khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीप्रभावशाली व्यतिराष्ट्रीयविशेष कवरस्टोरीस्वास्थ्य

विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में एम्स, ऋषिकेश में कम्युनिटी एवं फेमिली मेडिसिन विभाग के तत्वावधान में शु्क्रवार को विभिन्न कार्यक्रम किये गए आयोजित।

विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में एम्स, ऋषिकेश में कम्युनिटी एवं फेमिली मेडिसिन विभाग के तत्वावधान में शु्क्रवार को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

दो दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन विभिन्न प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों पर फोकस ग्रुप डिस्कसन और सेमिनार का आयोजन किया गया।

Advertisement

विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में शुक्रवार को एम्स ऋषिकेश में संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर डॉ. मीनू सिंह के मार्गदर्शन में सीएफएम विभाग की ओर से दो दिवसीय कार्यक्रम विधिवत शुरू हो गया।
इस अवसर पर सीएफएम विभागाध्यक्ष प्रोफेसर वर्तिका सक्सेना ने कहा कि सभी के लिए बेहतर स्वास्थ्य का लक्ष्य प्राप्त करना जरुरी है। कार्यक्रम के तहत प्राथमिक चिकित्सा केंद्र थानों व रायवाला में डब्ल्यूएचओ की इस वर्ष की थीम के मद्देनजर ‘ मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार आओ मिलकर आवाज उठाएं ‘ विषय पर फोकस ग्रुप डिस्कसन हुआ।
इस सामुहिक चर्चा में मरीजों, तीमारदारों, स्वास्थ्यकर्मियों व अन्य नागरिकों ने विभिन्न बिंदओं पर चर्चा की, इस दौरान उन्होंने चिकित्सकों द्वारा दिए गए टॉपिक जनसमुदाय का मानसिक स्वास्थ्य पर विचार, जनसामान्य तक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच, सामर्थ्य एवं स्वीकार्यता, हमारे मौलिक अधिकार व सिद्धांत, अच्छे स्वास्थ्य के लिए सकारात्मक पहलुओं व बाधकों आदि बिंदुओं पर सामुहिक चर्चा की।
उधर, संस्थान के सामुदायिक एवं पारिवारिक चिकित्सा विभाग में माई हेल्थ माई राइट थीम पर आयोजित प्रजेंटेशन में सीनियर रेसिडेंट्स डॉ. पल्लवी ने विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का उद्देश्य, इस वर्ष की थीम और बेहतर स्वास्थ्य हमारा मौलिक अधिकार क्यों है आदि बिंदुओं पर व्याख्यान दिया।

इस अवसर विभाग की प्रोफेसर सुरेखा किशोर, डाक्टर संतोष कुमार, डॉ. महेंद्र सिंह, डॉ. अजीत सिंह भदौरिया, डॉ. मीनाक्षी खापरे के अलावा रेसिडेंट्स डॉ. रोहित, डॉ. जोएन, डॉ. अनिर्वान, डॉ. आकाश, डॉ. अभिषेक, डॉ. अनिकेत, एपीएच स्टूडेंट्स डॉ. शिखा आदि मौजूद थे।

Advertisement

Related posts

ब्रेकिंग:- एप्पल के संस्थापक का हस्तलिखित विज्ञापन हुआ नीलाम, इतने करोड़ रुपये की लगी बोली।#apple advertisement.

khabaruttrakhand

ब्रेकिंग:-एम्स) ऋषिकेश की ओर से करौंदी, रुड़की क्षेत्र में नेत्रदान जनजागरुकता एवं नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन।

khabaruttrakhand

परीक्षाफल :- हाईस्कूल में टिहरी के छात्र तथा बारहवी में हरिद्वार की छात्रा ने मारी बाजी।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights