षेप में जब चंद्रमा सूर्य के चमकदार चेहरे को पूरी तरह ढ़क देता है।

Advertisement

किसी भी हिस्से को तेज रवि को बिना विशेष सौर फ़िल्टर के टेलीस्कोप, बिनॉक्युलर या कैमरा लेंस के माध्यम से देखना तेजी से गंभीर आँख क्षति का कारण हो सकता है। पूर्णता के पहले और बाद में, आपको हमेशा सुरक्षित सौर दृश्य चश्मे या कभी-कभी ‘इक्लिप्स ग्लासेस’ कहे जाने वाले सुरक्षित हैंड-हेल्ड सौर दृश्य का उपयोग करना होगा सूर्यग्रहण के आंशिक चरणों को दिए हुए आँखों से सीधे देखने के लिए। पिनहोल प्रोजेक्टर का उपयोग करना जैसा अप्रत्यक्ष दृश्य तकनीक, एक और विकल्प है।

Advertisement

Related posts

Digital Payments: PM Modi आज श्रीलंका और मॉरिशस को उपहार देंगे, UPI सेवाएं लॉन्च की जाएगी

cradmin

CM Yogi का एलान: UP के आठ जिलों में स्थापित होंगे कम्प्रेस्ड गैस संयंत्र, पराली जलाने की होगी व्यवस्था

cradmin

UP: प्रधानमंत्री Modi ने कहा – जो कुछ भारत आज करता है, वह अभूतपूर्व गति से करता

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights