khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तरकाशीउत्तराखंडदिन की कहानीराजनीतिकविशेष कवर

यहाँ 274 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग के जरिए रखी जाएगी निरंतर नज़र।

सुभाष बडोनी उत्तरकाशी।

इस जनपद में 274 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग के जरिए रखी जाएगी निरंतर नज़र।

Advertisement

लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 में जिले के आधे से अधिक मतदान केन्द्रों पर मतगणना के दिन वेबकास्टिंग के जरिए जिला मुख्यालय से लेकर चुनाव आयोग के स्तर से हर पल नजर रखी जाएगी।

इस व्यवस्था को अंजाम देने के लिए तैनात कार्मिकों को आज जिला मुख्यालय पर वेबकास्टिंग का प्रशिक्षण दिया गया।

Advertisement

लोक सभा चुनाव के लिए जिले में कुल 544 मतदान केन्द्र निर्धारित हैं। जिनमें से 274 मतदान केन्द्रों पर इस बार वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जा रही है।

वेबकास्टिंग के जरिए मतदान के दिन इन मतदान केन्द्रों की सभी गतिविधियों की लाईव वीडियो स्ट्रीमिंग होगी, जिस पर जिला मुख्यालय पर बनाए गए इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम से निरंतर नजर रहेगी। इस वेबकास्टिंग को राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय एवं चुनाव आयोग में भी देख जा सकेगा।

Advertisement

वेबकास्टिंग के लिए आज जिला मुख्यालय पर 312 कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें विभिन्न तकनीकी एवं विधिक पहलुओं की जानकारी दी गई।

नोडल अधिकारी वेबकास्टिंग विनोद कुमार ने बताया है कि आगामी 12 से 14 अप्रैल तक चिन्हित मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग का ट्रायल किया जाएगा और 18 अप्रैल को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की निगरानी में ड्राई रन किया जाएगा।

Advertisement

जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने वेबकास्टिंग के लिए नियुक्त कार्मिकों को तय नियमों एवं दिशा-निर्देशों का पूर्णतः अनुपालन सुनिश्चित करते हुए वेबकास्टिंग के दौरान हर हाल में मतदान की गोपनीयता बनाए रखने हेतु निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता के दृष्टिगत यह एक महत्वपूर्ण उपाय है, लिहाजा वेबकास्टिंग के लिए सभी इंतजाम चुस्त-दुरस्त व त्रुटिहीन बनाए रखे जांय।

Advertisement

Related posts

जिला पंचायत टिहरी गढ़वाल की बोर्ड बैठक एवं जिला पंचायत विकास योजना वर्ष 2023-24 हेतु जिला सभा की बैठक आयोजित।

khabaruttrakhand

BreakingNews:- पेपर लीक घोटाले मामले में मुख्य आरोपी हाकम सिंह को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत वाली खबर।

khabaruttrakhand

भू-कानून और मूल निवास के खिलाफ आंदोलन: Uttarakhand में हर जिले और ब्लॉक में बनेगी संघर्ष समितियां

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights