khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरी

लोक सभा चुनाव में पचास प्रतिशत से कम मतदान वाले बूथों पर ‘बूथ जागरूकता समूहों‘ के माध्यम से किया जा रहा है मतदान हेतु जागरूक।

‘‘गत लोक सभा चुनाव में पचास प्रतिशत से कम मतदान वाले बूथों पर ‘बूथ जागरूकता समूहों‘ के माध्यम से किया जा रहा है मतदान हेतु जागरूक।‘‘

Advertisement

आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के चुनाव में जनपद टिहरी गढ़वाल में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने एवं लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने हेतु कई गतिविधियां संचालित की जा रही हैं।

सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के अन्तर्गत शिक्षण संस्थानों में चुनावी साक्षरता क्लब (ईएलसी) आयोजित कर छात्र-छात्राओं के माध्यम से मेंहदी/रंगोली प्रतियोगिताएं, पेंटिंग, पोस्टर, स्लोगन, खेल प्रतियोगिताएं आयोजित कर लोगों को मतदान हेतु जागरूक किया जा रहा है।

Advertisement

इसके साथ ही मतदान शपथ, मतदान संकल्प पत्र, वाॅल पेंटिंग, चुनाव पाठशाला, महिला चैपाल, रैलियां, रेडियो चैनल, पिं्रट, इलेक्ट्रोनिक एवं सोशल मीडिया आदि के माध्यम से भी मतदाता जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं।

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार मतदान प्रतिशत को बढ़ाने हेतु मतदाता जागरूकता अभियान के तहत प्रतिदिन का रोस्टर बनाकर जन सहभागिता से कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

Advertisement

गुरूवार को विधान सभा क्षेत्र देवप्रयाग क्षेत्रान्तर्गत गत लोक सभा चुनाव में पचास प्रतिशत से कम मतदान वाले 27 बूथों पर ‘बूथ जागरूकता समूहों‘ के माध्यम से मतदान की शपथ करवाई गई।

वहीं शिक्षण संस्थाओं में भावी मतदाताओं और उनके परिवार के सदस्यो के शतप्रतिशत मतदान लक्ष्य संदेश के साथ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गये।

Advertisement

इसी के तहत रा.इ.का. विनकखाल टिहरी गढ़वाल छात्र-छात्राओं ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली तो राजकीय पाॅलीटेक्निक नरेन्द्रनगर और राजकीय पाॅलीटेक्निक कांडीखाल में मतदान शपथ ली गई।

जबकि इस दौरान प्रमुख सार्वजनिक पर दीवार पेंटिंग/नारा लेखन का शुभारम्भ कर सभी से वोट करने की अपील की गई तथा शनिवार को ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व‘ थीम पर हर बूथ पर ईआरओ और स्वीप टीम के माध्यम से चुनाव पाठशाला आयोजित की जायेगी।

Advertisement

 

Advertisement

Related posts

Uttarakhand लोक सेवा आयोग द्वारा देहरादून में आयोजित समीक्षा अधिकारी परीक्षा के लिए 22,000 अभ्यर्थी उपस्थित हुए, जिनमें से 10,000 अभ्यर्थी परीक्षा

khabaruttrakhand

स्कूली छात्र-छात्राओ के लिए निशुल्क होम्योपैथिक चिकित्सा शिविर का आयोजन।

khabaruttrakhand

गढ़वाल विश्व विद्यालय श्रीनगर के छात्र- छात्राओं ने सीमांत गांव गंगी का किया दो दिवसीय शैक्षिक भ्रमण ,दल में शामिल रहे इतने छात्र- छात्राएं,ग्रामीणों ने कही ये बात।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights